Submit your post

Follow Us

जाबड़ फिल्ममेकर क्रिस्टोफर नोलन की नई पिच्चर में क्या ख़ास है?

फिल्मी दुनिया के सबसे दमदार फिल्ममेकर्स में शुमार हॉलिवुडिया क्रिस्टोफर नोलन की नई मूवी ‘टेनेट’ रिलीज़ हो गई है. चलें फिर? अरे मूवी देखने सिनेमाहॉल नहीं. काहे कि थियेटर अभी खुले नहीं है. और अभी इंडिया में अगले कुछ दिनों में रिलीज होने वाली है. तो फिलहाल बतियाने चलते हैं. इसी मूवी के बारे में.

फिल्म किस बारे में है?

ट्रेलर देखकर लगता है कि ये कोई पासवर्ड है. एक ऐसा पासवर्ड, जो कई दरवाज़े खोलेगा, तो बहुत सारे बंद भी कर देगा. लेकिन संभावनाएं इस बात की भी भरपूर हैं कि ये कोई संस्था हो सकती है, जिसकी ज़िम्मेदारी दुनिया को इविल फोर्सेज़ से बचाने की हो. जिस दौर या दुनिया में ‘टेनेट’ घटती है, वहां वर्ल्ड वॉर-3 या उससे भी कुछ बुरा होने की आशंका है. दुनिया को इससे बचाने का सिर्फ एक ही हथियार है- टेनेट.

क्या ख़ास है?

‘मेमेंटो’ और ‘इन्सेप्शन’ की मिलीभगत, जो ट्रेलर से किसी साइंस फिक्शन जैसी लगती है. ये फिल्म पूरी तरह से समय के साथ छेड़छाड़ वाले कॉन्सेप्ट के इर्द-गिर्द घूमती है. लेकिन मेकर्स का ये भी कहना है कि ये एक इंटरनेशनल स्पाई या जासूसी थ्रिलर है. कई जॉनर्स को लांघती हुई ये फिल्म कुल मिलाकर क्रिस्टोफर नोलन फिल्म ही बनी रहती है. जब हम समझने की बहुत कोशिश करने लगते हैं, इस चक्कर में हमें बहुत कुछ समझ नहीं आता.

कौन-कौन काम कर रहा है?

ऑस्कर विनिंग फिल्म ‘ब्लैकक्लांसमैन’ में रॉन स्टॉलवर्थ नाम के अश्वेत पुलिस अधिकारी का रोल करने वाले जॉन डेविड वॉशिंगटन ‘टेनेट’ में लीड रोल कर रहे हैं. ये उस एजेंट का किरदार होगा, जिसे दुनिया को बचाने के लिए टाइम ट्रेनिंग दी जा रही है. साथ में होंगे ‘हैरी पॉटर’ और ‘ट्वाइलाइट’ जैसी फिल्म सीरीज़ में काम कर चुके रॉबर्ट पैटिंसन. ‘बैटमैन ट्रिलजी’ में ब्रूस वेन के बटलर और फादर फिगर अल्बर्ट पेनीवर्थ का रोल करने वाले माइकल केन भी इस फिल्म का हिस्सा हैं. ‘द ग्रेट गैट्सबी’ और ‘गार्डियंस ऑफ गैलेक्सी 2’ में काम कर चुकीं एलिज़ाबेथ डेबिकी और ‘127 आवर्स’ फेम क्लेमेंस पूज़ी भी दिखने वाली हैं. रशियन टेररिस्ट यानी फिल्म के विलेन के रोल में होंगे केनेथ ब्राना. शेक्सपीयर के तमाम नाटकों पर फिल्में बनाने के अलावा वो वुडी एलेन की ‘सेलेब्रिटी’ और नोलन की ‘डनकर्क’ समेत कई फिल्मों में काम कर चुके हैं. और इन सबके साथ फिल्म में अपनी ‘बॉबी’ यानी डिंपल कपाड़िया भी काम कर रही हैं.

मिस्टर नोलन के बारे में,

चाय पीने के शौकीन क्रिस्टोफ़र नोलान, जिन्हें चाय इस कदर पसंद है कि अपने साथ हर जगह चाय से भरा एक फ्लास्क लिए जाते हैं. माइकल केन को हमेशा शक होता था कि उस फ्लास्क में चाय के साथ शराब मिली होती थी. क्रिस्टोफ़र नोलान. एक शांत, ऑर्गनाइज़्ड और बेहद सीक्रेटिव शख्स. उन्हें अपनी स्क्रिप्ट से लेकर सेट तक सीक्रेट रखने की आदत है.

मास्टर फिल्ममेकर नोलन अब तक अपने करियर में 10 फिल्में पर्दे पर उतार चुके हैं. ‘टेनेट’ 11वीं है. बतौर डायरेक्टर इनके करियर की शुरुआत हुई 1998 में आई फिल्म ‘फॉलोविंग’ से. इसके बाद आई ‘मेमेंटो’ (2000). कहा जाता है कि 2008 में आई आमिर खान की फिल्म ‘गजिनी’ इसी से प्रेरित थी. लेकिन यकीन करिए, वो कोरी बकवास थी. इस फिल्म के बाद नोलन के हाथ आई ‘बैटमैन सीरीज़’, जिसने उन्हें निर्विवाद रूप से मेनस्ट्रीम सिनेमा के आला फिल्ममेकर्स की लिस्ट में शामिल करवा दिया. इस ट्रिलजी के बीच उन्होंने ‘द प्रेस्टीज’ और ‘इन्सेप्शन’ जैसी फिल्में बनाईं. फिर आई मैथ्यू मकौनी स्टारर स्पेस ड्रामा ‘इंटरस्टेलर’. नोलन की आखिरी रिलीज़ थी वॉर सर्वाइवल 3 अकैडमी अवॉर्ड्स जीतने वाली ‘डनकर्क’.


किस नामी एक्ट्रेस के नृशंस हत्याकांड पर बेस्ड है ‘वंस अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड’?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

दिल्ली मेट्रो लंबे गैप के बाद शुरू, पहले दिन आई तस्वीरें सुकून देने वाली हैं

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मेट्रो ने क्या-क्या इंतजाम किए हैं?

अमेरिका में भारत के नाम का डंका बजाने वाले भारत के इस राष्ट्रपति की ये 15 बातें सुनिए

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

ऋषि कपूर के ये 13 गीत सुनकर समझ आता है, ये लवर बॉय पर्दे पर कैसे मेच्योर हुआ

4 सितंबर को ऋषि कपूर का बड्डे होता है.

गांधी के दादा, जिन्होंने अंग्रेजों की पोल-पट्टी खोल दी थी

जानिए क्या थी पूरी कहानी....

वे खिलाड़ी, जिन्होंने परिवार के लिए इस बार IPL की मोटी रकम को भी ठोकर मार दी

इस लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल हैं.

आदेश श्रीवास्तव के टॉप 5 गाने और सोनू निगम के रोने का किस्सा

महज़ 51 साल की उम्र में कैंसर की वजह से मौत हो गई थी संगीतकार आदेश श्रीवास्तव की.

PUBG डिक्शनरी के इन शब्दों का मतलब क्या था, अब क्या ये गायब हो जाएंगे?

ये नूबड़ा क्या है भाई?

सब PUBG पर हाय-तौबा मचाते रहे, लेकिन खेल कहीं और हो गया

PUBG के साथ 117 ऐप्स बैन हुए हैं, इनमें कई बेहद पॉपुलर गेम ऐप्स भी हैं. लेकिन उन पर कोई बात ही नहीं कर रहा.

6 कॉमेडी सीन जिनमें शक्ति कपूर के पात्र आपका दिन बना देंगे

हैप्पी बड्‌डे नंदू, सबका बंधू. यूं ही हंसाते रहो.

श्राद्ध की तरह दुनिया भर में मृत आत्माओं के लिए मनाए जाते हैं त्योहार. इन्हें पढ़कर तो आप चौंक ही जाएंगे

पूर्वजों को याद करने के लिए ज्यादातर धर्मों में आयोजन होते हैं.