The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

49 दिन में अर्शदीप सिंह के लिए सब कैसे बदल गया?

बाबर आजम का काम खराब कर गए अर्शदीप.

post-main-image
अर्शदीप सिंह (AP/Twitter)

अर्शदीप सिंह. युवा अर्शदीप का पिछला एक साल ऐसा रहा है, जिसे वो कभी भूल नहीं पाएंगे. और अब बाबर आजम भी नहीं. 49 दिन पहले, यानी 4 सितंबर 2022 को इंडिया और पाकिस्तान के बीच एशिया कप के सुपर फोर मैच में अर्शदीप ने एक कैच मिस किया था. जिसके चलते उन्हें सोशल मीडिया पर बहुत ट्रोल किया गया था. लेकिन अब अर्शदीप ने उन ट्रोल्स को भी फैन बना लिया है.

रविवार, 23 अक्टूबर की तारीख. इंडिया और पाकिस्तान का मैच. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर एक लाख से ज्यादा लोग इस मैच को देखने उमड़े हुए थे. वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे हाई प्रेशर मुकाबला. इस मुकाबले में 23 साल के अर्शदीप ने अपना वर्ल्ड कप डेब्यू किया. और दूसरे ही ओवर में कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें बॉल थमा दी. ध्यान रहे, टीम में सीनियर बोलर मोहम्मद शमी भी थे. पर रोहित अर्शदीप पर भरोसा करते हैं. और ये भरोसा अर्शदीप ने कमाया है.

दूसरा ओवर, पहली बॉल. एक सेकंड का पॉज़ लीजिए और सोचिए, आप वहां होते तो क्या करते? सामने थे पाकिस्तान के कैप्टन बाबर आजम. और सिर्फ कैप्टन नहीं, वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे उम्दा बैट्समैन में से एक. लेकिन अर्शदीप तो अर्शदीप ठहरे. मिडल स्टंप पर बॉल को पिच किया और लेग स्टंप की तरफ मूव करवा दिया. बाबर अपनी क्रीज़ से चिपके खड़े रहे और बॉल उनके पैड से टकरा गई. ज़ोरदार अपील और अंपायर मरी इरासमस ने उंगली खड़ी कर दी.

बाबर ने रिव्यू लिया, पर कोई फायदा नहीं हुआ. अपने वर्ल्ड कप करियर की पहली ही बॉल पर अर्शदीप ने बाबर आजम को वापस पविलियन भेज दिया. चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर T20I क्रिकेट के नंबर वन बैट्समैन मोहम्मद रिजवान ने अर्शदीप को अटैक करने की कोशिश की. लेकिन वह पुल शॉट खेलने की कोशिश में भुवनेश्वर को कैच थमा बैठे.

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बाबर को अभी तक सिर्फ दो बोलर्स ने गोल्डन डक पर आउट किया है. पहला नाम था फज़लहक फारूकी का. और अब इस लिस्ट में शुमार हो गए हैं अर्शदीप सिंह. यानी बाबर के साथ जब भी ऐसा हुआ है, साउथ एशियन देश के पेसर्स ने ही उनका काम खराब किया है.

ख़ैर, सोशल मीडिया पर अर्शदीप को 49 दिन पहले क्या-क्या कहा गया था, वो आप सब जानते ही हैं. पर इस युवा पेसर के लिए बहुत जल्दी बहुत कुछ बदल गया. बुमराह की अनुपस्थिति में हमें एक अच्छा ऑप्शन मिल गया है.

मोहम्मद शमी की धारदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया धराशायी