Submit your post

Follow Us

फोन पर नेताओं की कुर्सी फिक्स करती थी, अब नई तरह की हैट्रिक बनाई है

नीरा राडिया (Niira Radia). ये नाम 2010 में खूब चर्चा में था. तब राडिया टेप्स लीक हुए थे. फोन पर तत्कालीन टेलिकॉम मिनिस्टर ए.राजा और कई बड़े पत्रकारों से हुई उनकी बातचीत लीक हो गई थी. नीरा राडिया ने यूपीए II में नेताओं को मंत्री पद दिलवाने के लिए कुछ पत्रकारों और राजनेताओं के साथ उनके सम्बंधों का इस्तेमाल किया था. ये तो हुई पुरानी बात लेकिन आज उनका नाम दोबारा चर्चा में है, क्योंकि पैंडोरा पेपर्स लीक (Pandora Papers) में भी उनका नाम आया है. उसी तरह जैसे इससे पहले पैराडाइज़ पेपर्स लीक में नाम आया था, उससे पहले पनामा पेपर्स लीक में भी आया था. क़रीब एक दर्जन ऑफ़-शोर कंपनियों से उनका लेनदेन है, ऐसा दावा किया गया है.

दी इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट में पैंडोरा पेपर्स के हवाले से बताया है कि वो ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स (BVI) की कॉर्पोरेट सर्विस प्रोवाइडर फर्म, ट्राइडेंट ट्रस्ट कंपनी की क्लाइंट हैं. साथ में लिखा है कि वो एक “डू नॉट कॉन्टैक्ट क्लाइंट” हैं. यानी ऐसी क्लाइंट जिनसे सीधे संपर्क नहीं किया जाना है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नीरा राडिया इस कंपनी से लेनदेन का काम लंदन के रहने वाले संजय नेवटिया के ज़रिए करती हैं. दस्तावेज़ों के मुताबिक़ नेवटिया पहले स्विस बैंकर थे.

कई कंपनियों ने राडिया को “मास्टर क्लाइंट” बताया है

पैंडोरा पेपर्स लीक में ऐसी कई कंपनियों के नाम हैं जिनका नीरा राडिया से कनेक्शन है. एल्माशे होल्डिंग्स, थियरे, ज़िल्ला, कोयोस, मेहोन और नाइन जैसी कई कंपनियों से सम्बंधित ट्राइडेंट ट्रस्ट के दस्तावेजों में राडिया का ज़िक्र ”मास्टर क्लाइंट” के तौर पर किया गया है. दी इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़ इन दस्तावेज़ों में नीरा राडिया के दिल्ली में छतरपुर फार्म वाले पते का भी ज़िक्र है.

2010 से नीरा राडिया जांच एजेंसियों के निशाने पर

2010 में ऑडियो टेप लीक होने के बाद जांच एजेन्सियों की नज़र नीरा राडिया पर पड़ी. 2011 में उन्होंने अपनी जनसंपर्क फर्म वैष्णवी कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस को बंद कर दिया. लेकिन पैंडोरा पेपर्स में और भी कई कंपनियों के बंद होने का ज़िक्र है. जनवरी 2011 में राडिया ने ट्राइडेंट ट्रस्ट को रॉक्सबरी एस्टेट्स के क्रेडिट स्विस बैंक खाते को बंद करने के लिए कहा था. इस खाते के पैसों को उन्होंने उसी बैंक की दूसरे ब्रांच में एक अन्य कंपनी के खाते में डालने को कहा था. इस अकाउंट को नीरा राडिया इरथेमा एसोसिएट्स के ज़रिए चलती थीं. रॉक्सबरी एस्टेट्स के खाते में तब कुल 45,01,560 रुपए थे.

दस्तावेज़ों के मुताबिक़ एक खाते से दूसरे में धनराशि भेजने पर एक निर्देश भी लिखा था. “लाभार्थी (राडिया नीरा) से संपर्क न करें” क्योंकि वह ट्राइडेंट ट्रस्ट की “डू नॉट कांटैक्ट क्लाइंट” थी. रॉक्सबरी एस्टेट्स के दस्तावेजों के हवाले से पता चलता है कि जनवरी 2008 में ये कंपनी खोली गई थी जिसकी इकलौती मालिक नीरा राडिया थीं.

3 करोड़ से ज़्यादा के किए थे दो ट्रैंज़ैक्शन

रिपोर्ट के मुताबिक़ ट्राइडेंट ट्रस्ट के दस्तावेज से ये भी पता चलता है कि अप्रैल 2009 में राडिया ने दो बड़े लेनदेन किए थे.

#2,15,00,000 रुपए हांगकांग स्थित फॉर्च्यून एक्सपोर्ट्स को दिए गए थे. ये कंपनी मार्केटिंग और कंसल्टेंसी सेवाओं प्रदान करती है.

#1,08,14,500 रुपए डायमंड इन्फिनिटी डीएमसीसी से एक हीरे की घड़ी खरीदने के लिए दिए गए थे.

इसके अलावा, रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि नीरा राडिया की बहन और बिजनेस पार्टनर करुणा मेनन और राडिया के सहयोगी पूर्व पत्रकार जहांगीर पोचा ने भी ट्राइडेंट ट्रस्ट के ज़रिए ऑफ़-शोर कंपनियां बनाई थी.

जिस कंपनी में ख़रीदे 73 लाख के शेयर, उसने की टाटा से की थी 1700 करोड़ की डील

रिपोर्ट के मुताबिक़, जुलाई 2009 में नीरा राडिया ने किंग्स्टन इंटरनेशनल के ज़रिए यूनाइटेड किंडम के यूनिटेक लिमिटेड कंपनी की इकाई यूनिटेक कॉरपोरेट पार्क्स पीएलसी के शेयर ख़रीदे. ये शेयर 73 लख रुपए के थे. ग़ौरतलब है कि साल 2007 में टाटा और यूनिटेक के बीच 1700 करोड़ की डील हुई थी. इसकी जांच हुई थी और राडिया को दोषी पाया गया था. लेकिन, जांच एजेन्सी ने अब तक उनके ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं की है.

राडिया ने क्या कहा?

नीरा राडिया ने एक ईमेल के ज़रिए दी इंडियन एक्सप्रेस को जवाब दिया है. राडिया ने ईमेल में लिखा, ” दी इंडियन एक्सप्रेस द्वारा मेरी छवि खराब करने के एक और प्रयास से मैं चिंतित हूं. आपके मेल में बताई गई किसी भी कंपनी में मेरी कोई हिस्सेदारी नहीं है. मैं इनमें से किसी भी कंपनी को नहीं पहचानती और
न ही ऐसे किसी लेनदेन के बारे में जानती हूं, जिसका आप ज़िक्र कर रहे हैं. मैंने सभी सम्बंधित अधिकारियों को हमेशा सही और सटीक बात बताई है. मेरी बहन करुणा ने भी आपके द्वारा बताई गई इन फर्मों के बारे में कभी नहीं सुना है. जहां तक बात जहांगीर पोचा की है. तो उनकी मौत साल 2014 में हो गई थी और हमें उनके निजी मामलों के बारे में कोई जानकारी नहीं है.”

पैंडोरा पेपर्स से जुड़ी बाक़ी खबरें आप यहां पढ़ सकते हैं:-

पैंडोरा पेपर्स लीक से अडाणी-अंबानी का क्या कनेक्शन है?

पैंडोरा पेपर लीक: इधर पनामा पेपर लीक हुए, उधर सचिन ने अपनी कंपनी बंद कर दी

 पैंडोरा पेपर्स: जैकी और टाइगर श्रॉफ ने ट्रस्ट से पैसा कमाया, लेकिन ट्रस्टी को पैसा नहीं लौटाया!


वीडियो-खर्चा पानी: काला धन लाने का दावा कर रही केंद्र सरकार ये काम क्यों नहीं करती है? 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

छुअन और तपन पर इन दो वैज्ञानिकों ने ऐसा क्या खोज लिया कि मेडिसिन का नोबेल मिल गया?

डेविड जूलियस और आर्डेम पटापौटियन को मेडिकल में 2021 का नोबेल मिला है

NCB ने एक-एक का नाम लेकर बताया कि शिप पर किसके पास से कितनी मात्रा में ड्रग्स मिले

आर्यन से हुई बरामदगी के बारे में NCB का जवाब चौंकाता है.

चेन्नई को कूटने आया 189 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाला लड़का

धोनी से भिड़ने के लिए किसे लाए ऋषभ पंत?

लखीमपुर: मृतक किसान के बेटे ने कहा- 3 गाड़ियां आईं और मेरे पिता को कुचल दिया

मारे गए और घायल किसानों के परिजन क्या कह रहे हैं?

ड्रग्स केस में कोर्ट ने आर्यन खान को बेल देने से इन्कार किया, दोबारा कस्टडी में भेजे गए

NCB के मुताबिक आर्यन के फोन से कुछ 'शॉकिंग मटीरियल' मिला है.

'2 मिनट में सुधार देंगे', लखीमपुर हिंसा पर बवाल के बीच केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा का पुराना वीडियो वायरल

वीडियो में किसानों को चैलेंज करते नजर आ रहे हैं अजय मिश्रा टेनी.

पैगंबर का कार्टून बनाने वाले लार्स विल्क्स की एक्सिडेंट में मौत, साजिश के शक पर ये बोली पुलिस

विल्क्स को पुलिस सुरक्षा मिली थी, 2015 में हुआ था जानलेवा हमला.

रामदेव के पतंजलि गुरुकुल में साध्वी ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखीं ये बातें

पिछले 6 साल से गुरुकुल में रह रही थी साध्वी.

32 साल पुराने केस में 5 महीने से कैद पप्पू यादव जेल से बाहर आकर क्या बोले?

कोरोना काल में एंबुलेंस की 'बर्बादी' पर सवाल उठाने के कुछ समय बाद हुई थी गिरफ्तारी.

NCB ने क्रूज़ पर दूसरे दिन भी छापा मारा, और ड्रग्स बरामद हुए!

NCB ने क्रूज़ शिप से 6 और लोगों को गिरफ्तार भी किया.