The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

महज 23 साल की उम्र में फ्रांस के फुटबॉलर ने रोनाल्डो और माराडोना को पछाड़ दिया

किलियन एम्बाप्पे विश्व कप में कहर ढा रहे हैं.

post-main-image
फ्रांस का सामना इंग्लैंड से होगा (AP)

डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस की टीम फीफा वर्ल्ड कप 2022 के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. रविवार, 4 दिसंबर को खेले गए राउंड ऑफ 16 के मुकाबले में फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से हरा दिया. इस मैच में एक बार फिर फ्रांस की जीत के हीरो रहे फुटबॉल स्टार किलियन एम्बाप्पे (Kylian Mbappe) और ओलिवियर जिरु (Olivier Giroud). एम्बाप्पे ने 2, वहीं जिरु ने 1 गोल कर टीम की जीत पक्की कर दी. इस जीत के बाद क्वार्टर फाइनल में फ्रांस का सामना इंग्लैंड से होगा.

रविवार को खेले गए मुकाबले में 2 बार की चैंपियन फ्रांस ने शुरुआत से ही पोलैंड के ऊपर दवाब बनाए रखा. और आसानी से जीत दर्ज कर कुल नौवीं बार विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. जिरु ने मैच के 44वें मिनट में गोल कर फ्रांस को बढ़त दिलाई. इस मैच में गोल करने के साथ ही वो फ्रांस के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर बन गए. वहीं 74वें मिनट में एम्बाप्पे ने अपना पहला और इंजरी टाइम में दूसरा गोल दाग टीम की जीत सुनिश्चित कर दी. एम्बाप्पे के नाम अब विश्व कप में कुल 9 गोल हो गए हैं. और इस मामले में उन्होंने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और डिएगो माराडोना जैसै दिग्गज फुटबॉलर को भी पीछे छोड़ दिया.

#Mbappe ने Ronaldo को पछाड़ा

किलियन एम्बाप्पे के नाम फीफा वर्ल्ड कप 2022 में सबसे ज्यादा 5 गोल हैं. इससे पहले उन्होंने साल 2018 के विश्व कप में 4 गोल दागे थे. एमबाप्पे के नाम विश्व कप में अब महज 11 मुकाबलों में कुल 9 गोल हो गए हैं. वहीं क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम विश्व कप में 20 मैच में कुल 8 गोल हैं. जबकि डिएगो माराडोना के नाम 21 मैच में 8 गोल हैं. साथ ही फ्रांस के युवा फुटबॉलर ने इस मामले में लियोनल मेसी की बराबरी कर ली है. मेसी के नाम वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना के लिए 23 मुकाबलों में कुल 9 गोल हैं. 

#Giroud ने henry का रिकॉर्ड तोड़ा

वहीं इस मैच में पहला गोल करने वाले 36 वर्षीय ओलिवियर जिरु फ्रांस के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. जिरु ने नाम अब फ्रांस के लिए कुल 52 गोल हो चुके हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड महान फुटबॉलर थिएरी ऑनरी के नाम था. जिन्होंने अपनी टीम के लिए 123 मैच में कुल 51 गोल किए थे. इस लिस्ट में जिरु के साथी खिलाड़ी एंटोइन ग्रीजमन 42 गोल के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

पोलैंड के लिए एकमात्र गोल रॉबर्ट लेवांडोवस्की ने मैच के आखिरी मिनट में किया. इस जीत के साथ ही फ्रांस ने पोलैंड से 40 साल पहले मिली हार का बदला ले लिया है. साल 1982 विश्वकप में तीसरे स्थान के मुकाबले में पोलैंड ने फ्रांस को 3-2 से हराया था. 

IPL 2023 से बड़ा ही सही नियम आने वाला है!