The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गोल्डन टेंपल में बेअदबी के आरोपी युवक की पीट-पीटकर हत्या के मामले में अबतक क्या पता चला?

उत्तर प्रदेश का रहने वाला था युवक!

post-main-image
Amritsar के स्वर्ण मंदिर में बेअदबी के प्रयास के मामले में पंजाब पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है. (फोटो: ट्विटर)
पंजाब के अमृतसर (Amritsar) स्थित सिखों के सबसे बड़े धर्मस्थल गोल्डन टेंपल (Golden Tempel) में बेअदबी के आरोप में 18 दिसंबर को एक युवक की कथित तौर पर पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, युवक गुरु ग्रंथ साहिब के लिए तय किए गए पवित्र स्थान में घुसने की कोशिश कर रहा था. यह पूरा घटनाक्रम तब हुआ, जब गोल्डन टेंपल में शाम की प्रार्थना की तैयारियां चल रही थीं. अब इस मामले में पंजाब पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है. इससे पहले अमृतसर के लॉ एंड ऑर्डर डीसीपी परमिंदर सिंह भंडाल ने बताया,
"एक 24-25 साल का युवक गुरु ग्रंथ साहिब के लिए तय किए गए पवित्र स्थान में घुस गया. उसने तलवार उठाने की कोशिश की. संगत के लोगों ने उसे बाहर निकाला. झड़प में उसकी मौत हो गई."
वहीं पंजाब के गृह मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने इस मामले में अमृतसर के पुलिस कमिश्नर के साथ एक हाई लेवल मीटिंग की है. रंधावा के मुताबिक बेअदबी की एक ऐसी ही घटना कपूरथला में भी सामने आई है. उन्होंने कहा कि स्वर्ण मंदिर में बेअदबी करने वाले व्यक्ति की पहचान अभी तक नहीं हुई है. हालांकि, पुलिस लगातार प्रयास कर रही है. रंधावा ने यह भी बताया गोल्डन टेंपल और उसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है. वहीं गोल्डन टेंपल के साथ-साथ दूसरे गुरुद्वारों की सीसीटीवी फुटेज भी खंगाली जा रही है. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कड़े शब्दों में बेअदबी के प्रयास की निंदा की है. साथ ही साथ उन्होंने पंजाब पुलिस को आदेश दिया है कि इस पूरे मामले की ढंग से जांच की जाए और कथित साजिशकर्ताओं का पर्दाफाश किया जाए. पंजाब सीएम ऑफिस की तरफ से एक के बाद एक किए गए ट्वीट में यह भी कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष से बात की है और मामले की तह तक पहुंचने के लिए सरकार की पूरी मदद का आश्वासन दिया है. इस बीच बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है. उनका दावा है कि यह वीडियो गोल्डन टेंपल में बेअदबी का प्रयास कर रहे युवक का है. उनके वीडियो में एक युवक को रेलिंग फांदते हुए देखा जा सकता है. जिसके तुरंत बाद उसे आसपास मौजूद लोगों द्वारा पकड़ लिया जाता है. मनजिंदर सिंह सिरसा ने यह दावा भी किया कि बेअदबी के प्रयास के पीछे एक बड़ी साजिश है. उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले के संदर्भ में उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात की है. सिरसा के मुताबिक, शाह ने इस पूरे मामले की जांच कराने का वादा किया है. सिरसा ने कांग्रेस के ऊपर बेअदबी के प्रयासों पर कुछ ना करने का आरोप लगाते हुए पंजाब सरकार से मांग की है कि वो इस कथित साजिश का जल्द से जल्द पर्दाफाश करे. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने भी बेअदबी के प्रयास को दुखद बताया है. हिंदी और पंजाबी भाषा में किए गए एक ट्वीट में उन्होंने कहा,
"आज श्री दरबार साहिब में हुई बेअदबी की घटना बेहद दुखदाई है. सब लोग सदमे में हैं. ये बहुत बड़ी साजिश हो सकती है. दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिले."
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि घटनाक्रम स्तब्ध करने वाला है. उन्होंने कहा कि इस अपराध की शब्दों में निंदा नहीं की जा सकती और इससे पूरी दुनिया में रह रहे सिखों को धक्का लगा है. प्रकाश सिंह बादल ने यह भी कहा कि इस घटनाक्रम के पीछे की साजिश को पूरी तरह से नकारा नहीं जा सकता है. उन्होंने आगे कहा कि इस पूरे घटनाक्रम की जांच की जरूरत है और दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए. शिरोमणि अकाली दल की वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने कहा है कि बेअदबी करने वाले के पास से कोई पहचान पत्र नहीं मिला. उन्होंने इस आधार पर इसे एक बहुत बड़ी साजिश बताया है. उन्होंने ट्वीट किया,
"मैं केंद्र और राज्य सरकार से अपील करती हूं कि इस पूरे मामले की तह तक जाया जाए. पंजाब सरकार को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की सहायता लेनी चाहिए और सीसीटीवी फुटेज चेक करनी चाहिए. अगर इस मामले की जांच 24 घंटे के अंदर नहीं होती तो सुखजिंदर सिंह रंधावा को गृह मंत्री पद पर बने रहने का कोई हक नहीं है."
वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता आरपी सिंह ने कहा,
"मैं दरबार साहिब में गुरु ग्रंथ साहिब को अपवित्र करने के प्रयास की कड़ी निंदा करता हूं  मैं भी मांग करता हूं कि सीएम चन्नी मामले को तुरंत सीबीआई को सौंपे, ताकि सच्चाई का पता चल सके.
इस बीच अमृतसर के लॉ एंड ऑर्डर डीसीपी परमिंदर सिंह भंडाल ने मारे गए युवक की पहचान को लेकर भी बयान दिया है. भंडाल ने बताया है कि युवक उत्तर प्रदेश से वास्ता रखता है और उसके पूरे रिकॉर्ड की छानबीन की जा रही है.