The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जेडा स्मिथ को कौन सी बीमारी है, जिसका मज़ाक उड़ाकर थप्पड़ खा गए कॉमेडियन क्रिस रॉक?

एलोपीशिया क्या है? कैसे और क्यों झड़ने लगते हैं लोगों के बाल.

post-main-image
क्रिस रॉक ने विल स्मिथ की वाइफ का मजाक उड़ाया. विल ने क्रिस को थप्पड़ मार दिया.

जेडा पिंकेट स्मिथ. हॉलीवुड की चर्चित एक्ट्रेस हैं. साल 2018 में उन्होंने अपनी बीमारी के बारे में लोगों को बताया था. बीमारी ऐसी जिसमें उनके बाल मुट्ठी-मुट्ठीभर झड़ने लगे थे. जेडा ने कहा था,


इस पर बात करना आसान नहीं है, लेकिन मैं इस बारे में बताऊंगी. जब मेरी ये बीमारी पहली बार शुरू हुई. तब बहुत डर लगा. मैं नहा रही थी और मेरे मुट्ठीभर बाल मेरे हाथ में थे. मैं डर गई और सोचा कि क्या मैं गंजी हो रही हूं? मैं डर से कांप रही थी. इसलिए मैंने अपने बाल काट दिए. और मैं तब से अपने बाल काटती आ रही हूं.

इस बीमारी का नाम है एलोपीशिया. आम भाषा में गंजापन. 2018 के बाद से ही जेडा एलोपीशिया पर खुलकर बात कर रही हैं. लेकिन अभी इनकी बात क्यों हो रही है?
Jada Pinkett Smith
जेडा पिंकेट स्मिथ लंबे वक्त से एलोपीशिया से जूझ रही हैं.

जेडा पिंकेट स्मिथ के पति हैं विल स्मिथ. 27 मार्च (भारतीय समय के हिसाब से 28 मार्च की सुबह) ऑस्कर की अवॉर्ड सेरेमनी चल रही थी. इस सेरेमनी में विल स्मिथ ने कॉमेडियन क्रिस रॉक को थप्पड़ जड़ दिया. दरअसल, अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान ही क्रिस ने विल स्मिथ की वाइफ जेडा के गंजेपन की बीमारी पर जोक मार दिया. क्रिस रॉक ने फिल्म GI जेन का जिक्र किया. फिल्म में एक्ट्रेस डेमी मूर के किरदार को गंजा दिखाया गया है. क्रिस ने जेडा को GI Jane 2 में देखने की बात कही.
इससे नाराज़ विल स्मिथ स्टेज पर पहुंचे और उन्होंने क्रिस को थप्पड़ मार दिया. क्या है एलोपीशिया? हमारे शरीर में एक इम्यून सिस्टम होता है. जो हमें बीमारियों से बचाता है. इम्यून सिस्टम सही तो हम बीमारियों से बचे रहेंगे. सिस्टम खराब तो शुरू होती हैं बीमारियां. लेकिन इस सिस्टम में कोई केमिकल लोचा हो जाए तो? तो यही इम्यून सिस्टम हमारे शरीर को बचाने की बजाए, शरीर के हेल्दी टिशूज़ पर अटैक करने लगता है, उन्हें खत्म करने लगता है. इम्यून सिस्टम के हमले से होने से वाली बीमारियां कहलाती हैं ऑटोइम्यून डिसीज़.
एलोपीशिया भी एक ऑटो इम्यून डिसीज़ है. आम लोगों में रोज़ाना 50 से 100 बाल झड़ना आम है. लेकिन एलोपीशिया में ये बाल ज्यादा गिरने लगते हैं. एलोपीशिया में सिर के बाल गुच्छों में गिरते हैं और उम्र से काफ़ी पहले झड़ जाते हैं.
ये बीमारी शरीर में धीरे-धीरे विकसित हो सकती है और अचानक भी. इस बीमारी में पलकें, आई ब्रो, दाढ़ी-मूंछ और अंडरआर्म्स के बाल भी झड़ने लगते हैं. एलोपीशिया बालों की जड़ों पर अटैक करती है, इसलिए बाल झड़ जाने के बाद नए बाल नहीं आते हैं. बालों के झड़ने से पहले प्रभावित हिस्से में खुजली या जलन हो सकती है.
एलोपीशिया का कोई पुख़्ता इलाज़ नहीं है. मतलब इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता. पर कुछ तऱीके ज़रूर हैं, जिनमें शरीर की Natural Immunity को बढ़ाने वाली दवाइयां दी जाती हैं, ताकि बालों को झड़ने से रोका जा सके. डर्मटॉलजिस्टस के मुताबिक, एलोपीशिया किसी को भी हो सकती है.
Hair loss (alopecia)
Hair loss (alopecia)

किस्सा जहां से शुरू हुआ था. वहीं लौटते हैं. माने ऑस्कर अवॉर्ड्स, 2022 पर.  थप्पड़ वाली घटना के बाद विल स्मिथ दोबारा स्टेज पर गए. फिल्म किंग रिचर्ड के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड उन्होंने जीता. विनिंग स्पीच देते हुए भावुक हो गए, क्रिस रॉक से माफी भी मांगी. आपको बता दें क्रिस रॉक एक चर्चित कॉमेड‍ियन हैं . एक सर्वे में उन्हें दुनिया का पांचवा सबसे महान स्टैंड-अप कॉमेड‍ियन चुना गया था.