The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या चुनाव जीतते ही योगी आदित्यनाथ ने बंद की फ्री राशन योजना?

सोशल मीडिया पर योगी आदित्यनाथ और फ्री राशन योजना से जुड़ा दावा वायरल हो रहा है.

post-main-image
यूपी में चल रही फ्री राशन वितरण योजना से जुड़ा दावा वायरल.
दावा उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 में जीत दर्ज़ करने के बाद योगी आदित्यनाथ ने 25 मार्च को यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ ली. इस चुनाव में योगी आदित्यनाथ की जीत का एक बड़ा फैक्टर था 15 करोड़ गरीबों को मिलने वाला फ्री राशन. अब यूपी में फ्री राशन से जुड़ा एक दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वायरल दावे में आज तक चैनल का एक स्क्रीनशॉट नज़र आ रहा है, जिसमें योगी की तस्वीर के साथ लिखा है -
अब फ्री राशन नहीं मिलेगा
इस स्क्रीनशॉट के आधार पर दावा किया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ ने चुनाव जीतने के बाद अब फ्री राशन देना बंद कर दिया है. ट्वीट के कैप्शन में लिखा है - (आर्काइव) कई और सोशल एडीए यूज़र्स ने भी ऐसे ही दावे शेयर किए. (आर्काइव) (आर्काइव) पड़ताल ‘दी लल्लनटॉप’ ने वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए पड़ताल की. हमारी पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला. योगी आदित्यनाथ ने चुनाव जीतने के बाद फ्री राशन योजना को बंद करने की कोई घोषणा नहीं की है. वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने स्क्रीनशॉट में से योगी आदित्यनाथ की तस्वीर को क्रॉप करके रिवर्स इमेज सर्च किया. सर्च से हमें योगी आदित्यनाथ के ऑफीशियल ट्विटर एकाउंट से 6 मार्च, 2022 को शेयर किया गया एक वीडियो मिला. स्क्रीनशॉट में दिख रही योगी की तस्वीर इसी वीडियो का स्क्रीनशॉट है. (आर्काइव) ये वीडियो उत्तर प्रदेश के सातवें चरण के मतदान के पहले का है. वीडियो में कहीं भी फ्री राशन योजना को बंद करने की बात नहीं कही गई है. साथ ही इसी ग्राफ़िक में लिखे फ्री राशन से जुड़े कीवर्ड्स को सर्च करने पर हमें आज तक के यूट्यूब चैनल पर 17 मार्च, 2022 को पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला. ()
इस वीडियो के कैप्शन का हिंदी अनुवाद कुछ इस तरह है -

योगी आदित्यनाथ 2.0: कब तक मुफ्त राशन की स्कीम जारी रहेगी?

वीडियो में मिली जानकारी के मुताबिक ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ फ्री राशन स्कीम को अगले 6 महीने के लिए और बढ़ा सकते हैं. हालांकि कोविड एक्शन प्लान के तहत शुरू की गई इस स्कीम को आगे बढ़ाने या बंद करने के संबंध में कोई स्पष्ट जानकारी वीडियो में नहीं है. साथ ही हमें योगी आदित्यनाथ के ट्विटर एकाउंट पर फ्री राशन योजना से जुड़ा एक ट्वीट मिला. 26 मार्च, 2022 को पोस्ट किये गए इस ट्वीट के कैप्शन में लिखा है - (आर्काइव)
उत्तर प्रदेश में लोक कल्याण हेतु संचालित 'निःशुल्क राशन वितरण' को अगले तीन माह तक और बढ़ाने का निर्णय आपकी सरकार ने लिया है.
इससे साफ है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री राशन वितरण योजना को 3 महीने के लिए और बढ़ा दिया है. नतीजा ‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल स्क्रीनशॉट के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ. योगी आदित्यनाथ ने चुनाव जीतने के बाद फ्री राशन योजना को बंद करने का कोई ऐलान नहीं किया. अपने ट्विटर एकाउंट से ट्वीट करते हुए योगी आदित्यनाथ ने फ्री राशन वितरण योजना को 3 महीने और बढ़ाने का एलान किया है.
पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.