The Lallantop
Advertisement

शेयर मार्केट बंद हुआ, अडानी ग्रुप को फिर से तगड़ा नुकसान हो गया

हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद से अडानी ग्रुप को लगातार घाटा हो रहा है.

Advertisement
Sensex closes at 59,500, Nifty gains 45 pts on Monday
हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद से मार्केट में उतार-चढ़ाव जारी है. (फोटो- आज तक)
30 जनवरी 2023 (Updated: 30 जनवरी 2023, 17:31 IST)
Updated: 30 जनवरी 2023 17:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फॉरेंसिक फाइनेंशियल रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) आने के बाद से भारतीय शेयर बाजार और इनवेस्टर्स में काफी गहमागहमी देखने को मिली है. रिपोर्ट सामने आने से अब तक अडानी ग्रुप और बाकी बड़ी कंपनियों के शेयरों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. सोमवार, 30 जनवरी को BSE सेंसेक्स 170 अंकों की बढ़त के साथ 59,500 पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 50 इंडेक्स करीब 45 अंकों की गिरावट के साथ 17,650 पर बंद हुआ. इधर अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट जारी रही.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले तीन दिनों में अडानी ग्रुप को 66 बिलियन डॉलर यानी करीब 5.38 लाख करोड़ रुपये का घाटा झेलना पड़ा है. वहीं, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस को 20-20 प्रतिशत शेयर का घाटा झेलना पड़ा है. इसके अलावा अडानी ग्रीन एनर्जी का शेयर घाटा 18 प्रतिशत रहा.

Adani ग्रुप को घाटा

शेयर में गिरावट की बात करें तो अडानी पावर और अडानी विलमर के शेयर में 5-5 प्रतिशत की गिरावट हुई. अडानी इंटरप्राइजेज और अडानी पोर्ट्स ने इंट्रा डे ट्रेडिंग में ऊपरी सर्किट मारा, लेकिन पहले की लगभग 4% की बढ़त खो दी. वहीं, बजाज फाइनेंस 4 फीसदी की बढ़त के साथ और अल्ट्राटेक सीमेंट और बजाज फिनसर्व 2 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए. पावर ग्रिड शेड को 3 फीसदी और बजाज ऑटो को 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट झेलनी पड़ी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अडानी ग्रुप का स्टॉक सोमवार को 2,892 रुपये पर ट्रेड कर रहा था, जो कि पिछले दिनों 3,112 रुपये से 3,276 रुपये के बीच ट्रेड कर रहा था. यानी, यहां भी अडानी ग्रुप को घाटा झेलना पड़ा है.    

तेल और गैस सूचकांक में भी गिरावट देखने को मिली. इसमें लगभग 3.5 फीसदी की गिरावट आई. वहीं, FMCG सूचकांकों में लगभग 0.6 फीसदी की गिरावट आई. IT का क्षेत्र एक फीसदी चढ़ा और PSU बैंक और कंज्यूमर ड्यूरेबल भी बढ़त पर बंद हुए.

वीडियो: खर्चा पानी: हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह को लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए

thumbnail

Advertisement

Advertisement