The Lallantop

छठवां ओवर, पांचवी गेंद...धोनी ने फील्डर बदला, हार्दिक पंड्या ये कभी ना भूल पाएंगे!

गुजरात की हार इस बॉल पर धोनी ने तय कर दी थी...

post-main-image
धोनी ने ऐसी फील्डिंग बिछाई, कि पस्त हो गए हार्दिक पंड्या (स्क्रीनग्रैब)

महेंद्र सिंह धोनी. क्रिकेट मैदान पर उतरे सबसे कमाल के दिमागों में से एक. अक्सर कहा जाता है कि धोनी क्रिकेट के मैदान पर शतरंज खेलते हैं. और इस बात की पुष्टि भी जब-तब होती रहती है. धोनी अक्सर मैदान में अपनी हरकतों से ऐसी बातें करने वालों को और टॉपिक दे देते हैं.

और ऐसा ही कुछ हुआ IPL2023 के क्वॉलिफायर वन में. जहां धोनी के सामने हार्दिक पंड्या की गुजरात टाइटंस थी. हार्दिक ने टॉस जीता और पहले बोलिंग का फैसला कर लिया. रुतुराज गायकवाड़ और डेवन कॉन्वे ने बेहतरीन बैटिंग की. पहले विकेट के लिए दोनों ने 87 रन जोड़ डाले.

चेन्नई की पिच पर गेंद थोड़ी फंस रही थी, और अंत में यह मैच की सबसे बड़ी पार्टनरशिप साबित हुई. रुतुराज ने 60 जबकि कॉन्वे ने 40 रन बनाए. चेन्नई ने बीस ओवर्स में 172 का स्कोर खड़ा किया. और फिर आई गुजरात की बैटिंग. ऋद्धिमान साहा तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए.

# Dhoni Hardik Wicket

22 के टोटल पर आउट हुए साहा ने 12 रन बनाए. और फिर क्रीज़ पर आए कप्तान हार्दिक. उन्होंने एक अच्छा चौका भी मारा. लेकिन तभी वह माही के दिमाग का शिकार हो गए. और अब इस बात का एक वीडियो भयानक वायरल है. दरअसल हार्दिक ने अपना ये चौका ऑफ साइड में मारा था.

और फिर धोनी ने पावर प्ले का आखिरी ओवर महीश तीक्षणा को थमाया. पहली चार गेंदें निकल गईं. इनमें से दो हार्दिक ने खेली थीं. ओवर की चौथी गेंद को उन्होंने कट किया था. तीक्षणा लगातार विकेट टू विकेट बोलिंग कर रहे थे. और रूम के लिए बल्लेबाजों को शफल करना पड़ रहा था.

इसी बीच पांचवीं गेंद से पहले माही ने लेग साइड से एक फील्डर निकाल, ऑफ पर जमाया. और अब हुई ऑफ साइड की फील्ड पूरी पैक. अब वहां रन बनाने थे तो हार्दिक को फील्डर्स के ऊपर से शॉट खेलना ही था. अगली गेंद.

चौथे स्टंप की लाइन पर आई लेंथ-बॉल. हार्दिक ने इसे कट करना चाहा. लेकिन हम जो चाहते हैं, वो हर बार हो कहां पाता है. यहां भी नहीं हुआ. हार्दिक चूक गए. और पॉइंट पर खड़े रविंद्र जडेजा ने हवा में उछली गेंद को थाम, उनकी पारी खत्म कर दी. हार्दिक ने आउट होने से पहले सात गेंदों में आठ रन बनाए.

और हार्दिक के आउट होने के तुरंत बाद, माही द्वारा फील्डिंग सेट करने का वीडियो वायरल होने लगा. लोग तुरंत ही माही की तारीफ़ करने लगे. इस विकेट की सबसे खास बात ये रही, कि ये सब कुछ हार्दिक के सामने हुआ. लेकिन फिर भी वह इससे बच नहीं पाए.

मैच के बाद धोनी ने अपनी इस आदत के बारे में भी बात की. उन्होंने हर्षा भोगले से चर्चा के वक्त कहा कि हो सकता है कि फील्डर्स को उनकी कैप्टेंसी पसंद ना आती हो. क्योंकि वह बार-बार फील्डिंग चेंज करते रहते हैं. और कई बार तो प्लेयर्स को अपनी जगह से बस कुछ फीट इधर-उधर होने के लिए भी बोलते हैं.

और इससे फील्डर्स अक्सर परेशान होते हैं. लेकिन परेशान होने वालों ने भी आज इन फैसलों का असर लाइव ही देख लिया. माही ने एक फील्डर इधर से उधर किया और अगली ही गेंद पर CSK को विकेट मिल गया.

वीडियो: धोनी की बैटिंग देखने को उतावले दिग्गज़ ने ट्वीट किया, जडेजा को पक्का बुरा लगा होगा