The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जिसे देख मुशर्रफ़ हैरान थे, गांगुली ने कहा- 'ये प्लेयर वाघा बॉर्डर से पकड़कर लाए हैं'!

उस खिलाड़ी के दीवाने थे परवेज़ मुशर्रफ़.

post-main-image
परवेज़ मुशर्रफ़, एमएस धोनी. फोटो: File Photo

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ़ (Pervez Musharraf) का 79 साल की उम्र में निधन हो गया है. पाकिस्तानी सेना प्रमुख रह चुके मुशर्रफ लंबे समय से बीमार थे और दुबई के अस्पताल में भर्ती थे. परवेज़ मुशर्रफ और किसी भी कारण याद किया जा सकता है. लेकिन उनका क्रिकेट से भी अच्छा खासा लगाव था. खासकर वो भारतीय क्रिकेटर्स के साथ अपनी बातचीत के लिए याद किए जाएंगे. इसी क्रम में एक बार उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली से भी बातचीत की थी.

# मुशर्रफ और सौरव गांगुली की बातचीत

2006 में भारतीय टीम पाकिस्तान के दौरे पर थी. सौरव गांगुली ने उस वक्त का मुशर्रफ़ से जुड़ा एक क़िस्सा साझा किया था. सौरव गांगुली 2018 में धोनी पर बात कर रहे थे. तभी उन्होंने बताया था कि

'मुझे अब भी याद है. परवेज़ मुशर्रफ़ ने मुझसे 2006 के दौरे पर पूछा था - ये (प्लेयर) आपको कहां मिला?'

तब गांगुली ने मज़ाकिया अंदाज़ में जवाब देते हुए कहा था,

'वो वाघा बॉर्डर के पास टहल रहा था. हमने उसे अंदर खींच लिया.'

# धोनी को भी दी थी सलाह:

साल 2006 में जब टीम इंडिया पाकिस्तान के दौरे पर थी. तो वनडे सीरीज़ का तीसरा मैच खेला जा रहा था. भारत ने टॉस जीता, और पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया. गांगुली की टीम के खिलाफ़ शोएब मलिक ने शतक जड़ा और अब्दुल रज्जाक ने 64 रन बनाए. पाकिस्तान ने बोर्ड पर 288 रन टांग दिए थे.

उस ज़माने में वनडे क्रिकेट में 288 रन का स्कोर एक बड़ा स्कोर माना जाता था. लेकिन भारत के पास सचिन, युवराज और धोनी जैसे स्टार्स थे. जिन्होंने उस मैच में इस लक्ष्य को चेज़ करवा दिया. सचिन तेंडुलकर ने 95, युवराज सिंह ने 79 और उस वक्त उभरते हुए सितारे एमएस धोनी ने ताबड़तोड़ 72 रन ठोक टीम इंडिया को जीत दिला दी. धोनी की वो पारी और वो दौर इतना शानदार था कि धोनी भारत में ही नहीं पाकिस्तान में भी फेमस हो गए थे. पाकिस्तानी मैदानों पर भी एमएस धोनी के लिए प्यार वाले पोस्टर्स और होर्डिंग नज़र आते थे. तभी एक फ़ैन ने धोनी से हेयरकट लेने की गुज़ारिश वाला पोस्टर लहराया. जिसे टीवी पर मैच देख रहे दर्शकों के साथ-साथ परवेज़ मुशर्रफ़ ने भी देखा.

इसके बाद मुकाबले में परवेज़ मुशर्रफ़ पोस्ट मैच प्रेसेंटेशन में ट्रॉफी देने आए. उन्होंने सार्वजनिक मंच पर धोनी के हेयरकट की तारीफ की और उन्हें ऐसी किसी भी सलाह को मानने से इन्कार किया जिसमें उन्हें बाल कटने के लिए कहा जा रहा था. मुशर्रफ़ ने धोनी से कहा था -

'मैंने एक फैन का बोर्ड देखा जिसमें लिखा था, धोनी, बाल कटवा लीजिए. अगर आप मेरी मानें, तो ये हेयरकट आप पर अच्छा लगता है. बॉल मत कटवाइएगा.'

# क्यों हुई मुशर्रफ़ की मौत

परवेज़ मुशर्रफ़ की बीमारी की खबर साल 2018 में सामने आई थी, जब ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (APML) ने घोषणा की थी कि वह दुर्लभ बीमारी एमाइलॉयडोसिस से जूझ रहे हैं. एमाइलॉयडोसिस बीमारी में पूरे शरीर में एमाइलॉयड नाम का असामान्य प्रोटीन बनने लगता है. इससे शरीर के अंगों का ठीक से काम करना मुश्किल हो जाता है.

पाकिस्तानी न्यूज पेपर डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक परवेज़ मुशर्रफ़ पिछले साल यानी 2022 जून में तीन हफ्ते के लिए अस्पताल में भर्ती हुए थे. उस समय मुशर्रफ के परिवार ने उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी थी. उन्होंने तब कहा था, परवेज़ मुशर्रफ़ एक कठिन अवस्था से गुज़र रहे हैं, जिसमें रिकवरी संभव नहीं है और अंग खराब हो रहे हैं. उनके लिए प्रार्थना करें.

वीडियो: रवि अश्विन ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए बताया, कौन करेगा ऋषभ पंत की भरपाई