The Lallantop
Advertisement

अडानी के बाद हिंडनबर्ग का बड़ा ऐलान, अब क्या रिपोर्ट आने वाली हैं?

हिंडनबर्ग का ये ऐलान पसीना छुड़ाने वाला है

Advertisement
Hindenburg Report Gautam Adani
हिंडनबर्ग का ऐलान, गौतम अडानी (दाएं) (फोटोसोर्स- ट्विटर स्क्रीनग्रैब और PTI)
23 मार्च 2023 (Updated: 23 मार्च 2023, 10:12 IST)
Updated: 23 मार्च 2023 10:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हिंडनबर्ग वाले एक नई रिपोर्ट लाने वाले हैं. इन्वेस्टमेंट रिसर्च फर्म 'हिंडनबर्ग रिसर्च' (Hindenburg Research) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ये दावा किया है. कहा है कि रिपोर्ट जल्दी आएगी. लोग कयास लगा रहे हैं कि अडानी ग्रुप (Adani Group) के बाद अब किस देश की किस कंपनी का नंबर आने वाला है.

हिंडनबर्ग रिसर्च अमेरिका में न्यूयॉर्क बेस्ड एक इन्वेस्टमेंट रिसर्च फर्म है. साल 2017 में इसकी शुरुआत की गई थी. ये फर्म दुनिया भर की बड़ी कंपनियों की माली हालत, उनकी कमाई के तरीके बाकी खामियों पर रिपोर्ट निकालती है. जिसके बाद शॉर्ट सेलिंग करके पैसे बनाती है. इस साल 24 जनवरी को 'हिंडनबर्ग रिसर्च; ने अडानी ग्रुप के बारे में रिपोर्ट जारी की थी. कई खामियां उजागर की थी. जिसके बाद अडानी ग्रुप के शेयर्स में भारी गिरावट आना शुरू हुई. अभी भी अडानी ग्रुप की हालत खस्ता है. और अब एक नई रिपोर्ट का नंबर है.

हिंडनबर्ग ने आज 23 मार्च को अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से इसकी घोषणा की है. लिखा है,

"'न्यू रिपोर्ट सून- अनदर बिग वन.'

इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि अगला कौन?

लोग प्रतिक्रिया में अलग-अलग कयास लगा रहे हैं. कोई कह रहा है कि अगली रिपोर्ट हाल ही में बंद की गईं अमेरिकी बैंकों के बारे में है तो कोई कह रहा है सेक्स टेप जैसा कुछ आएगा.

कुछ रिएक्शन देखते हैं- 

The Corporate Soldiers नाम के ट्विटर हैंडल ने लिखा,

“क्या आप लोगों को नहीं लगता कि आपने असल में इनकी रिपोर्ट न छापकर पैसा कमाने का बड़ा मौका छोड़ा है?”

नीचे कई बैंकों के नाम लिखे गए हैं- सिलिकॉन वैली बैंक, रिपब्लिक बैंक, सिग्नेचर बैंक, क्रेडिट सुइस.

ये भी लिखा है,

“आप लोगों ने पिछले 20 दिनों कई मौके छोड़े हैं, क्या आप लोग सो रहे थे?”

देवरूप धार नाम के एक यूजर ने लिखा है,

"ये सिर्फ इंडियन कंपनियों पर होगा. अमेरिकी और स्विस बैंकों पर कुछ नहीं."

अवतार बादेशा नाम के यूजर हैंडल ने लिखा है इस बार अडानी. वहीं रैंट एंड रोस्ट्स नाम के एक हैंडल ने मुकेश अंबानी की पसीना पोंछते हुए तस्वीर लगाई है और लिखा है,

"क्यों घड़ी-घड़ी हार्ट अटैक देता है."

आने वाली नई हिंडनबर्ग रिपोर्ट को लेकर ये आशंकाओं का माहौल इसलिए है क्योंकि पहले भी हिंडनबर्ग कई बड़ी कंपनियों पर ऐसी रिपोर्ट्स लाकर खुलासे कर चुका है. जिसके बाद उन कंपनियों को खासा नुकसान झेलना पड़ा. उन पर इन्वेस्टर्स का भरोसा कम हुआ. शेयर मार्केट में उनकी साख गिरी. निवेशकों का भी भारी नुकसान हुआ. अडानी ग्रुप के पहले हिंडनबर्ग रिसर्च वाले निकोला, ब्लूम एनर्जी, एचएफ फूड, SCWORX , Genius Brand, Ideanomic जैसी कंपनियों के खिलाफ़ रिपोर्ट जारी कर चुके हैं.

हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडानी ग्रुप को 85 फीसदी से ज्यादा ओवरवैल्यूड बताया था. उसको मिले कर्ज पर भी सवाल खड़े किए गए थे. हालांकि इस रिपोर्ट को अडानी ग्रुप ने पूरी तरह भ्रामक बताते हुए नकार दिया था. लेकिन  रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप के शेयर्स तेजी से गिरना शुरू हो गए थे. ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज को अपना 20 हजार करोड़ रुपये का FPO वापस लेना पड़ा था. और हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक गौतम अडानी की संपत्ति में 60 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. 

वीडियो: खर्चा पानी: ये टेकनीक लगाकर बचेंगे अडाणी? किस कंपनी की शरण में गए?

thumbnail

Advertisement

Advertisement