The Lallantop
Advertisement

इस तरह से बने अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी

फोर्ब्स की रियल टाईम बिलेनिर्यर्स लिस्ट के मुताबिक गौतम अडानी दुनिया दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं.

Advertisement
Gautam Adani
Gautam Adani. (फाइल फोटो)
16 सितंबर 2022 (Updated: 16 सितंबर 2022, 21:47 IST)
Updated: 16 सितंबर 2022 21:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक खबर बहुत सही आई है. दो लोगों ने बहुत ज़्यादा पैसा गंवा दिया है. बहुत ज़्यादा पैसा. मतलब इतना कि जो मेरे पास नहीं है और इतना जो आपमें से बहुत सारे लोगों के पास नहीं होगा. और इस चक्कर में तीसरा बंदा हो सकता है कि एकदम बम-बम हो जाए, किन तीन बंदों की कहानी है? एलन मस्क, जेफ़ बेज़ोस, और गौतम अडानी की. एलन मस्क और जेफ़ बेज़ोस को बहुत नुक़सान हुआ है. बहुत ज़्यादा. मतलब हमारे यहां कहते हैं कि नंगई हो जाना, वैसा वाला. और ये दोनों हैं भी दुनिया के अमीर नम्बर 1 और अमीर नम्बर 2. तो ऐसे में जो अमीर नम्बर 3 थे, गौतम अडानी, उनकी पोज़ीशन बदल चुकी है, वो सरककर दूसरे पर आ चुके हैं.

इन दुन्नो ने अरबों-खरबों कैसे खोवा दिए?

अमेरिका में जो शेयर मार्केट है, वहाँ पर हुई थुक्काफ़ज़ीहत. मतलब ब्लडबाथ. और ये ब्लडबाथ हुआ 13 सितंबर को.

क्यों हुआ?

क्योंकि शेयर मार्केट में लोगों ने भारी संख्या में अपने ऐसेट बेच दिए. बहुत भारी संख्या में. अब यहीं एक और “क्यों” आता है. कि इन्होंने बेचे क्यों? क्योंकि जैसे हमारे यहां 2 दिनों पहले महंगाई का आंकड़ा आया था, वैसे ही वहां पर भी महंगाई का आंकड़ा आ गया. कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स. जैसे हमारे यहां लोगों की आशंका से ज़्यादा महंगाई थी, वैसे ही अमेरिका में भी हुआ. वहां भी लोगों के और एजेंसियों के अनुमान से ज़्यादा महंगाई थी. 

अब जब महंगाई बढ़ती है, तो जैसे हम लोग रिज़र्व बैंक ओफ़ इंडिया की तरफ़ देखते हैं, वहां पर भी लोग अपने केंद्रीय बैंक की ओर देखते हैं, जिसका नाम है “Federal Reserve” और लोगों को लगा कि महंगाई से बचने के लिए उनका केंद्रीय बैंक ब्याज दरें बढ़ाएगा, जैसे हमारे केंद्रीय बैंक ने किया. लोगों को लग गया डर और उन्होंने बेचना शुरू कर दिया अब लोगों ने जैसे बेचना शुरू किया, उससे अमरीका के तीनों बड़े स्टॉक इंडेक्स Dow Jones, S&P और Nasdaq टूटे. ख़बरों की मानें तो लगभग सवा 2 साल पहले जून 2020 में एकदिन में इतनी बड़ी गिरावट देखी गई थी. 

अब ये गिरावट हुई तो इन महानुभावों का पैसा डूबा.

कितना डूबा?

जेफ़ बेज़ोस - 9.8 बिलियन डॉलर. लगभग 80 हज़ार करोड़ रुपए. एलन मस्क - 8.4 बिलियन डॉलर. लगभग 70 हज़ार करोड़ रुपए. दोनों को मिला दें तो कितना बनेगा? 1.5 लाख करोड़ रुपए. लेकिन बस इन्हीं धन्नासेठों ने नहीं गंवाया है. मार्क जक़रबर्ग, वारेन बफ़ेट, बिल गेट्स सब पैसा डुबाकर कल रात का खाना खा रहे थे  

लेकिन अब आपकी अगली जिज्ञासा की आग बुझाएंगे. गौतम अडानी के लिए इस पूरे झमेले में क्या है?

उनके लिए है नम्बर दो की पोज़ीशन, जो बेज़ोस के दक्खिन लगने के बाद उन्हें मिल गई है. फोर्ब्स की रियल टाईम बिलेनिर्यर्स लिस्ट की मानें, तो गौतम अडानी दुनिया दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं. हालांकि, ब्लूम्बर्ग के billionaires index के मुताबिक़ बेज़ोस और अडानी के बीच में बस 7 बिलियन डॉलर का डिफ़रेंस है. मैंने बिलियन डॉलर के पहले ‘बस’ तो ऐसे लगाया है, जैसे अंटी झाड़ेंगे, निकल आएगा पैसा. तो बेज़ोस इससे ज़्यादा गंवा चुके हैं. कल के एक दिन में, लेकिन लॉन्ग रन में अभी देखना है बहुत कुछ. जैसे इस साल की शुरुआत से लेकर अब तक बेज़ोस ने 40 बिलियन डॉलर से ज़्यादा गंवा दिए. 

वीडियो- आखिर क्यों अनिल अंबानी ने गौतम अडानी पर ठोका केस?

thumbnail

Advertisement

Advertisement