The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पीरियड के दर्द से परेशान खिलाड़ी ने चलते मैच में कहा- काश मैं मर्द होती

चीन की प्लेयर झेंग किनवेन को एक मैच के दौरान पीरियड का इतना तेज़ दर्द हुआ कि उन्हें फ्रेंच ओपन से बाहर होना पड़ा. झेंग ने कहा कि काश वो एक मर्द होतीं.

post-main-image
झेंग किनवेन पीरियड के दर्द की वजह से ठीक से खेल नहीं पाईं और फ्रेंच ओपन से बाहर हो गईं. फोटो- रॉयटर्स

फ्रांस के पेरिस में चल रहा है फ्रेंच ओपन. इसे रोलां गैरों भी कहते हैं. चीन की एक खिलाड़ी को इस टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा, पीरियड के दर्द की वजह से. दर्द इतना ज्यादा था कि वो ठीक से खेल नहीं पाईं. टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद उन्होंने कहा- काश मैं एक मर्द होती, कम से कम मुझे इस तकलीफ से तो नहीं गुज़रना पड़ता.

प्लेयर का नाम है झेंग किनवेन. वो चीन की हैं और 19 साल की है. वर्ल्ड रैंकिंग में 74वें नंबर पर हैं. 30 मई को फ्रेंच ओपन में उनका मुकाबला वर्ल्ड नंबर वन इगा स्विआतेक से था. चौथे राउंड के इस मुकाबले के पहले सेट में झेंग ने बिना किसी परेशानी के मैच खेला, लेकिन सेकंड सेट में उन्हें मेडिकल टाइम आउट लेना पड़ा. इस दौरान उनका बैक मसाज किया गया और उनके पैर पर पट्टी बांधी गई.

इसके बाद स्विआतेक ने झेंग को 6-7, 6-0, 6-2 से हरा दिया. मैच के बाद झेंग ने कहा,

"हां मेरे पैर में दर्द था, लेकिन पेट की तुलना में वो आसान था. मेरे पेट में इतना दर्द था कि मैं टेनिस नहीं खेल पा रही थी. ये लड़कियों की परेशानी है. पहला दिन हमेशा इतना मुश्किल होता है, और फिर आपको खेलना होता है. मुझे हमेशा पहले दिन बहुत दर्द होता है और मैं नेचर के खिलाफ नहीं जा सकती. काश मैं खेलते वक्त मर्द हो पाती, मैं सच में चाहती हूं कि काश मैं मर्द होती तो मुझे इससे जूझना नहीं पड़ता."

इस साल फ्रेंच ओपन 16 मई को शुरू हुआ है और 5 जून तक चलेगा. टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद झेंग ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि वो टूर्नामेंट के चौथे राउंड कर पहुंच पाईं. उन्होंने ये भी कहा कि वर्ल्ड नंबर वन के सामने खेलना उनके लिए बड़ी बात है.

झेंग ने कहा,

"आज के बारे में बात न करूं तो मैं इस बार के अपने परफॉर्मेंस से मैं खुश हूं. और वर्ल्ड नंबर वन के साथ खेलना मैंने काफी एन्जॉय किया. अगर मेरे पेट में दर्द नहीं होता तो शायद मैं इसे ज्यादा एन्जॉय कर पाती. बेहतर दौड़ पाते और बॉल को अच्छे से मार पाती, कोर्ट पर ज्यादा एफर्ट लगा पाती. मुझे दुख है कि मैं कोर्ट में वो नहीं कर पाई, जो करना चाहती थी. मैं बस ये चाहती हूं कि अगली बार जब मैं उनके साथ खेलूं तो मैं अपनी परफेक्ट शेप में रहूं."

झेंग ने इसी साल ऑस्ट्रेलियन ओपन से अपना ग्रैंड स्लैम डेब्यू किया है. टेनिस में हर साल चार ग्रैंड स्लैम होते हैं. यूएस ओपन, फ्रेंच ओपन (रोलां गैरों), ऑस्ट्रेलियन ओपन और विम्बलडन. ये टेनिस के सबसे बड़े टूर्नामेंट्स माने जाते हैं. 

वीडियो- पीरियड दर्द से आराम पाने का सही तरीका डॉक्टर से जान लीजिए