The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'कॉन्फिडेंस से आगे बढ़ रहे', मुकेश अंबानी ने बता दिया किसको सौंपने जा रहे हैं बिजनेस का जिम्मा

रिलायंस ग्रुप की सालाना बैठक (Reliance AGM) में मुकेश अंबानी ने किए बड़े ऐलान. अक्टूबर में 5G सर्विस लॉन्च करने की बात कही.

post-main-image
बाएं से दाएं. अनंत अंबानी, आकाश अंबानी, ईशा अंबानी, नीता अंबानी और मुकेश अंबानी. (फोटो: PTI)

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 45वीं सालाना आम बैठक (Reliance AGM) में उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपना उत्तराधिकारी नियुक्त करने के संकेत दिए हैं. इस दौरान उन्होंने अपनी बेटी ईशा अंबानी का परिचय रिलायंस समूह के रिटेल बिजनेस की मुखिया के तौर पर कराया. ईशा फिलहाल रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिटेल बिजनेस की डायरेक्टर हैं और उन्हें इसका चेयरपर्सन घोषित किया जा सकता है. इसके अलावा मुकेश अंबानी ने अपने सबसे छोटे बेटे अनंत को रिलायंस की न्यू एनर्जी बिजनेस का लीडर बताया है.

इससे पहले बीते जून महीने में मुकेश अंबानी ने पद छोड़कर अपने बेटे आकाश अंबानी को समूह की टेलिकम्युनिकेशन इकाई रिलायंस जियो का चेयरमैन नियुक्त किया था. लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा, 

'ये एक ऐसा समय है, जब रिलायंस अपने उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रहा है. हमारे पास युवा टैलेंट का विशाल भंडार है और यही चीज मुझे आशावादी बनाती है. हमारी अगली पीढ़ी के नेता पूरे विश्वास के साथ सभी व्यवसायों की बागडोर संभाल रहे हैं.'

मुकेश अंबानी ने आगे कहा, 

‘आकाश और ईशा ने जियो और रिटेल क्षेत्र में अपना नेतृत्व संभाल लिया है. वे शुरू से ही हमारे उपभोक्ता व्यवसायों में लगन से शामिल रहे हैं. अनंत भी बड़े उत्साह के साथ हमारे न्यू एनर्जी बिजनेस से जुड़े हैं. दरअसल, वो अपना ज्यादातर समय जामनगर में बिता रहे हैं.’

मुकेश अंबानी ने बताया, 

'तीनों ने हमारे संस्थापक के विचारों को पूरी तरह अपने भीतर उतार लिया है. वे पहले से ही रिलायंस में अद्भुत काम कर रहे हैं. बेशक, उन सभी को मेरे और निदेशक मंडल के साथ-साथ हमारे सीनियर्स द्वारा रोजाना सलाह दी जा रही है. हमारी अगली पीढ़ी के सभी नेता दृढ़ संकल्पी और केंद्रित हैं. वे नए विचारों और रचनात्मकता से भरे हुए हैं. वे बड़ा सोचते हैं और तेजी से सोचते हैं. उनमें सपने देखने की हिम्मत है और साथ-साथ उनपर अमल करने की काबिलियत भी है.'

मुकेश अंबानी की तीन संतानें हैं. ईशा, आकाश और अनंत. ईशा और आकाश दोनों जुड़वा भाई-बहन हैं, जबकि अनंत अंबानी इनमें सबसे छोटे हैं. ईशा की शादी पीरामल समूह के आनंद पीरामल से हुई है.

मालूम हो कि फिलहाल मुकेश अंबानी ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं, जिनके मुख्य कारोबार- पेट्रोकेमिकल्स, ऑयल एंड गैस, टेलीकॉम और रिटेल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ग्रीन एनर्जी संबंधी घोषणाओं के बाद रिलायंस एनर्जी बिजनेस में भी तेजी से पैर पसार रहा है और इसकी पूरी कमान अनंत अंबानी को मिल सकती है.

रिलायंस की घोषणाएं

रिलायंस की 45वीं वार्षिक आम बैठक में कंपनी ने कहा कि वो अब दैनिक उपयोग के सामान (FMCG) का कारोबार शुरु करेंगे. रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की मौजूदा निदेशक ईशा अंबानी ने इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि रिलायंस FMCG बिजनेस के तहत किफायती कीमत पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद पेश करेगा, जिससे भारतीयों की रोजमर्रा की जरूरतें पूरी हो सकेंगी. उन्होंने कहा कि इसके तहत जल्द ही भारत में बने इस तरह के सामानों को खरीदा जाएगा.

इसके साथ-साथ मुकेश अंबानी ने कहा कि अगले दो महीनों के भीतर रिलायंस अपनी 5जी सेवाएं लॉन्च करेगा. उन्होंने कहा कि भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर जियो अक्टूबर महीने में दिवाली पर देश के बड़े शहरों में 5जी सेवाएं लॉन्च करेगा.

इस समय जियो के 42 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और कंपनी ने दावा किया है कि 2023 के आखिर तक भारत के हर भाग में 5जी पहुंचा देंगे. इसके साथ-साथ कंपनी ने जियो एयर फाइबर की भी घोषणा की है. ये वायरलेस 5जी हॉटस्पॉट सर्विस है, जिसके लिए फाइबर केबल की जरूरत नहीं होगी. ये घर और ऑफिस दोनों जगहों पर हाईस्पीड इंटरनेट देगा.

रिलायंस ने अपनी 45वीं वार्षिक बैठक में जियो क्लाउड पीसी भी लॉन्च किया है. ये एक वर्चुअल पीसी है, जो तमाम तरह की चीजें स्टोर करने में काम आएगी. रिलायंस ने कहा कि वो मेटा, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल और क्वालकॉम के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वो गूगल के साथ मिलकर एक 5जी फोन डेवलप कर रहे हैं.

वीडियो: सोनाली फोगाट हत्याकांड में जेठ कुलदीप फोगाट ने सुशांत सिंह राजपूत और ड्रग्स को लेकर ये बात कही