The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

MP के बाद अब UP में भी लगा नाइट कर्फ्यू, ओमिक्रॉन का आंकड़ा 350 के पार

मुंबई में भी नाइट कर्फ्यू लगने के पूरे आसार हैं.

post-main-image
Omicron वेरिएंट के खतरे के बीच एक एयरपोर्ट पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाते यात्री. (सांकेतिक फोटो- PTI)
कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, इस नाइट कर्फ्यू की शुरुआत 25 दिसंबर से होगी और ये रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. साथ ही साथ सरकार की तरफ से शादियों में 200 से अधिक लोगों के ना शामिल होने का आदेश भी दिया गया है. इससे पहले 23 दिसंबर को मध्य प्रदेश सरकार ने भी ओमिक्रॉन के खतरे के बीच प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. इसे भी रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू किया जाएगा. नाइट कर्फ्यू के बारे में जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया को बताया,
"आशंका है कि मध्य प्रदेश में ओमिक्रॉन के मामले सामने आ सकते हैं. इसलिए हम रात का कर्फ्यू लागू कर रहे हैं. जरूरत पड़ने पर और भी उपाय लागू किए जाएंगे."
मुंबई में नए प्रतिबंध इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य की कोविड टास्क फोर्स के साथ मीटिंग की है. मीटिंग के बाद मुंबई में कड़े प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है. इंडिया टुडे की मिली जानकारी के मुताबिक देश की आर्थिक राजधानी में भी नाइट कर्फ्यू लगाया जा सकता है. बीएमसी जल्दी ही इसकी घोषणा कर सकती है. महाराष्ट्र में कोरोना के जो नए मामले सामने आ रहे हैं, उनमें मुंबई से आने वाले मामलों का हिस्सा लगभग आधा है. सरकार के लगाए प्रतिबंधों के बाद अब मुंबई में कल से रात में पांच से अधिक लोग एक जगह इकट्ठा नहीं हो पाएंगे. वहीं शादियों में भी 100 से अधिक लोगों को इकट्ठा नहीं किया जाएगा. रेस्त्रां भी अपनी आधी क्षमता के साथ काम करेंगे. इधर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी क्रिसमस और नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. DDMA ने दिल्ली के सभी जिलाधिकारियों को ये सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि शहर में क्रिसमस और नए साल के जश्न को लेकर कोई जमावड़ा ना हो. इसके साथ-साथ सभी प्रकार के सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक, खेल और मनोरंजन के लिए भी लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है. गुरुवार को तेलंगाना हाई कोर्ट ने भी राज्य सरकार को क्रिसमस और नए साल के जश्न पर पाबंदी लगाने का आदेश दिया है. ओमिक्रॉन का आंकड़ा 350 के पार ये सभी पाबंदियां तब लगाई जा रही हैं, जब यूरोप और अमेरिका में नए कोरोना मामलों की सुनामी आई हुई है. इस सुनामी के पीछे ओमिक्रॉन वेरिएंट को ही जिम्मेदार माना जा रहा है. अमेरिका में स्वास्थ्य मामलों की शीर्ष संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल का कहना है कि देश में सामने आ रहे नए कोरोना मामलों में ओमिक्रॉन वेरिएंट का हिस्सा बहुत तेजी से बढ़ा है. दो सप्ताह पहले ये हिस्सा लगभग तीन फीसदी था, जो अब बढ़कर 75 फीसदी हो गया है. सीडीसी के मुताबिक कई इलाकों में तो ये हिस्सा लगभग 90 फीसदी है. दूसरी तरफ ब्रिटेन में 22 दिसंबर को कोरोना के एक लाख 6 हजार से अधिक नए मामले सामने आए. ये महामारी शुरू होने के बाद ब्रिटेन में 24 घंटे के अंदर दर्ज किए गए कोरोना मामलों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. वहीं अगर भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट की बात करें, तो अब तक इसके 358 मामले सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 88 मामले सामने आए हैं. इसके बाद दिल्ली में 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले सामने आए हैं. ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए राज्यों के साथ केंद्र सरकार भी सक्रिय है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 दिसंबर को अधिकारियों के साथ कोविड रिव्यू मीटिंग की. इस दौरान पीएम मोदी ने अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई और इक्विपमेंट्स के ठीक से काम करने की बात पर जोर दिया. साथ ही साथ उन्होंने टेली मेडिसिन और टेली कंसल्टेशन को भी सुचारू तौर पर चलाने की बात पर जोर दिया है.