The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

चुनाव नतीजों के बाद 'INDIA' गठबंधन की बैठक पर बोलीं ममता बनर्जी, 'मुझे नहीं पता'

INDIA गठबंधन की अब तक तीन बैठकें हो चुकी हैं. अगली बैठक में 2024 के लोकसभा चुनावों की रूपरेखा तैयार होने की संभावना है. लेकिन ममता बनर्जी ने साफ संकेत दिया है कि वो इस बैठक में नहीं जाएंगी. इसे 5 राज्यों के चुनाव नतीजों से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

post-main-image
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे.(क्रेडिट:PTI)

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को टक्कर देने के लिए बने विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ की एक महत्वपूर्ण साझेदार है तृणमूल कांग्रेस (TMC). इसकी मुखिया और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) का एक बयान चर्चा मेें है. उनका कहना है कि 'INDIA' में शामिल पार्टियों की 6 दिसंबर को होने वाली बैठक के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है. अटकलें हैं कि ममता बनर्जी इस बैठक में नहीं जाएंगी. उनके बयान को हाल ही में संपन्न हुए 5 राज्यों के चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है.

"आमी जानी ना"

मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2023) को 2024 में होने वाले 'लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल' बताया गया था. इस सेमीफाइनल में बीजेपी ने मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के रूप में तीन बड़ी बाजियां मार ली हैं. तीनों में पार्टी अच्छे खासे बहुमत के साथ सरकारें बनाने जा रही है. लोकसभा चुनाव में इसका असर होगा या नहीं, ये देखने वाली बात है, लेकिन ममता बनर्जी के बयान के बाद कहा जा रहा है विपक्षी दलों के ‘INDIA’ गठबंधन पर इन चुनावों के नतीजों का असर दिखने लगा है.

रविवार, 3 दिसंबर को चुनाव नतीजों की घोषणा के दौरान ही खबर आई थी कि 6 दिसंबर को INDIA में शामिल पार्टियों की बैठक है. लेकिन ममता बनर्जी का कहना है कि उन्हें इस बारे में कुछ पता ही नहीं. 4 दिसंबर को जब उनसे इस बैठक को लेकर पूछा गया तो वो बोलीं,

"मुझे इस बैठक के बारे में कोई जानकारी नहीं है. मुझे इस बारे में किसी ने नहीं बताया है. न ही मुझे इससे जुड़ी कोई जानकारी दी गई है. 6-7 दिसंबर को उत्तर बंगाल में मेरे कुछ कार्यक्रम तय हैं. अगर इस बैठक के बारे में मुझे जानकारी होती तो मैं बंगाल में पूर्वनिर्धारित अपने कार्यक्रम में नहीं जाती.”

यानी ममता बनर्जी INDIA की मीटिंग में नहीं जाएंगी. वो TMC की तरफ से किसी प्रतिनिधि को भेजेंगी या नहीं, ये साफ नहीं है.

लोकसभा चुनावों को लेकर हो सकती है चर्चा

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, दिल्ली में होने जा रही INDIA की बैठक में लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर चर्चा हो सकती है. इस गठबंधन की अब तक तीन बैठकें हो चुकी हैं. पहली बैठक जून 2023 में पटना में हुई थी. इसके बाद गठबंधन के सहयोगी दल जुलाई में बेंगलुरु में मिले थे. 'INDIA' गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर तक मुंबई में हुई थी. इन बैठकों में 14 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया गया था. यह समिति गठबंधन के सभी महत्वपूर्ण फैसले लेगी.