The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

डॉलर बता गड्डी के बीच में छिपाकर बेच देता था साबुन, लोगों से लाखों ठगे, इस वजह से बच जाता था

पुलिस ने बताया कि आरोपी कचरा बीनने का काम करता है. उसका पूरा गिरोह कचरे में डॉलर मिलने की बात कहकर ठगी करता है. लेकिन, लंबे समय तक ऐसा चलता कैसे रहा?

post-main-image
पुलिस गिरोह के और सदस्यों की जांच में जुटी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर - आजतक)

राजस्थान (Rajsthan) की जयपुर पुलिस ने अमेरिकन डॉलर (American Dollar) दिखाकर ठगी करने के आरोप में एक शख़्स को गिरफ़्तार किया है. शख़्स पर आरोप है कि वो अमेरिकन डॉलर दिखाकर भारतीय रुपये की ठगी करता था. आरोपी कचरा बीनने का काम करता है और कचरे में विदेशी डॉलर मिलने की बात कहता है. साथ ही, स्थानीय दुकानदारों और राहगीरों को सस्ते दामों में डॉलर बेचने का झांसा देकर बड़ी रकम ठगता है. फिलहाल पुलिस पूछताछ कर रही है.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक़, पुलिस को शक है कि उसका एक पूरा गिरोह है, जो इस काम को अंजाम देता है और गिरफ़्तार शख़्स उसका सरगना है. पुलिस उसके बाक़ी साथियों तक पहुंचने के लिए उससे पूछताछ कर रही है. आरोपी का गिरोह पहले भी कई ऐसी घटनाओं की को अंजाम दे चुका है. उसकी पहचान मोहम्मद हाफिज के रूप में हुई है. आरोपी पश्चिम बंगाल के जोलिंगर का रहने वाला है.

जयपुर के पूर्व DCP कावेंद्र सागर ने बताया कि पीड़ित कृष्ण कुमार ने 16 अप्रैल को अपने साथ ठगी होने की जानकारी दी. कृष्ण कुमार ने कहा कि एक शख़्स ने डॉलर दिखाकर उसके बदले भारतीय रुपये लेने की बात कही. उसने झांसे में फंसाकर सुनसान जगह बुलाया. इसके बाद उसने अमेरिकन डॉलर के बदले 1 लाख रुपये की मांग की. ये बात उन्होंने मान भी ली. बदले में उसने एक बंडल का पैकेट दिया.

कृष्ण कुमार ने पुलिस को आगे बताया कि पैकेट के चारों तरफ अख़बार लिपटा हुआ था. बाद में वो पैकेट खोलने पर पता चला कि उसमें डॉलर की जगह साबुन की टिक्की मिली. इसके बाद उन्होने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई. पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने एक टीम का गठन किया. पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू की. मालपुरा थाना पुलिस ने आरोपी मोहम्मद हाफ़िज़ को गिरफ़्तार कर लिया है. पुलिस ने बताया कि मोहम्मद हाफ़िज़ एक गैंग का सरगना है, जो कचरा बीनने का काम करता है.

ये भी पढ़ें - शख़्स ने हेडमास्टर पर चाकू से कर दिया हमला

पुलिस के मुताबिक वो ऐसे ही कचरे में डॉलर मिलने का झांसा देकर व्यापारियों को लालच देता है. इसके बाद सस्ते दामों में विदेशी डॉलर बेचने के बदले बड़ी रकम ऐंठता है. आरोपी कागज के बंडल बनाकर गड्डियों में ऊपर 1-2 डॉलर के असली नोट लगा देते हैं. बाद में थैले में ऊपर के नोट दिखाकर डील फाइनल कर लेते हैं और फरार हो जाते हैं. वो लोगों को डराने के लिए पुलिस में शिकायत करने की धमकी भी देते थे. और शायद इसलिए ही ठगी का ये धंधा पहले पकड़ में नहीं आ पाया.  

वीडियो: मास्टरक्लास: बैंक अकाउंट और आधार लिंक में सेंध लगाकर ऐसे हो रही ठगी