The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ये वाले एंड्रॉयड यूजर हैं तो फ्री के 100 GB स्टोरेज का जुगाड़ हमसे जान लीजिए

स्मार्टफोन में स्टोरेज खत्म होना एक आम समस्या है. फोन आपके पास एंड्रॉयड हो या iPhone. स्टोरेज कब उल्टी करने लगता है, पता ही नहीं चलता. वैसे इस मामले में iPhone यूजर्स का दुख थोड़ा ज्यादा है क्योंकि उनके पास मेमोरी कार्ड का भी जुगाड़ नहीं होता

post-main-image
सैमसंग स्मार्टफोन का मुसीबत में काम आने वाला फ्री वाला फीचर.

स्मार्टफोन में स्टोरेज खत्म होना एक आम समस्या है. फोन आपके पास एंड्रॉयड हो या iPhone. स्टोरेज कब उल्टी करने लगता है, पता ही नहीं चलता. वैसे इस मामले में iPhone यूजर्स का दुख थोड़ा ज्यादा है क्योंकि उनके पास मेमोरी कार्ड का भी जुगाड़ नहीं होता. फिलहाल के लिए उनके दुख को और नहीं बढ़ाते हैं और फोकस करते एंड्रॉयड पर. इसके यूजर्स के पास वैसे तो कार्ड वाला जुगाड़ है, गूगल बाबा भी 15 जीबी फ्री देते हैं, मगर तब क्या जब फोन बिगड़ जाए? फोन को सर्विस सेंटर पर देना हो और बैक-अप कम पड़ जाए? एक जुगाड़ है,

अगर आप Samsung यूजर हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सैमसंग अपने यूजर्स को 100 जीबी तक डेटा बैकअप की सुविधा देता है. वो भी एकदम मुफ़्त. करना क्या होगा वो हमसे जान लीजिए.

सेटिंग्स का रुख करना होगा

आपको क्या लगा कोई प्लान लेना होगा या कोई सर्विस सब्सक्राइब करनी होगी? नहीं दोस्त, बस अपने सैमसंग फोन में सेटिंग्स का रुख करना होगा. सर्च वाले ऑप्शन में जाकर ‘Temporary Cloud Backup’ टाइप कीजिए. हो गया काम. अपने सैमसंग अकाउंट से लॉगिन कीजिए, अगर पहले से नहीं कर रखा है तो. अब फोन का बैकअप लीजिए और निश्चिंत होकर फोन सर्विस सेंटर को दे सकते हैं. ये तो हुई मुफ़्त सेवा, लेकिन इसके साथ दो शर्तें भी हैं.

सैमसंग क्लाउड

# पहली शर्त: आपके सैमसंग फोन में यूजर इंटरफ़ेस ONE UI 6.0 होना चाहिए. अगर आपका फोन बहुत पुराना नहीं है तो इसकी दिक्कत नहीं आने वाली.

# दूसरी शर्त: Temporary बैकअप सिर्फ 30 दिन के लिए ही मिलेगा. तय सीमा के अंदर रिस्टोर करना ही होगा.

आप पूछेंगे, उसके पहले हम ही आपको बता देते हैं. बैकअप लेने जितना ही आसान है. सेटिंग्स में जाकर सैमसंग अकाउंट से लॉगिन करके बस रीस्टोर टाईप करना है.

काम का फीचर है. खासकर जब आप नया सैमसंग फोन लेने वाले हों या बिगड़े हुए तो बनवाने वाले हों. मुफ़्त वाली इस सर्विस को अपने दोस्तों से भी शेयर कर देना जो अक्सर फोन खराब होने पर यार एक फोन है क्या एक्स्ट्रा बोलते आ धमकते हों. बात जब अनलिमेटेड स्टोरेज की हो रही है तो एक बात का जरूर ध्यान रखिए. बाजार में कई ऐप्स फ्री में अनमिलेटेड स्टोरेज उपलब्ध करवाते हैं. इनसे कोसों दूर रहिए. क्यों उसके लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर लीजिए. 

ये भी पढ़ें- डार्क वेब तक ले जा सकते हैं मुफ्त के ऐप्स, बचने के टिप्स हर यूजर के लिए जरूरी!

वीडियो: सैमसंग के गैलक्सी Z फोल्ड 2 में ऐसा क्या है कि हर कोई तारीफ़ कर रहा?