The Lallantop
Advertisement

Performance Grading Index 2019-20 में राजस्थान ने झंडा गाड़ा, 3 जिले बने टॉप परफॉर्मर

PGI-D में राजस्थान के सबसे ज्यादा 24 जिलों ने बेस्ट परफॉर्मर की श्रेणी में हैं.

Advertisement
सोर्स(आज तक)
सोर्स(आज तक)
1 जुलाई 2022 (Updated: 1 जुलाई 2022, 23:27 IST)
Updated: 1 जुलाई 2022 23:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बीते सोमवार, 27 जून को शिक्षा मंत्रालय ने PGI-D यानी परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स जारी किया था. ये इंडेक्स जिला स्तर पर स्कूली शिक्षा प्रणाली के प्रदर्शन का आकलन करता है. इसके लिए यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन प्लस (यूडीआईएसई+), नेशनल अचीवमेंट सर्वे (एनएएस) 2017 और संबंधित जिलों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों को आधार बनाकर स्कूली शिक्षा में जिला स्तर के प्रदर्शन का आकलन किया जाता है. PGI-D स्कोर जिलों की शैक्षिक परफॉरमेंस का इंडेक्स है. इसमें छह श्रेणियों पर स्कोर किया जाता है, जैसे सीखने के परिणाम, प्रभावी कक्षा बातचीत, बुनियादी सुविधाएं और छात्र के अधिकार, स्कूल सुरक्षा और बाल संरक्षण, डिजिटल शिक्षा और शासन प्रक्रिया.

बेस्ट परफॉर्मर

खबर ये है कि राजस्थान के तीन जिलों ने इस इंडेक्स में सबसे अच्छा परफॉर्म किया है. ये तीन जिले हैं- सीकर, झुंझुनू और जयपुर. इन तीनों जिलों को 2019-20 के इंडेक्स में 'उत्कर्ष' ग्रेड में रखा गया है. इससे पहले इस श्रेणी में कोई भी जिला नहीं था. यहां "उत्कर्ष" इस इंडेक्स में एक तरह का मापक है. यह तीसरी रिपोर्ट है और अब तक कोई भी जिला "दक्ष" ग्रेड (कुल अंकों के 90% से अधिक स्कोर करने वाले जिले) को सुरक्षित करने में कामयाब नहीं हुआ है.

इस रिपोर्ट से पता चला है कि 33 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने पिछले वर्ष की तुलना में 2019-20 में अपने PGI स्कोर में सुधार किया है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पंजाब और अरुणाचल प्रदेश ने अपने स्कोर में 20% से अधिक का सुधार किया है. केवल दो राज्यों, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ ने 2018-19 से कम स्कोर किया है.

PGI-D मे राजस्थान के सबसे ज्यादा 24 जिले बेस्ट परफॉर्मर की श्रेणी में हैं. इसके बाद पंजाब का नंबर आता है, जिसके 14 जिले बेस्ट परफॉर्मर हैं. वहीं गुजरात और केरल के 13-13 जिले बेस्ट परफॉर्मर की श्रेणी में शामिल हैं.

लोअस्ट परफॉर्मर

इस इंडेक्स में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों की लिस्ट में शामिल हैं- 

#दक्षिण सलमारा-मनकाचर (असम)
#अलीराजपुर (मध्य प्रदेश)
#मेघालय में उत्तरी गारो हिल्स और साउथ गारो हिल्स
#खोवाई (त्रिपुरा)

इसके अलावा जिन 12 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों का "अति-उत्तम" और "उत्तम" श्रेणी(100 के पैमाने में 61 से 70% स्कोरिंग) में एक भी जिला नहीं है, वे हैं बिहार, गोवा, जम्मू और कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और उत्तराखंड. उत्कर्ष श्रेणी की तरह, अति-उत्तम श्रेणी में भी राजस्थान के जिलों की संख्या सबसे अधिक है. लेकिन यहां शीर्ष स्कोरिंग जिला केरल (कन्नूर - 461) से है. इसके बाद राजस्थान का बूंदी और टोंक दोनों 458 स्कोर कर रहे हैं. 

वहीं उत्तम श्रेणी में उत्तर प्रदेश (35) के सबसे अधिक जिले हैं. इसके बाद तमिलनाडु (27) और महाराष्ट्र और कर्नाटक के 25-25 जिले हैं. हाई ग्रेड (उत्कर्ष और अति-उत्तम) में अधिकांश जिलों के साथ राजस्थान के शेष छह जिले उत्तम श्रेणी में हैं. PGI-D इंडेक्स की पूरी रिपोर्ट इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement