The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जिन जेडा पिंकेट की वजह से ऑस्कर्स में थप्पड़ चला, उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है

जेडा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से मामले पर रिएक्शन दिया है.

post-main-image
विल स्मिथ के क्रिस रॉक को थप्पड़ मारने के बाद से ही इस बात की चर्चा थी कि जेडा इस पर कैसे रिऐक्ट करेंगी (फोटो - AP/ YT स्क्रीनग्रैब)
विल स्मिथ. महान अभिनेता, ग़ज़ब पिक्चरें. लेकिन आज कल जिस बात के लिए वो चर्चा में हैं, वो है एक थप्पड़. ऑस्कर्स यानी अकादमी अवॉर्ड्स में विल स्मिथ ने अवॉर्ड के प्रेज़ेंटर क्रिस रॉक्स को एक थप्पड़ मार दिया था. कारण था क्रिस रॉक्स का विल की पत्नी जेडा पिंकेट की मेडिकल कन्डिशन का मज़ाक उड़ाना. थप्पड़ मारा तो बवाल उठा. हर तरफ़ चर्चा छिड़ गई. कुछेक लोगों ने तो ये तक कह दिया कि विल का ये थप्पड़ ऑस्कर की सबसे बड़ी हाइलाइट था.
पक्ष बंट गए कि मामला स्क्रिप्टेड था या असल? अगर असल है तो इमोशनल इम्पल्स को डील करने के क्या तरीक़े हैं और होने चाहिए? क्या विल का अपनी पत्नी के लिए ऐसा करना उनकी 'पुरुष है रक्षक' वाली छवि प्रोजेक्ट करता है या नहीं? ये सब तो ख़ैर बाहरी ओपीनियन थे. घटना के एक दिन बाद, यानी 29 मार्च को विल स्मिथ ने अपनी इस हरक़त के लिए पब्लिकली माफ़ी मांगी और अब जेडा ने भी पूरी घटना पर चुप्पी तोड़ी है. जेडा पिंकेट ने क्या कहा? जेडा पिंकेट स्मिथ ने पूरे बवाल पर इशारे करते हुए एक इंस्टाग्राम पोस्ट किया है. लिखा,
"यह हीलिंग का सीज़न है और मैं इसी के लिए यहां हूं."
इशारा ही कहेंगे क्योंकि कुछ साफ़ नहीं होता. हालांकि, ऐलोपीशिया से डील करते हुए भी जेडा ने 'हीलिंग' की बात कही थी. इसलिए इस पोस्ट को ऑस्कर्स की घटना से जोड़ा जा रहा है. एक संभावना ये भी है कि वो इस घटना और इसके अराउंड हुए सब विवादों से आगे बढ़ने की बात कर रही हों.
जेडा से पहले विल स्मिथ ने सार्वजनिक तौर पर माफ़ी मांगी है. इंस्टाग्राम पर एक नोट में उन्होंने लिखा,
"हिंसा अपने सभी रूपों में ज़हरीली और विनाशकारी है. कल रात के अकादमी पुरस्कारों में मेरा व्यवहार अस्वीकार्य और अक्षम्य था. मेरे ऊपर कोई भी जोक कर सकता है, लेकिन जेडा की मेडिकल कन्डिशन के बारे में मज़ाक मेरे लिए पानी सर से ऊपर वाली स्थिति थी और मैंने इमोशनली रिऐक्ट किया."
आगे लिखा,
"क्रिस, मैं सार्वजनिक रूप से आपसे माफी मांगना चाहता हूं. मैं लाइन से बाहर था. ग़लत था. मैं शर्मिंदा हूं और मेरी हरकत उस आदमी जैसी नहीं थी, जैसा मैं बनना चाहता हूं. प्यार और दया की दुनिया में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है."
विल स्मिथ ने अपने नोट में अकादमी, शो के निर्माताओं, सभी उपस्थित लोगों और दुनिया भर में देख रहे सभी लोगों से भी माफी मांगी. अपने परिवार और अपनी फ़िल्म 'किंग रिचर्ड' के क्रू से भी माफी मांगी.