Submit your post

Follow Us

पड़ताल: क्या पश्चिम बंगाल से BJP सांसद अर्जुन सिंह के घर से 300 बम मिले हैं?

दावा

सोशल मीडिया पर दावा किया किया जा है कि पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से सांसद अर्जुन सिंह के घर से 300 बम मिले हैं. हम दावे की भाषा में बिना कोई बदलाव किए ज्यों का त्यों लिख है.

बंगाल मे बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह के घर से मिले 300 बम।
पाकिस्तान से ज्यादा आतंकवादी बीजेपी पार्टी में।

वायरल पोस्ट. शेयर की संख्या देखिए.
वायरल पोस्ट. शेयर की संख्या देखिए.

फेसबुक पर एक पेज है ‘आई सपोर्ट प्रसून वाजपेयी’. यहां 5 सितंबर को अर्जुन सिंह से जुड़ा ये दावा किया गया. इस दावे को ख़बर लिखे जाने तक 17 हज़ार यूज़र्स शेयर कर चुके हैं. क़रीब ढाई हज़ार से ज्यादा लोगों ने इस पोस्ट पर रिएक्ट किया है. इसका आर्काइव लिंक यहां क्लिक करके देख सकते हैं.

इसके अलावा सुरेश पालीवाल जैसे कई यूज़र्स ने इसी दावे को कॉपी पेस्ट किया है. इनके पोस्ट को भी 66 लोग शेयर कर चुके हैं. आर्काइव लिंक आप यहां क्लिक करके देख सकते हैं.

पड़ताल

दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने बैरकपुर के सांसद अर्जुन सिंह से जुड़ी ख़बरें तलाशनी शुरू कीं. बीते चार महीनों में 2 मौके ऐसे आए जब अर्जुन सिंह के बारे में ज्यादा खबरें बनी हैं. पहली बार 25 जुलाई, 2019 को. और दूसरी बार 1 सितंबर, 2019 को. 25 जुलाई को अर्जुन सिंह के घर ‘मजदूर भवन’ पर कुछ अज्ञात लोगों ने बम से हमला किया था.

जबकि, 1 सितंबर को अर्जुन सिंह ने बैरकपुर लोकसभा के कांकीनारा इलाके में समर्थकों के साथ रैली निकाली थी. यहां पर दूसरे पक्ष (तृणमूल कांग्रेस) के साथ झड़प की ख़बरें आईं. बाद में पुलिस ने कार्रवाई की. पुलिस ने अर्जुन सिंह पर सुनियोजित तरीके से रैली निकालने और हिंसा करने का आरोप लगाया. लगभग यही आरोप अर्जुन सिंह ने भी लगाया था. इस झड़प में अर्जुन सिंह के सिर पर चोट भी लगी थी.

अस्पताल में भर्ती अर्जुन सिंह का हालचाल लेने पहुंचे भाजपा के पश्चिम बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय और साथ हैं भाजपा नेता मुकुल रॉय.
अस्पताल में भर्ती अर्जुन सिंह का हालचाल लेने पहुंचे भाजपा के पश्चिम बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय और साथ हैं भाजपा नेता मुकुल रॉय.

यहीं से आई 300 बम मिलने की ख़बरें

1 सितंबर को हुई हिंसा पर जानकारी देने के लिए पश्चिम बंगाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) ज्ञानवंत सिंह ने 2 सितंबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. एडीजीपी ने कहा कि अर्जुन सिंह को पुलिस की कार्रवाई में चोट नहीं लगी. बल्कि उन्हें सिर के बल गिरने की वजह से चोट लगी होगी. एडीजीपी के मुताबिक,

पुलिस कमिश्नर (बैरकपुर कमिश्नरेट) ने अर्जुन सिंह को बम और पत्थर न फेंकने के लिए कहा था. अर्जुन सिंह को सिर के बल गिरने से चोट लगी होगी. भाटपारा और जगतदल के छोटे से इलाके में बीते दो महीनों के अंदर 150 लोगों को हिरासत में लिया गया था. 50 हथियार और 300 बम जगतदल इलाके से ज़ब्त किए गए हैं.

यानी पुलिस के बयान के बाद ये बातें उड़ने लगीं. ये पुलिस का बयान था कि उस इलाके (भाटपारा और जगतदल) से हथियार बरामद किए गए हैं. पुलिस ने ये नहीं कहा कि अर्जुन सिंह के घर से 300 बम बरामद हुए हैं.

पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन पर बैठे अर्जुन सिंह और मुकुल रॉय.
पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन पर बैठे अर्जुन सिंह और मुकुल रॉय.

इस मामले में ज्यादा जानकारी के लिए हमने इंडिया टुडे की पश्चिम बंगाल ब्यूरो चीफ मनोज्ञा लोइवाल से बात की. उन्होंने भी यही जानकारी दी. बकौल मनोज्ञा, पश्चिम बंगाल में लगातार हिंसा जारी है. उसी कड़ी में ये घटना हुई थी. पुलिस ने कार्रवाई की. लेकिन बम की ज़ब्ती में कहीं भी सीधे तौर पर अर्जुन सिंह का नाम नहीं आया है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में भाजपा के पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से सांसद अर्जुन सिंह के घर से 300 बम मिलने का दावा भ्रामक निकला. पश्चिम बंगाल के शीर्ष पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, 1 सितंबर 2019 को हिंसा के बाद ये ज़ब्ती हुई है. लेकिन पुलिस ने अर्जुन सिंह पर कोई कार्रवाई नहीं की है. न ही अर्जुन सिंह के घर से 300 बम मिलने की पुष्टि की है.

अगर आप तक और भी कोई दावा पहुंचे,जिसकी सच्चाई पर आपको संदेह हो, तो हमें भेजिए padtaalmail@gmail.com पर. हम करेंगे दावे की पड़ताल और बताएंगे आपको उसकी सच्चाई.


पड़ताल: विक्रम लैंडर की लोकेशन मिलने के बाद, क्या ISRO ने प्रज्ञान के एक्टिवेट होने की घोषणा की है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

ऐपल एयरपॉड्स छोड़िए, 5000 रुपए के अंदर ट्राई कीजिए ये बिना तार वाले इयरफ़ोन

बेहतरीन आवाज, घंटों बैटरी बैकअप और वॉइस असिस्टेंट जैसे फीचर अब इस रेंज में भी मिलते हैं.

कभी IIT खड़गपुर से पढ़ने वाले आज क्या-क्या कमाल कर रहे हैं!

IIT खड़गपुर की शुरुआत उस भवन से हुई थी, जहां कई शहीदों का खून बहा था.

वो 10 बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़, जिन्हें हमने बीते पांच महीनों में खो दिया

इस लिस्ट को बनाने से ज़्यादा डिप्रेसिंग कुछ नहीं हो सकता.

'बिग बॉस 14' में होस्ट सलमान खान के अलावा नज़र आएंगे ये 10 सेलेब्रिटीज़

'बिग बॉस 14' का प्रोमो आ चुका है, इस मौके पर जानिए शो के इस सीज़न से जुड़े हर सवाल का जवाब.

विदेश में रहने वाले भारतीयों को लल्लनटॉप का न्योता

देश के लिए कुछ करने का मौका.

सलमान खान अगले कुछ समय में इन 5 धांसू एक्शन फिल्मों में नज़र आने वाले हैं

लॉकडाउन के दौरान सलमान ने अपनी पूरी प्लानिंग बदलकर रख दी है.

बॉलीवुड का वो धाकड़ विलेन जिसका शरीर दो दिन तक सड़ता रहा!

जानिए महेश आनंद की लाइफ और उनकी फिल्मों से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से.

कोविड-19 महामारी के बाद बॉलीवुड बनाने जा रहा ये 10 जबरदस्त फिल्में

इस लिस्ट में बड़े बजट पर मेगा-स्टार्स के साथ बनने वाली फिल्में भी हैं नया कॉन्टेंट ड्रिवन सिनेमा भी.

'चक दे! इंडिया' की 12 मज़ेदार बातें: कैसे सलमान हॉकी कोच बनते-बनते रह गए

शाहरुख खान की इस यादगार फिल्म की रिलीज को 13 साल पूरे हो गए हैं.

देखिए सुषमा स्वराज की 25 दुर्लभ तस्वीरें, हर तस्वीर एक दास्तां है

सुषमा की ज़िंदगी एक खूबसूरत जर्नी थी, और ये तस्वीरें माइलस्टोंस.