Submit your post

Follow Us

IPL के झुनझुनाहट पैदा करने वाले फाइनल्स में धोनी की किस्मत नहीं चली!

IPL 2020 आ गया है. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच सुपर मुकाबले के साथ सीज़न का आगाज़ होने वाला है. लेकिन उससे पहले बात कर लेते हैं. आईपीएल के 12 साल के इतिहास के उन फाइनल्स की जिन्हें देखते-देखते धड़कने बढ़ गईं, कुर्सियां चिपक गईं और सासें थम गईं.

लेकिन इस सीज़न अगर ऐसे मुकाबले हुए तो फिर उन व्यूअर्स के दिल भी थम जाएंगे जो My XI Circle App में अपनी टीम बनाएंगे. क्या आपने बना ली है अपनी टीम. अगर नहीं तो डिस्क्रिप्शन बॉक्स में एक लिंक है. उस पर क्लिक कीजिए और My XI Circle का App डाउनलोड कीजिए और ढेर सारे कॉन्टेस्ट हैं उनमें पार्टिसिपेट करके बहुत बहुत सारे ईनाम जीत लीजिए.

चलिए अब बताते हैं कि पुराने वाले नाखूब चबाने वाले फाइनल्स में किसने और कैसे मारी बाज़ी.

IPL 2008 RR vs CSK:
2008 आईपीएल. अनदेखा, अनजाना टूर्नामेंट. किसी को उम्मीद नहीं थी कि इस टूर्नामेंट को इतनी सफलता मिलेगी. लेकिन फाइनल में धोनी की टीम के सामने राजस्थान रॉयल्स ने वो खेल दिखाया कि किसी को भी विश्वास ही नहीं हुआ.

राजस्थान को सबने अंडरडॉग बताया. लेकिन शेन वॉर्न ने फाइनल में CSK को पहले बैटिंग के लिए बुला लिया. सीएसके ने रैना के 43 और धोनी के तेज़ 29 रनों से बोर्ड पर 163 रन टांग दिए.

लेकिन राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पहले छह ओवर में ही 50 रन से पहले तीन विकेट गिर चुके थे. लेकिन अभी शेन वॉटसन और यूसुफ पठान क्रीज़ पर थे. दोनों ने संभलते हुए टीम को पार पहुंचाया.

यूसुफ जिन्होंने बोलिंग में भी तीन विकेट चटकाए. अब बैटिंग में भी ज़रूरी पारी खेल रहे थे. देखते ही देखते 14 ओवरों में राजस्थान 100 रन के पार पहुंच गई. लेकिन वॉटसन का विकेट गिरते ही कैफ और जडेजा भी एक-एक करके पवेलियन लौट गए.

पठान अकेले मामला संभाल रहे थे कि 18वें ओवर में रैना ने उन्हें भी रन-आउट कर दिया. लेकिन कप्तान वॉर्न हार मानने वालों में से नहीं थे. आखिरी 12 गेंदों में 18 रन चाहिए थे. लेकिन वॉर्न ने संभलकर सिंगल-डबल लेकर मैच में टीम को पिछड़ने नहीं दिया. 19वें ओवर की लास्ट बोल पर चौका लगाकर उन्होंने आखिरी ओवर के लिए काम आसान कर लिया.

अब लास्ट ओवर में राजस्थान को सिर्फ आठ रन चाहिए थे. लेकिन वॉर्न ने सोहेल तनवीर के साथ सिंगल-डबल लेकर मैच बढ़ाते रहे. आखिरकार बालाजी की लास्ट बॉल पर सोहेल तनवीर ने एक रन लेकर पहला खिताब राजस्थान की झोली में डाल दिया.

क्या IPL 2020 में RCB को पहला टाइटल जिताएंगे विराट कोहली?

IPL 2012 KKR vs CSK:

चेन्नई सुपर किंग्स. 2008 में आईपीएल शुरू हुआ और 2012 तक चौथा फाइनल खेल रहे थे. लगातार तीसरी बार जीत के इरादे से उतरे भी. रैना के बढ़िया 73 रन की पारी से सीएसके ने बोर्ड पर 190 का बड़ा टोटल रखा.

लेकिन गौतम गंभीर की कप्तानी में पहली बार फाइनल में पहुंची KKR की टीम का प्लान कुछ और ही था. कप्तान गंभीर तो जल्दी आउट हो गए. लेकिन मनविंदर बिसला ने सिर्फ 48 गेंदों पर आईपीएल की वन ऑफ दि बेस्ट नॉक खेली. उन्होंने शानदार 89 रन बनाए. उनके साथ जैक कैलिस ने भी 69 रनों की शानदार पारी खेली.

लेकिन 19वें ओवर में हिल्फेनहॉस ने कैलिस को आउट करके सीएसके की उम्मीदों को फिर से ज़िंदा कर दिया. अब आखिरी ओवर में KKR को जीतने के लिए नौ रन चाहिए थे. लेकिन शाकिब उल हसन के साथ मनोज तिवारी ने मैच को KKR के खेमे में डाल दिया. लास्ट ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर मनोज तिवारी ने दो बाउंड्री लगाई और पहली बार कोलकाता की सड़कों पर KKR टीम की ओपन बस घूमी.

IPL 2016 SRH vs RCB:

RCB की टीम. बेंगलुरू का मैदान. पहला टाइटल जीतने का जुनून. लेकिन पूरे सीज़न कमाल करने के बाद फाइनल्स के फाइनल प्रेशर को आरसीबी नहीं झेल सकी और खिताब चूक गई.

फाइनल मैच में सनराइज़र्स हैदराबाद ने तूफानी बैटिंग की. मानो कि वो पहली इनिंग में ही मैच को अपने कब्ज़े में करने के मूड में उतरे. वॉर्नर के 69 और बाद में कटिंग और युवी की पारियों से हैदराबाद ने 208 रन बोर्ड पर टांग दिए.

विराट की टीम के लिए ये आसान नहीं था. लेकिन जिस टीम के पास विराट कोहली और यूनिवर्स बॉस यानि क्रिस गेल जैसा प्लेयर हो. उसके लिए क्या ही मुश्किल हो सकता है. दोनों ने बरिंदर सरां समेत हैदराबाद के बोलर्स को जमकर पटकना शुरू कर दिया.

देखते ही देखते सिर्फ 10 ओवर में बैंगलोर की टीम ने 112 रन बोर्ड पर टांग दिए. वो भी बिना कोई विकेट गंवाए. आरसीबी मैच की फेवरेट्स बन गई. लेकिन इसके बाद क्रिस गेल आउट हुए और 13वें ओवर में विराट का विकेट जाते ही. आरसीबी मानो सबकुछ गंवा बैठी. 13वें ओवर में विराट, 14वें में एबी, 16वें में राहुल, 17वें में वॉटसन के जाते ही आरसीबी की चली-चलाई गाढ़ी पटरी से उतर गई.

आखिरी ओवर में आरसीबी को 18 रन की ज़रूरत थी. लेकिन कोई भी बड़ा बैट्समेन नहीं बचा और आरसीबी इस मैच को 8 रन से हार गई.

IPL इतिहास के सबसे तेज़ अर्धशतक: 

IPL 2017 MI vs RPS:

राइज़िंग पुणे सुपरजाएंट्स. आईपीएल फैन हैं तो नाम ज़रूर याद होगा. 2016 में आई. 2017 में गई. धोनी भी खेले. लेकिन 2017 के फाइनल्स तक पहुंचकर कमाल कर दिया. ज़बरदस्त फाइनल. एक बार फिर से मुंबई की टीम फाइनल में थी. मुंबई ने टॉस जीता. पहले बैटिंग की. लेकिन उनादकट और ज़म्पा ने मुंबई के बैट्समेन्स को बांधकर रख दिया.

मुंबई 20 ओवर में सिर्फ 129 रन ही बना सकी. ये मैच पुणे के खाते में जाता दिख रहा था. लेकिन मुंबई के बोलर्स ने मैच का नक्शा पलट दिया. एक नहीं चार-चार शानदार स्पेल्स के आगे पुणे की टीम फंस गई.

पुणे के लिए रहाणे और कप्तान स्टीव स्मिथ ने आधा काम अकेले कर दिया. लेकिन बाद में मिचेल जॉनसन और जसप्रीत बुमराह ने मुंबई की मैच में वापसी करवा दी. आखिरी ओवर में RPS को जीतने के लिए 11 रन चाहिए थे. लेकिन जॉनसन के आखिरी ओवर में मनोज तिवारी, स्टीव स्मिथ और वॉशिंगटन सुंदर के विकेट गिरते गए और पुणे एक रन से मैच हार गया.

IPL 2019 MI vs CSK:

2019. जिस मोढ़ पर आईपीएल का पिछला सीज़न खत्म हुआ था. वहीं से ये सीज़न शुरू हो रहा है. लेकिन उस मैच ने फैंस के रौंगटे खड़े कर दिए. 2019 के फाइनल में सीएसके और MI की टीमें आमने सामने थीं. ये चौथा मौका था, जब दोनों भिड़े थे. मैच शुरू हुआ. मुंबई ने पोलार्ड के 41 रन की मदद से 20 ओवर में 149 रन बनाए.

150 रन के टार्गेट का पीछा करने के लिए वॉटसन और डू प्लेसी आए. लेकिन मुंबई के बोलर्स ने उस मैच को एंड तक बनाए रखा. एक छोर पर डूप्लेसी, रैना, धोनी सब आउट होकर जाते रहे. लेकिन पैर से खून बहते वॉटसन एंड तक जमे रहे.

18वां ओवर खत्म हुआ, सीएसके को जीतने के लिए 12 गेंदों में 20 रन चाहिए थे. लेकिन फिर आए बुमराह और मैच को पलटना शुरू कर दिया. उन्होंने ब्रावो को कैच-आउट करवा के सारा भार वॉटसन पर डाल दिया. आखिरी ओवर में जीतने के लिए सिर्फ नौ रन चाहिए थे.

लेकिन मलिंगा के हाथ में गेंद आई और उन्होंने वॉटसन को चौथी गेंद पर रन-आउट करके मैच पर मुंबई की पकड़ बना दी. आखिरी गेंद पर दो रन की ज़रूरत थी. लेकिन शार्दुल ठाकुर रन-आउट हो गए और बिना किसी रन के चेन्नई ये मुकाबला एक रन से हार गई.


सबसे कामयाब IPL कप्तानों की लिस्ट में शामिल हैं कितने नाम?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

17 सितंबर को किसानों के मुद्दे पर बिट्टू ऐसा बोल गए कि सियासत में हलचल मच गई.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020