The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ये 'गंजी चुड़ैल' कौन है जिसकी हवा में लहराती हरी रील्स से इंटरनेट भरा पड़ा है?

गंजी चुड़ैल में भूख है. वो हसल करती है. अनअपॉलेजेटिक है. उसमें दुर्गुण हैं पर गुण भी हैं. तकनीक के औसत उपयोग से बनाई गई रील्स का ये कैरेक्टर कैसे पॉपुलर कल्चर में जगह बना रहा है.

post-main-image
गंजी चुड़ैल के नाम से वायरल रील्स में नज़र आते हैं ऐसे-ऐसे किरदार.

गंजी चुड़ैल में भूख है. वो हसल करती है. अनअपॉलेजेटिक है. उसमें दुर्गुण हैं पर गुण भी हैं, उसके पास जादू है. उड़ने की शक्ति है. वो सिर को वाई-फाई से अटैच सीसीटीवी कैमरे से ज़्यादा डिग्रियों में घुमा सकती है. ये तय है कि उसमें अपने क्रिएटर के दिए और प्रकृति प्रदत्त कुछ दोष हैं, लेकिन वो रेस्टलेस है. रिबेल विदाउट अ कॉज है. वो रात को तीन-तीन बजे तक जागने वालों का मनोरंजन है. वो स्क्रॉल पर दौड़ते अंगूठों को रोक सकती है. वो गंजी चुड़ैल है. रील्स की दुनिया की बेताज और बे-बाल साम्राज्ञी. मूलत: ये इन्स्टाग्राम के पेज पर आई अजीबोगरीब कहानियों का किरदार था, जो मीम्स में इतना वायरल हुआ कि अब एक ब्रांड है.

बिरजू और सीमा बर्गर खा रहे थे, उनका बर्गर तो चुड़ैल ने चुराया. उन्हें बिरजू और सीमा ने सबक भी सिखाया. पर ये सिर्फ चुड़ैल की कहानी नहीं है. ये कहानी है गंजी चुड़ैल की. गंजी चुड़ैल हमारी हिरोइन है और हर हिरोइन की तरह इसमें एक तत्व कूट-कूटकर भरा है, जिसे जेन ज़ी कहते हैं “मेन कैरेक्टर एनर्जी”. गंजी चुड़ैल अपने जादू से गांव वालों को परेशान करती है. जिस रोज़ उसने हेमा की पड़ोसन के बाल जलाए, उस रोज़ उसके खिलाफ विद्रोह की एक और चिंगारी भड़की, लेकिन किसी ने जानना चाहा, गंजी चुड़ैल ऐसा क्यों करती है? 

कुछ ज़्यादा ही रील देखने वाले बताते हैं कि गंजी चुड़ैल का असली नाम मंगल/मालिनी है और वो हेमा से बदला लेना चाहती है, जिसके पति बिरजू ने मंगल/मालिनी के लंबे बाल काट डाले थे. मंगल, मालिनी कैसे हो जाता है प्लीज़ न पूछें, उसे वैसे ही इग्नोर करें जैसे 'हेमा-मालिनी' के ईस्टर एग को.

ऐसा नहीं है कि हमारी कहानी में सिर्फ एक ही चुड़ैल है, इसके अलावा दो और चुड़ैल हैं. तीन सिर वाली चुड़ैल और एक चुड़ैल, तीन सिर वाली चुड़ैल की USP है, बधाई हो, आपने सही गेस किया, कि उसके पास तीन सिर है, बाकी दूसरी चुड़ैल बस चुड़ैल है. तीन सिर वाली चुड़ैल की दुश्मनी है नागिन से.

नागिन व नागराज: तीन सिर वाली चुड़ैल की नागिन की दुश्मनी है, दोनों एक दूसरे की खून की प्यासी हैं. इतना कि एक बार तीन सिर वाली चुड़ैल ने नागिन के बच्चों को केक में ज़हर मिला दिया था. जिस केक को चुड़ैल का बेटा भी खा लेता है. आगे क्या होता है इसके लिए आपको रीलें देखनी पड़ेंगी.

इसके साथ ही समय-समय पर अन्य किरदार जैसे जलपरी, बिरजू, बाबा जी, बैटमैन, राजू, परी, स्किबिडी टॉयलेट, तांत्रिक भी कहानियों में आते रहते हैं और कहानी को मज़ेदार बनाते रहते हैं.

कैसे होते हैं वीडियोज़?

इन कहानियों का ठिकाना है- मज़ेदार कहानियां. अपने नाम के मुताबिक़ इस अकाउंट में मज़ेदार कहानियां होती हैं. ऊपर दिए गए कैरेक्टर्स का इस्तेमाल कर इस अकाउंट में अलग अलग कहानियां बनायी जाती हैं. AI की आवाज़, कच्चा पक्का एनिमेशन और सरल से प्लाट ट्विस्ट को अच्छे से मिलाकर बनाये जाते हैं ये वीडियोज़. वीडियो आमतौर पर कई सारे पार्ट्स में होते हैं, एक वीडियो का अगला पार्ट ढूंढना एक अलग संघर्ष है.

वायरल का प्रभाव?
ये वीडियोज़ इतना वायरल हुए कि इसके ऑडियो का इस्तेमाल करके लोगों ने अपने अलग अलग वर्ज़न बना डाले. इनकी एक रील “काली और गोरी बहन” और “करो गरीब भाई बहन” का ऑडियो इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग है.

बहुत दिन नहीं हुए जब Doja Cat के गाने Demon का कवर देख लोगों ने उसे गंजी चुड़ैल से इंस्पायर बता दिया था और मज़ाक में ट्विटर पर ‘गंजी चुड़ैल’ ट्रेंड कर गया. 

 

सिर्फ यही नहीं, निफ्ट जोधपुर के बच्चों ने तो गंजी चुड़ैल के ऑडियो का इस्तेमाल करके स्टेज पर नाटक तक कर डाला था. 

ये था गंजी चुड़ैल का पूरा परिचय. ये यूनिवर्स गंजी चुड़ैल का है और हम इसमें रहते हैं. शेष मीमर्स की दुनिया में इन मुद्दों पर बात नहीं होती कि कैसे चुड़ैल जैसी बातों से अंधविश्वास को बढ़ावा मिलता है. वो किसी महिला को 'डायन' या 'चुड़ैल' कहने के पीछे के काले इतिहास पर भी नहीं जाते. बिना बाल वाले किसी व्यक्ति को गंजा न कहने जैसे आग्रह उनसे कैसे ही किए जा सकते हैं. ट्रेंड्स फॉलो करने में पिछड़ने का डर, औसत से वीडियो के कैरेक्टर को इतना चर्चित कर रहे हैं.

    (ये स्टोरी हमारे साथी अभिलाष पटेल ने लिखी है)

वीडियो: सोशल लिस्ट: चुनावों के एग्जिट पोल आने के पहले ही सोशल मीडिया पर कौन सी थ्योरी चल गई?