The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

डॉक्टर के सामने ही आ गया मरीज को हार्ट अटैक, छाती थपथपा बचाई जान

घटना का सीसीटीवी वीडियो वायरल. डॉक्टर की हो रही है तारीफ.

post-main-image
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

महाराष्ट्र (Maharashtra) के कोल्हापुर से एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है, जहां एक मरीज को डॉक्टर के सामने बैठे-बैठे ही हार्ट अटैक आ गया. हालांकि, इस केस में एक अच्छी बात ये हुई कि डॉक्टर ने बिना समय गंवाए तुरंत मरीज को सीपीआर दिया, यानी कि उसकी छाती थपथपाई और व्यक्ति की जान बच गई. ये पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है और इस समय सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल है.

इस वीडियो को राज्यसभा सांसद और बीजेपी प्रवक्ता धनंजय महादिक ने भी ट्विटर पर शेयर किया है. उन्होंने बताया कि डॉक्टर का नाम अर्जुन अदनाईक है और वो कोल्हापुर के सबसे अच्छे कार्डियोलॉजिस्ट में से एक हैं. महादिक ने कहा,

'ये वीडियो एक उदाहरण है कि हमारे बीच किस तरह रियल लाइफ हीरो रह रहे हैं. कोल्हापुर के बेहतरीन कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अर्जुन अदनाईक ने मरीज की जान बचाई. ऐसे सम्माननीय और गुणी हीरोज प्रशंसनीय हैं.'

रिपोर्ट्स के मुताबिक मरीज का हार्ट सही तरीके से काम नहीं कर रहा था और 12 साल पहले उसे पेसमेकर लगाया गया था. इसी सिलसिले में मरीज रूटीन चेक-अप के लिए आया था और उसे नया पेसमेकर लगवाना था. हालांकि, इसी बीच उसे डॉक्टर के सामने ही हार्ट अटैक आ गया. 

अचानक से बिगड़ी हालत

वीडियो में स्पष्ट रूप से ये देखा जा सकता है कि डॉक्टर से बात करते-करते मरीज की हालत अचानक से बिगड़ जाती है और फिर कुछ सेकंड के बाद वो पीछे की ओर जाने लगता है. डॉक्टर को स्थिति का अंदाजा लग जाता है और वो तुरंत उठकर मरीज की छाती थपथपाते हैं, जिसके बाद उसकी स्थिति ठीक हो जाती है.

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉ. अर्जुन अदनाईक ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति का हृदय अचानक रुक जाता है, तो पहले 4 सेकंड के भीतर मरीज के हार्ट को थपथपाने की सलाह दी जाती है. इससे रुके हुए दिल के फिर से शुरू होने की संभावना रहती है और इस प्राथमिक उपचार को सीपीआर कहते हैं.

अभी कुछ दिन पहले ही सोशल मीडिया पर इसी तरह का एक और वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें डांस कर रहे एक युवक की हार्ट अटैक के चलते मौत हो गई थी. ये घटना बरेली में एक बर्थडे पार्टी के समय हुई थी. उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले से भी एक इसी तरह का मामला सामने आया था, जहां गणेश चतुर्थी के मौके पर हनुमान का रूप धरकर नाच रहे एक युवक की अचानक हार्ट अटैक से मौत हो गई थी.

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे एहतेशाम ने लिखी है.)

सेहत: स्तनों में दूध इकट्ठा होने से हो रहे दर्द से निजात पाने के लिए क्या करें?