The Lallantop
Advertisement

'बाय बाय!' - 'आराम से जाना..', भारतीय जवान और पाकिस्तानियों के बीच ये संवाद ख़ूब वायरल

इंडियन नेवी ने 19 पाकिस्तानियों को समुद्री डाकुओं से बचाया, उसके बाद जो हुआ उसका वीडियो दिल खुश कर देगा. नौसेना ने बचाव अभियान के बाद का ये वीडियो शेयर किया है, जो सोशल मीडिया पर तैर रहा है.

Advertisement
rescued pakistani ins sumitra
सोमालिया के समुद्री डाकुओं से बचाए गए पाकिस्तानी. (फ़ोटो - भारतीय नौसेना)
font-size
Small
Medium
Large
1 फ़रवरी 2024
Updated: 1 फ़रवरी 2024 17:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हाल ही में भारतीय नौसेना ने 19 पाकिस्तानियों को सोमालिया के समुद्री डाकुओं की क़ैद से बचाया था. अब नौसेना ने बचाव अभियान के बाद का एक वीडियो शेयर किया है, जो सोशल मीडिया पर तैर रहा है. वीडियो में क़ैद से छूटा पाकिस्तानी क्रू भारतीय नौसेना के कर्मियों को अलविदा कह रहा है. जवाब में भारतीय नौसेना का एक अफ़सर कहता है - “बाय बाय, आराम से जाना.”

30 जनवरी को नौसेना ने जानकारी दी थी कि युद्धपोत INS सुमित्रा ने एक और सफल एंटी-पायरेसी ऑपरेशन चलाया. सोमालिया के समुद्री डाकुओं ने 19 पाकिस्तानियों और उनके जहाज को बंदी बना लिया था. भारतीय नौसेना ने उन्हें और उनके क्रू को डाकुओं से बचाया.

भारतीय नौसेना ने जो वीडियो पोस्ट किया है, उसमें पाकिस्तानी चालक दल का एक सदस्य बताता है कि सोमाली समुद्री डाकुओं ने उनके जहाज को बंदी बना लिया था और जैसे ही लुटेरों ने भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS-सुमित्रा को देखा, उनके होश फ़ाख़्ता हो गए. उन्होंने सीधे आत्मसमर्पण कर दिया.

पाकिस्तानी दल ने भारतीय नौसेना का शुक्रिया अदा किया. उनमें से एक ने कहा, "शुक्रिया, आपने हमारी जान बचाई!"

हिंदुस्तान टाइम्स की एक ख़बर के मुताबिक़, इस जहाज को बचाने से पहले INS सुमित्रा ने 29 जनवरी को सोमालिया के पूर्वी तट और अदन की खाड़ी में एक ईरानी जहाज को समुद्री लुटेरों से बचाया था. इस जहाज में 17 लोग सवार थे. ये घटनाएं केरल के कोच्चि तट से क़रीब 800 मील दूर अरब सागर में हुई हैं.

7 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुई इज़रायल-हमास जंग के बाद लाल सागर में ईरान के समर्थन वाले हूती विद्रोहियों ने कई जहाजों पर मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया है. यमन के हूतियों के इन हमलों से कई शिपिंग कंपनियों ने या तो लाल सागर में अपने जहाज चलाना ही बंद कर दिया है, या अपना रास्ता बदल लिया है. हाल के हमलों के मद्देनज़र भारतीय नौसेना ने फ्रंटलाइन विध्वंसक और फ्रिगेट तैनात करके अरब सागर और अदन की खाड़ी में अपने निगरानी बढ़ा दी है.

thumbnail

Advertisement

Advertisement