The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सोनिया गांधी से गिरा कांग्रेस का झंडा, लोगों को अमित शाह से देश का झंडा गिरना याद आया

कांग्रेस के स्थापना दिवस पर झंडा गिरने का वीडियो हुआ वायरल

post-main-image
बाएं से दाएं. Congress Party के 137वें स्थापना दिवस पर पार्टी अध्यक्षा सोनिया गांधी और देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर तत्कालीन बीजीपी अध्यक्ष अमित शाह. (फोटो: ट्विटर)
कांग्रेस पार्टी के 137वें स्थापना दिवस पर पार्टी का झंडा अचानक गिर गया. यह तब हुआ, जब पार्टी अध्यक्षा सोनिया गांधी इसे दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय पर फहरा रही थीं. इस पूरे घटनाक्रम का एक वीडियो भी सामने आया है. इस पूरे घटनाक्रम के दौरान कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, केसी वेणुगोपाल, पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और ट्रेजरर पवन बंसल सहित तमाम नेता मौजूद थे. न्यूज एजेंसी ANI की तरफ से डाले गए इस वीडियो पर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. एक यूजर ने ट्वीट किया,
"यह आपकी पार्टी के नीचे गिरने का संकेत है. भगवान ने यह संकेत दिया है."
तानाजी आनंद नाम के यूजर ने ट्वीट किया,
"झंडा भी परिवारवाद से थक गया."
कू ऐप पर भाजपा सांसद विनोद सोनकर ने लिखा,
"सुनने में आया है कि आज सुबह कांग्रेस पार्टी के ध्वजारोहण के दौरान पार्टी का झंडा सोनिया जी की आंखों के सामने गिर गया. यही हाल कांग्रेस का भी है. सोनिया जी की आंखों के सामने पार्टी भी रोज नई गहराई में गिरती जा रही है."
इस बीच कुछ लोगों ने सोनिया गांधी और कांग्रेस पार्टी का बचाव भी किया. एक ट्वीट में याद दिलाया गया कि किस तरह से अमित शाह से देश का झंडा गिरा था.
"स्थापना दिवस पर कांग्रेस का झंडा गिरा और सोनिया गांधी ने उसे अपने हाथों में थाम लिया, नीचे नहीं गिरने दिया. स्वतंत्रता दिवस का दिन भारत का तिरंगा गिरा था और अमित शाह ने उसे नीचे गिरने दिया."
  इस ट्वीट में अमित शाह से जुड़े जिस घटनाक्रम का जिक्र है, वो 15 अगस्त 2018 का है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, अमित शाह तब भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष थे और इसी हैसियत से नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराने जा रहे थे. हालांकि, किसी गड़बड़ी के चलते झंडा गिर गया. तब इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था. उस समय देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने अमित शाह के ऊपर निशाना भी साधा था. कांग्रेस की तरफ से एक ट्वीट में लिखा गया था,
"जो देश का झंडा नहीं संभाल सकते, वो देश क्या संभालेंगे? 50 साल से ज्यादा देश के तिरंगे का तिरस्कार करने वालों ने अगर ये नहीं किया होता, तो शायद आज तिरंगे का ऐसा अपमान न होता. दूसरों को देशभक्ति का सर्टिफिकेट देने वालों को राष्ट्रगान का तौर-तरीका तक पता नहीं."
स्थापना दिवस पर क्या बोलीं कांग्रेस अध्यक्ष? कांग्रेस पार्टी के 137वें स्थापना दिवस पर कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने कहा कि नफरत और पूर्वाग्रहों में डूबी लोगों को बांटने वाली विचारधारा का देश में कोई स्थान नहीं है. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, सोनिया गांधी ने आगे कहा कि इस विचारधारा का देश के स्वतंत्रता आंदोलन में कोई स्थान नहीं रहा और अब यह देश के धर्मनिरपेक्ष ढांचे पर हमला कर रही है. सोनिया गांधी ने कहा कि इस विचारधारा के लोग इतिहास से छेड़छाड़ कर रहे हैं ताकि खुद को इतिहास में वो जगह दे सकें, जो उनकी नहीं है. इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष यह भी बोलीं कि देश में संसदीय लोकतंत्र की बेहतरीन परिपाटी को जान-बूझकर नुकसान पहुंचाया जा रहा है और कांग्रेस पार्टी इन विनाशकारी ताकतों से लड़ेगी.