The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव कौन-कौन लड़ेगा? लिस्ट आ गई है

झारखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री केएन त्रिपाठी ने भी नामांकन किया था.

post-main-image
मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर. (PTI)

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए लड़ रहे प्रत्याशियों की लिस्ट आ गई है. अब ये चुनाव मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Khadge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) के बीच होगा. अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए एक और प्रत्याशी झारखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री केएन त्रिपाठी ने भी नामांकन किया था, लेकिन उनका नामांकन कैंसिल हो गया है. हालांकि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है.

इसे लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया,  

“कैंडिडेट्स के नामांकन पत्रों की जांच की गई. कुल 20 नामांकन फॉर्म के आए, जिसमें 4 में हस्ताक्षरों सही तरीके से नहीं किए गए थे. इसी वजह से ये नामांकन कैंसिल किए गए. अब इस चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने-सामने होंगे.”

मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि अगर आखिरी तारीख 8 अक्टूबर तक खड़गे और थरूर में से कोई पर्चा वापस नहीं लेता है तभी चुनाव की प्रक्रिया को आगे बढ़ेगी. मौजूदा परिस्थिति में लग रहा है कि खड़गे और थरूर के बीच ही अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा. 

फाइनल लिस्ट आने के बाद शशि थरूर की प्रतिक्रिया आई. उन्होंने ट्वीट कर लिखा,  

“यह जानकर खुशी हुई कि मैं और मल्लिकार्जुन खड़गे जी अध्यक्ष पद के लिए आमने-सामने होंगे. उम्मीद है कि पार्टी और हमारे सभी सहयोगियों को इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया से फायदा मिलेगा.”  

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 अक्टूबर को होना है. यह पिछले 22 साल में कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष चुनने के लिए पहला चुनाव होगा. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करने के साथ ही मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने अपना त्यागपत्र अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजा था. 

Video: नेता नगरी: किसने काटा दिग्विजय सिंह का पत्ता? आधी रात को कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर क्या खेल हो गया?