The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शाह ने '2002 में सबक' वाली बात कही, ओवैसी ने बिलकिस और एहसान जाफरी का नाम ले क्या कहा?

अमित शाह ने कहा था कि BJP ने गुजरात में स्थाई शांति स्थापित की है.

post-main-image
बाएं से दाएं. असदुद्दीन ओवैसी और अमित शाह. (फाइल फोटो)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के एक बयान पर विवाद हो रहा है. दरअसल, गुजरात में एक रैली के दौरान शाह ने कहा है कि अशांति फैलाने वालों को 2002 में सबक़ सिखाया गया था और तब जाकर राज्य में 'स्थाई शांति' क़ायम हुई है. इसपर बहुत सारी प्रतिक्रियाएं आईं. और, इन्हीं के बीच AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा है कि आखिर क्या सबक सिखाया गया.

अमित शाह ने क्या कहा?

दरअसल, 25 नवंबर को गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के नाडियाड खेड़ा में भाषण दे रहे थे. न्यूज़ एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक़, पहले तो उन्होंने कांग्रेस को घेरा. कहा कि कांग्रेस ने गुजरात में सांप्रदायिक और जातीय दंगे भड़काए थे. कांग्रेस अलग-अलग समुदायों और जातियों के लोगों को आपस में लड़ने के लिए उकसाती थी. फिर ज़िक्र आया गोधरा कांड और उसके बाद हुए दंगों का, जिसमें बड़े पैमाने पर गुजरात के अलग-अलग इलाक़ों में हिंसा हुई थी. शाह ने दावा किया कि गुजरात में 2002 में दंगे हुए क्योंकि अपराधियों को कांग्रेस से लंबे समय तक मिले समर्थन की वजह से हिंसा की आदत हो गई थी. शाह ने इसके बाद कहा,

"लेकिन 2002 में उन्हें सबक़ सिखाने के बाद, इन तत्वों ने वो रास्ता छोड़ दिया. 2002 से 2022 तक हिंसा नहीं की. भारतीय जनता पार्टी ने सांप्रदायिक हिंसा में शामिल लोगों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई करके गुजरात में स्थाई शांति स्थापित की है."

ओवैसी ने क्या प्रतिक्रिया दी?

इस बयान पर असदुद्दीन ओवैसी ने प्रतिक्रिया दी है. इंडिया टुडे से जुड़े सौरभ वक्तानिया की रिपोर्ट के मुताबिक़, वेजालपुर के जुहापुरा में एक जन सभा को संबोधित करते हुए ओवैसी ने कहा,

"आपने हमें क्या क्या सबक़ सिखाया अमित शाह? बिलक़िस के बलात्कारियों को छोड़ना सबक़ है? बिलक़िस की तीन साल की बेटी को उसकी आंखों के सामने पटक कर मारने वालों को छोड़ देना सबक़ है?

आपने हमें एहसान जाफ़री और बेस्ट बेकरी जैसे तमाम सबक़ सिखाए. गृह मंत्री होते हुए अमित शाह कहते हैं कि उन्होंने हमें सबक़ सिखाए? क्या सबक़ सिखाए? दिल्ली में दंगे हुए."

ओवैसी ने अपने भाषण में मुसलमानों के साथ भेदभाव होने की बात कही. वहीं कांग्रेस को भी घेरा और अरविंद केजरीवाल को 'छोटा रिचार्ज' कह दिया.

अमित शाह ने मीटिंग में केजरीवाल को बी टीम बताया? पत्रकारों की बहस हो गई