Submit your post

Follow Us

क्या पाकिस्तान यूपी चुनाव में आतंकी हमले कराने की तैयारी में है?

दिल्ली पुलिस ने 14 सितंबर को एक आतंकी गिरोह का भंडाफोड़ करने का दावा किया. ये भी दावा है कि ये आतंकी गिरोह पाकिस्तान द्वारा संचालित है. गिरोह के 6 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. बताया गया है कि इनमें से दो संदिग्धों की ट्रेनिंग पाकिस्तान में हुई थी. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के मुताबिक़ ये लोग कोटा (राजस्थान), दिल्ली और उत्तर प्रदेश में दिवाली और नवरात्रि के दौरान बड़े हमले की योजना बना रहे थे.

इसके अलावा, दिल्ली पुलिस ने ये आशंका भी जताई कि उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान आतंकी चुनावी रैलियों को निशाना बना सकते हैं. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेशल सेल के पुलिस उपायुक्त प्रमोद सिंह कुशवाह ने कहा,

“एक इंटर-स्टेट ऑपरेशन का भंडाफोड़ करते हुए आतंकियों के पास से आरडीएक्स-फिट आईईडी बरामद किया गया है.”

खबर के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए 6 संदिग्ध आतंकी अलग-अलग राज्यों के हैं. पुलिस ने इनकी पहचान जीशान कमर, ओसामा, जान मोहम्मद अली शेख, मोहम्मद अबु बकर, मूलचंद उर्फ लाला और मोहम्मद आमिर जावेद के रूप में की है. इनमें जान मोहम्मद शेख कोटा और ओसामा दिल्ली से है. तीन अन्य संदिग्धों लाला, जीशान और मोहम्मद आमिर जावेद यूपी के बताए गए हैं. लाला रायबरेली का रहने वाला है. जीशान प्रयागराज में रहता है और मोहम्मद आमिर जावेद लखनऊ का निवासी बताया गया है. पुलिस ने आगे बताया कि ओसामा और जीशान को पाकिस्तान में ट्रेनिंग मिल चुकी है.

पुलिस के दावे

दिल्ली पुलिस के अनुसार, एक केंद्रीय ख़ुफ़िया एजेंसी से उसे इस गिरोह को लेकर विश्वसनीय इनपुट मिला था. इस इनपुट के मुताबिक़, पाकिस्तान द्वारा प्रेरित और प्रायोजित एक गैंग भारत में सीरियल आईईडी ब्लास्ट की योजना बना रहा है. गिरोह के भंडाफोड़ के बाद दिल्ली पुलिस ने प्रेस नोट जारी किया. इसमें उसने बताया कि आईईडी ब्लास्ट की तैयारी काफ़ी आगे बढ़ चुकी थी. इनपुट में ये भी संकेत दिया गया था दिल्ली के ओखला इलाक़े से कोई इस योजना को चला रहा था. फिर पुलिस ने पूरी साजिश का पता लगाने और इनपुट की संवेदनशीलता को देखते हुए, स्पेशल सेल की एक टीम का गठन किया गया. मुंबई, लखनऊ, प्रयागराज, रायबरेली और प्रतापगढ़ में एक साथ कई टीमें तैनात की गई थीं. पुलिस ने कहा कि पूरी तैयारी के बाद 14 सितंबर को अलग-अलग राज्यों में कई जगहों पर छापेमारी की गई और संदिग्धों को अरेस्ट किया गया. इस काम में यूपी पुलिस ने दिल्ली पुलिस की मदद की. आजतक को जानकारी मिली है कि यूपी पुलिस ने कुल 6 लोगों को दिल्ली पुलिस के हवाले किया था. इनमें से 3 को गिरफ्तार किया गया है. बाकी 3 लोगों से पूछताछ चल रही है. वहीं, न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली की एक अदालत ने इन सभी संदिग्धों को 14 दिन के लिए पुलिस कस्टडी में भेज दिया है.

कौन है यें 6 संदिग्ध?

इंडिया टुडे/आजतक संवाददाता तनसीम हैदर के मुताबिक़ प्रयागराज से गिरफ्तार हुए जीशान कमर ने एमबीए किया है. वो दुबई में अकाउंटेंट के तौर पर काम कर चुका है. कोविड-19 के पहले लॉकडाउन के दौरान जीशन भारत लौटा और यहां आकर खजूर का व्यापार शुरू किया.

वहीं, जान मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया पेशे से ड्राइवर बताया गया है. 20 साल पहले 2001 में उसे मारपीट के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था. जान मोहम्मद लंबे समय से मुंबई पुलिस के निशाने पर था.

तीसरे संदिग्ध को लखनऊ से गिरफ़्तार किया गया है. उसका नाम मोहम्मद आमिर जावेद है. आमिर, जीशान का रिश्तेदार है. वो पेशे से एक धार्मिक शिक्षक है. पुलिस के मुताबिक़ उसने कई साल जेद्दा में बिताए हैं.

गिरफ़्तार किए गए चौथे व्यक्ति का नाम मूलचंद उर्फ लाला है. लाला पेशे से किसान है. पुलिस के मुताबिक़ लाला का संपर्क दाऊद इब्राहिम की ‘डी कंपनी’ से था.

पांचवां व्यक्ति बहराइच निवासी मोहम्मद अबू बकर है. वो जेद्दा में रहता था, लेकिन बाद में भारत आ गया. अबू बकर ने 2013 में देवबंद के एक मदरसे से धार्मिक शिक्षा ली थी.

छठवां और आख़िरी संदिग्ध ओसामा सामी है. ओसामा का परिवार ड्राई फ्रूट का बिजनेस करता है. पुलिस का दावा है कि इसी वजह से ओसामा कई बार मिडिल ईस्ट के देशों का दौरा कर चुका है. पुलिस की मानें तो ओसामा पहले मस्कट गया और फिर वहां से पाकिस्तान पहुंचा.

दूसरे देशों से ऑपरेट हो रहा था गैंग ऑपरेट

तनसीम हैदर की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के स्पेशल सीपी नीरज ठाकुर ने बताया है कि ये  आतंकी गिरोह कई देशों से ऑपरेट हो रहा था. इस सबके पीछे दाऊद इब्राहिम का नाम भी लिया गया है. स्पेशल सीपी नीरज कुमार ने कहा,

“गिरफ्तार किए गए लोगों ने कहा है कि उनके समूह में 14-15 बांग्ला भाषी व्यक्ति थे, जिन्हें शायद इसी तरह की ट्रेनिंग के लिए ले जाया गया था. ऐसा लगता है कि इस ऑपरेशन को सीमा पार से बारीकी से चलाया जा रहा था. इसमें दो टीमें थीं. एक से दाऊद इब्राहिम का भाई अनीस इब्राहिम संपर्क में था. इस टीम की फंडिंग हवाला के जरिए करने की कोशिश की जा रही थी.”

अंडरवर्ल्ड से तार जुड़े होने का दावा

इंडिया टुडे के मुताबिक़, जान मोहम्मद शेख उर्फ ​​समीर कालिया को अंडरवर्ल्ड का स्लीपर सेल ऑपरेटिव बताया जा रहा है. ये आईईडी, हथियारों का इंतजाम कर रहा था. अब तक की जांच के मुताबिक, जान मोहम्मद, अनीस इब्राहिम का सहयोगी माना जाता है. ये अंडरवर्ल्ड के रास्तों का इस्तेमाल करके विस्फोटक भारत लेकर आ रहा था.

वहीं, जीशान और ओसामा को हथियारों को चलाना नहीं आता था. उन्हें सिर्फ़ छोटे हथियार और एके-47 चलाने की बेसिक ट्रेनिंग दी गई है.


वीडियो-जम्मू-कश्मीर: एक आतंकी ने पुलिसकर्मी को बीच बाजार में गोली मारी, इलाज के दौरान मौत 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

धोनी की बात करते-करते विराट को खूंखार जानवर क्यों बोल गए रवि शास्त्री?

धोनी की बात करते-करते विराट को खूंखार जानवर क्यों बोल गए रवि शास्त्री?

शास्त्री के पास क्यों नहीं है धोनी का नंबर?

रवि बिश्नोई ने अपनी सफलता का क्रेडिट किसे दे दिया?

रवि बिश्नोई ने अपनी सफलता का क्रेडिट किसे दे दिया?

टीम इंडिया में चुने गए हैं रवि बिश्नोई.

एंड्रॉयड और iOS को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम से टक्कर देने के प्लान में सरकार!

एंड्रॉयड और iOS को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम से टक्कर देने के प्लान में सरकार!

स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर हो रहा है मंथन.

प्रयागराज: हिंसा के बाद समझाने पहुंचे SSP ने ऐसा क्या कहा कि छात्र तालियां बजाने लगे!

प्रयागराज: हिंसा के बाद समझाने पहुंचे SSP ने ऐसा क्या कहा कि छात्र तालियां बजाने लगे!

SSP अजय कुमार का यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है

राहुल गांधी के आरोपों पर ट्विटर ने क्या जवाब दिया है?

राहुल गांधी के आरोपों पर ट्विटर ने क्या जवाब दिया है?

राहुल गांधी ने अपने फॉलोवर्स न बढ़ने का ठीकरा ट्विटर के सर क्यों फोड़ दिया?

सहारनपुर: पत्रकार ने किया ओवरटेक तो पीट-पीटकर मार डाला!

सहारनपुर: पत्रकार ने किया ओवरटेक तो पीट-पीटकर मार डाला!

पत्रकार को मारने के बाद पानी के गड्ढे में फेंका

RRB NTPC: पकड़े गए छात्रों ने पुलिस को खान सर के बारे में क्या बताया?

RRB NTPC: पकड़े गए छात्रों ने पुलिस को खान सर के बारे में क्या बताया?

पटना पुलिस ने खान सर के खिलाफ किस आधार पर FIR दर्ज की है? जानिए

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ वनडे और T20I सीरीज के लिए किन प्लेयर्स को चुना गया?

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ वनडे और T20I सीरीज के लिए किन प्लेयर्स को चुना गया?

किन नए चेहरों को जगह मिली और किसका कटा पत्ता?

कोहली को डिफेंड करने की आड़ में अपना एजेंडा चला रहे हैं रवि शास्त्री?

कोहली को डिफेंड करने की आड़ में अपना एजेंडा चला रहे हैं रवि शास्त्री?

शास्त्री पर भड़के पूर्व इंडियन क्रिकेटर.

किस टूर्नामेंट के जरिए टेनिस कोर्ट पर वापसी करेंगे नोवाक जोकोविच?

किस टूर्नामेंट के जरिए टेनिस कोर्ट पर वापसी करेंगे नोवाक जोकोविच?

जोकर फ़ैन्स के लिए खुशख़बरी.