The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

UP: कुशीनगर में 4 मासूम बच्चों की दर्दनाक मौत की ये कहानी आपको दहला देगी!

क्या जहरीली टॉफी खाने से हुई बच्चों की मौत?

post-main-image
पीड़ित परिवार और मौके पर पहुंची पुलिस की टीम (फोटो- आजतक/ADG ZONE Gorakhpur)
उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से एक बेहद दर्दनाक मामला सामने आया है. जिले के सिसई गांव में कथित रूप से जहरीली टॉफी खाने से 4 बच्चों की मौत हो गई है. सभी बच्चों की उम्र 7 साल से कम थी. इनमें दो लड़के और दो लड़कियां थीं. पुलिस ने बताया कि बच्चों ने टॉफी को बुधवार, 23 मार्च की सुबह अपने घरों के बाहर से उठाया था. मामले की जांच के लिए पुलिस ने टॉफी के रैपर को बरामद किया है. साथ ही स्थानीय लोगों से भी पूछताछ की जा रही है. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, परिवारवालों ने आरोप लगाया कि दरवाजे पर टॉफी फेंकी गई थी, जिसे बच्चों ने खा लिया. इसके बाद ही उनकी तबीयत बिगड़ने लगी. हत्या की आशंका पर परिजनों ने कहा कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है. परिवार के लोगों ने बताया कि उनकी किसी से आपसी दुश्मनी नहीं थी. मृतक बच्ची की मां ने बताया,
"हमारे गेट के बाहर टॉफी और पैसा फेंका गया था. मेरी बड़ी वाली लड़की ने उठाया और सभी बच्चों ने बांटकर खा लिया. टॉफी खाने के 5 मिनट बाद ही चारों बच्चे तड़पने लगे. सभी को तुरंत जिला अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन सभी की मौत हो गई."
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख जताया. उन्होंने पीड़ित परिवारों की तुरंत मदद करने और घटना की जांच का निर्देश दिया है. पुलिस ने कहा कि पीड़ित परिवार अनुसूचित जनजाति समुदाय से आते हैं और वे दिहाड़ी मजूदर हैं. उन्होंने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने आने के बाद हत्या का कारण साफ हो पाएगा. टॉफी खाने के बाद तीन बच्चे तुरंत बेहोश हो गए. चौथे बच्चे ने परिवारवालों को टॉफी खाने के बारे में जानकारी दी. फॉरेंसिक टीम भी जांच के लिए पहुंची कुशीनगर के पुलिस अधीक्षक (SP) ने सचिन्द्र पटेल ने बताया कि घटना की सभी एंगल से जांच की जा रही है. उन्होंने मीडियो को एक बयान दिया,
"अभी तक मौत की जो वजह सामने आई है, उसमें जहरीली टॉफी बताई जा रही है. घटनास्थल पर फूड सेफ्टी टीम और फॉरेंसिक टीम भी जांच कर रही है. जल्द ही सभी बातों का सच पता चलेगा. ये तंत्र-मंत्र की भी संभावना हो सकती है, लेकिन अभी हम यह पूरी तरीके से नहीं कह सकते हैं. मामले में जो भी दोषी होंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी."
  इस घटना के बाद गोरखपुर जोन के एडीजी अखिल कुमार भी पीड़ितों के घर पहुंचे. उन्होंने परिवारवालों से बातचीत के बाद मामले में तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. एक महीने पहले ही कुशीनगर के नौरंगिया गांव में कुएं में गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई थी. यह घटना शादी के एक रस्म के दौरान घटी थी.