The Lallantop
Advertisement

IIT-NIT में बढ़ गई सीटें, JOSAA काउंसलिंग के लिए सीट मैट्रिक्स जारी

IIT, NIT, IIEST, IIT और GFTI में एडमिशन के लिये होने वाली JOSAA काउंसलिंग के लिये सीट मैट्रिक्स जारी कर दी गई है. इससे ये पता चलता है किस कोर्स के लिये कितनी सीटें हैं.

Advertisement
JOSAA Counselling
23 IIT में कुल 16 हजार 598 सीटों पर एडमिशन दिये जायेंगे (फोटो- )
1 सितंबर 2022 (Updated: 1 सितंबर 2022, 19:30 IST)
Updated: 1 सितंबर 2022 19:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IIT, NIT, IIEST, IIT और GFTI में एडमिशन के लिये होने वाली JOSAA काउंसलिंग के लिये सीट मैट्रिक्स जारी कर दी गई है. सीट मैट्रिक्स से पता चलता है किस कोर्स के लिये कुल कितनी सीट हैं. JOSAA की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक इस साल 23 IIT में कुल 16 हजार 598 सीटों पर एडमिशन दिये जायेंगे. पिछले साल के मुकाबले इसमें 366 सीटें ज्यादा हैं. 

 54 हजार से ज्यादा सीटों पर एडमिशन

JOSAA काउंसलिंग के लिये जारी की गई सीट मैट्रिक्स के मुताबिक कुल 54 हजार 477 सीटों पर एडमिशन होंगे. इन सीटों में IIIT की कुल 7 हजार 126 सीटें हैं. वहीं NIT में कुल 23 हजार 245 सीटों पर एडमिशन होंगे. इसके अलावा GFTI में एडमिशन के लिये 6 हजार 759 सीटें मौजूद हैं.

क्या है JOSAA?

JOSAA यानी जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी, शिक्षा मंत्रालय की एक बॉडी है. इसका काम देश के 114 प्रीमियम इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिये जॉइंट सीट एलोकशन को मैनेज करना है. इन 114 इंस्टीट्यूट्स में 23 IIT, 31 NIT, 26 IIIT, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी (IIEST) और 33 गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स (GFTI) शामिल हैं. इन सारे इंस्टीट्यूट्स के एकेडमिक प्रोग्राम के लिये एडमिशन इसी सिंगल प्लेटफॉर्म के जरिये होता है. JOSAA से एडमिशन के लिये कुछ क्वालिफाइंग एग्जाम देने होते हैं. जैसे- BE/BTech में एडमिशन के लिये JEE Main और Advance. मतलब इसे ऐसे समझ लीजिए कि JEE Advance का रिजल्ट आने के बाद सक्सेजफुल कैंडिडेट्स को इंस्टीट्यूट अलॉट करने का काम JOSAA का होता है.

JOSAA काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन

JOSAA काउंसलिंग के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 12 सितंबर से शुरू होगा. कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट josaa.nic.in पर डिटेल्स चेक कर सकते हैं. जिन कैंडिडेट्स ने AAT यानी आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट क्वालिफाई किया है वो AAT का रिजल्ट जारी होने के बाद 17 सितंबर से अपनी चॉइस भर सकेंगे. रजिस्ट्रेशन के लिये कैंडिडेट्स को अपनी बेसिक डिटेल्स भरनी होगी. जैसे स्टेट कोड, नेशनलिटी, जेंडर और कॉन्टैक्ट डिटेल्स. कैंडिडेट्स को 18 और 20 सितंबर को दो मॉक सीट अलॉट की जायेंगी. इससे कैंडिडेट्स अपनी चॉइसेज में बदलाव कर सकेंगे और उन्हें लॉक कर सकेंगे.

JOSAA काउंसलिंग 6 राउंड में कराई जाएगी. पहला एलॉटमेंट रिजल्ट 23 सितंबर को जारी किया जायेगा. इसके लिये फीस पेमेंट, डाक्यूमेंट अपलोड कैंडिडेट को 23 से 26 सितंबर के बीच करना होगा. दूसरी लिस्ट 28 सितंबर को जारी की जायेगी. वहीं तीसरी लिस्ट 3 अक्टूबर को व छठीं और फाइनल लिस्ट 16 अक्टूबर के दिन जारी की जायेगी.

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर

thumbnail

Advertisement

Advertisement