The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सेमीफाइनल में किस तारीख़ को और किससे होगा भारत का मैच?

सेमीफाइनल में किसका मैच किससे?

post-main-image
टीम इंडिया. फोटो: AP

श्रीलंका पर चार विकेट से बड़ी जीत दर्ज करके इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों को तोड़ दिया है. ग्रुप 1 से ऑस्ट्रेलिया बाहर हो गई है. वहीं न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड T20 विश्वकप 2022 के लिए क्वालीफाई कर गई हैं. ग्रुप 1 की स्थिति साफ हो गई है. लेकिन ग्रुप 2 से कौन सी दो टीम्स T20 विश्वकप के लिए क्वालीफाई करेंगी. इसका रविवार छह नवंबर को पता चलेगा.

सुपर 12 के आखिरी तीन मुकाबले रविवार को खेले जाने हैं. जिनमें पहला मैच साउथ अफ्रीका-नीदरलैंड्स, दूसरा मैच पाकिस्तान-बांग्लादेश और तीसरा मैच भारत और ज़िम्बाबवे के बीच होना है. ऐसे में भले ही इन तीनों मुकाबलों का इंतज़ार हो. लेकिन सेमीफाइनल की कुछ-कुछ तस्वीर साफ होने लगी है.

भारतीय फैन्स के सामने तो सबसे बड़ा यही सवाल खड़ा है कि ग्रुप 2 से किस टीम का सेमीफाइनल में मुकाबला न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड से होगा. इसमें भी खास बात ये है कि जो दो टीम्स जाएंगी उनका मैच नौ और 10 नवंबर को किससे होगा. आइये समीकरण समझाते हैं.

# अगर भारत ने ज़िम्बाबवे को हराया तो उसके आठ पॉइंट्स हो जाएंगे. ऐसे में भारत ग्रुप 2 में टॉप पर रहेगा. ग्रुप 2 में टॉप पर रहने वाली टीम का मुकाबला ग्रुप 1 की नंबर दो टीम से होगा. और ग्रुप 1 में नंबर दो टीम इंग्लैंड है. इस समीकरण के हिसाब से भारत का मैच इंग्लैंड से 10 नवंबर को एडिलेड में दोपहर 01:30 बजे होगा.

# अगर भारत नंबर वन रहा और साउथ अफ्रीका ने नीदरलैंड्स से अपना मैच जीत लिया तो वो ग्रुप 2 में नंबर दो हो जाएगा. ऐसे में साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल 1 में न्यूज़ीलैंड से खेलेगा. ये मुकाबला नौ नवंबर को सिडनी में दोपहर 01:30 बजे से खेला जाएगा.

# वहीं अगर भारत ज़िम्बाबवे के खिलाफ़ अपना आखिरी मैच हारा और पाकिस्तान-बांग्लादेश में से जीतने वाली टीम का नेट रनरेट भारत से कम रहा तो भी भारत ग्रुप में नंबर दो रहते हुए क्वालीफाई कर लेगा. इस स्थिति में भारत सेमीफाइनल 1 में न्यूज़ीलैंड से खेलेगा. ये मुकाबला नौ नवंबर को सिडनी में दोपहर 01:30 बजे से खेला जाएगा.

# जबकि भारत की हार के बाद साउथ अफ्रीका जीता तो वो ग्रुप 2 में टॉप पर रहेगा. ग्रुप 2 में टॉप पर रहने वाली टीम का मुकाबला ग्रुप 1 में नंबर दो टीम इंग्लैंड से होगा. इस हिसाब से साउथ अफ्रीका का मैच इंग्लैंड से होगा. ये मुकाबला 10 नवंबर को एडिलेड में दोपहर 01:30 बजे से खेला जाएगा.

# एक समीकरण ये भी है, साउथ अफ्रीका अपना मैच हारा, वहीं भारत और पाकिस्तान ने अपना आखिरी मैच जीत लिया. तो ऐसे में भारत और पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे. इस स्थिति में भारत नंबर वन रहते हुए इंग्लैंड से. वहीं पाकिस्तान नंबर 2 रहते हुए न्यूज़ीलैंड से सेमीफाइनल खेलेगा.

# एक स्थिति ये भी है कि भारत अपना मैच हार जाए और साउथ अफ्रीका-पाकिस्तान अपने-अपने मैच जीत जाएं. ऐसे में साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान नंबर वन और टू रहते हुए क्वालीफाई कर जाएंगे. ऐसे में साउथ अफ्रीका का मैच इंग्लैंड से और पाकिस्तान का मैच न्यूज़ीलैंड से होगा.

# बांग्लादेश के लिए एक स्थिति ये है कि वो पाकिस्तान को हराए और साउथ अफ्रीका अपना मैच हार जाए. ऐसे में भारत के नंबर वन रहते हुए बांग्लादेश छह पॉइंट्स के साथ नंबर दो हो जाएगा. इस हिसाब से भारत, इंग्लैंड से. वहीं बांग्लादेश न्यूज़ीलैंड से सेमीफाइनल में खेलेगा.  

अब सेमीफाइनल का ऊंट किस करवट बैठेगा. ये तो सुपर 12 के आखिरी दिन ही पता चलेगा.

ICC के नए नियम के बारे में जाना?