The Lallantop
Advertisement

प्रचार-प्रसार: NEET परीक्षा देने की कर रहे हो तैयारी? बायोमेंटर्स होगी बेस्ट चॉइस

बायोमेंटर्स एक ऑनलाइन कोचिंग सेंटर है, जहां से तैयारी कर के हर साल कई बच्चे नीट परीक्षा पास करते है.

Advertisement
biomentors
बायोमेंटर्स का लोगो.
font-size
Small
Medium
Large
8 अगस्त 2022 (Updated: 8 अगस्त 2022, 24:13 IST)
Updated: 8 अगस्त 2022 24:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

डॉक्टर्स को हम भगवान का दूसरा रूप मानते हैं, क्योंकि ये ही हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्या को दूर करते हैं. कोरोना काल में हेल्थ सेक्टर की अहमियत हम सबको बड़े अच्छे से समझ आ गयी थी. देश में हेल्थकेयर सेक्टर को अच्छा बनाने के लिए अच्छे डॉक्टर्स का होना बेहद ज़रूरी है. लेकिन मेडिकल की पढ़ाई में काफी पैसे लगते हैं, खासतौर पर प्राइवेट इंस्टिट्यूट से डिग्री प्राप्त करना और भी महंगा पड़ता है. ऐसे में हमारे युवा जो मेडिकल की फील्ड में जाने का सपना देखते हैं, उन्हें National Eligibility Entrance Test (NEET) की परीक्षा पास करनी होती है ताकि वे प्राइवेट के मुकाबले कम पैसों में भारत के सरकारी कॉलेज में पढ़ सकें.

डॉक्टरी की पढ़ाई करने वालों के लिए NEET परीक्षा सबसे अहम पड़ाव होती है. उन्हें इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए बिल्कुल मज़बूत तैयारी करनी होती है. सोचिये आपको किसी जगह पर पहुंचना है, लेकिन आपको रास्ता नहीं मालूम,ऐसे में गूगल मैप होने के बावजूद आप कई बार लोगों से पूछते हुए जाते हैं. आपको आपकी मंज़िल तक पहुंचने के लिए किसी की मदद लेनी पड़ती है. बिल्कुल इसी तरह इन उम्मीदवारों को एक सही मार्गदर्शक की ज़रूरत होती है, ताकि उनकी मंज़िल तक पहुंचने की राह आसान हो और वह भटके नहीं. डॉ. गीतेंद्र सिंह 'बायोमेंटर्स' एक ऐसा मार्गदर्शक है जिसके ज़रिये उम्मीदवार NEET परीक्षा की एकदम सही तैयारी कर सकता है. मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए ये कोचिंग बेस्ट संस्थानों में से एक है.

जगह और दूरी की समस्या को दूर करते हुए बायोमेंटर्स एक ऑनलाइन कोचिंग सेंटर है, जहां से तैयारी कर के हर साल कई बच्चे नीट परीक्षा पास करते है. ऑनलाइन मोड पर ही ये संस्था बेहतरीन टीचर और स्टडी मेटेरियल उपलब्ध कराता है. बायोमेंटर्स ने कम खर्च में वर्ल्ड क्लास लेवल की एजुकेशन देने के मिशन के साथ, पांच साल पहले अपनी डिजिटल जर्नी की शुरुवात की और अब सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित ऑनलाइन कोचिंग संस्थानों में से एक बन गया है.

भारत के हेल्थकेयर सेक्टर में बदलाव लाने की इच्छा रखने वाले डॉ. गीतेंद्र सिंह ने NEET उम्मीदवारों के लिए इस कोचिंग संस्थान की स्थापना की. बायोमेंटर्स ने महज़ पांच सालों में 11000  से अधिक छात्रों की नीट परीक्षा पास करवाई है, इन सभी छात्रों का सरकारी मेडिकल कॉलेजों में MBBS करने का सपना साकार किया हैं.

बायोमेंटर्स ही क्यों? 

आपके मन में सवाल होगा कि भारत की सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षा, NEET की तैयारी के लिए ये संस्था ही क्यों चुनें. दरअसल बायोमेंटर्स की खासियत है कि ये उम्मीदवारों को आसान उदाहरणों के साथ उनको सिखाता और पढ़ाता है. बायोमेंटर्स के ऐप के ज़रिये ऑनलाइन वीडियो क्लासेज होती हैं, जिन्हें आप एक इंटरैक्टिव सेशन भी कह सकते हैं. इसमें उम्मीदवारों के मन के डाउट्स को दूर किया जाता है, और सभी ज़रूरी टॉपिक्स को आसान भाषा में समझाया जाता है. ये अलग-अलग value-based मॉक टेस्ट लेते हैं ताकि उनकी क्षमता को परखा जा सके. छात्र वर्तमान में कहां स्टैंड करते हैं और उन्हें किन चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, इन सभी पहलुओं को समझने के लिए ऑल इंडिया रैंक प्रदान करते हैं.

बायोमेंटर्स महज़ एक कोचिंग सेंटर नहीं है, बल्कि परिवर्तन की दिशा में एक मिशन है. ये सिर्फ छात्रों से पैसे कमाना नहीं चाहते बल्कि उनका भविष्य बनाना चाहते हैं. यह संस्था आर्थिक तौर पर कमज़ोर छात्रों के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम भी चलाता है. इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के माध्यम से यह न सिर्फ कम से कम कोचिंग फीस माफ करते हैं, बल्कि योग्य छात्रों के मेडिकल कॉलेज के फीस भरने में भी सहायता करते हैं. बायोमेंटर्स चाहता है कि छात्र किसी भी चीज की चिंता किए बिना अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई पर पूरी तरह ध्यान दें. अब तक, बायोमेंटर्स इंस्टिट्यूट ने लगभग 70 ऐसे छात्रों को अपने सपने को साकार करने में मदद की है जो आर्थिक तौर पर कमज़ोर थे.

20 से भी ज्यादा वर्षों से अपने क्षेत्र में अनुभव रखने वाले बायोमेंटर्स विभिन्न अन्य सुविधाओं सहित ऑनलाइन कोचिंग का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम शुल्क लेते हैं. इनके YouTube प्लेटफॉर्म पर नीट परीक्षा के लिए ट्यूटरिंग वीडियो उपलब्ध है जिससे छात्र मुफ्त में बहुत कुछ सीख सकता है.

बायोमेंटर्स के संस्थापक और CEO, डॉ. गीतेंद्र सिंह, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के विजन के बारे में बात करते हुए कहते हैं,

“भारत में कोचिंग शिक्षा से गरीब छात्र दूर हैं क्योंकि उनकी फीस बहुत महंगी होती है. लेकिन हम सभी योग्य छात्रों को उनकी आर्थिक स्थिति के बावजूद समान अवसर प्रदान करना चाहते हैं. अब तक हमने भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल जैसे विभिन्न देशों के छह लाख से अधिक छात्रों की मदद की है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि एक छोटी सी पहल बड़ी सफलता दिला सकती है. बायोमेंटर्स मेरे जीवन का एक ज़रूरी हिस्सा है, और मुझे लोगों की मदद करना बहुत अच्छा लगता है. मैं अपनी टीम के साथ, अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के विस्तार और विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा हूं.”

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement