The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

PS-1: इंडिया की दूसरी सबसे महंगी फिल्म, जिसके बजट में दोनों 'बाहुबली' समा जाएंगी

विक्रम और ऐश्वर्या राय स्टारर इस फिल्म को पिछले 60 सालों से बनाने की कोशिश हो रही थी.

post-main-image
फिल्म PS-1 के फर्स्ट लुक पोस्टर पर विक्रम, ऐश्वर्या राय और कार्थी.
'पोनियिन सेलवन' नाम की फिल्म बन रही है जिसे PS- 1 नाम से बुलाया जा रहा है. ये साल की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक है. पिछले दिनों फिल्म में काम कर रही ऑन्सॉम्बल कास्ट का फर्स्ट लुक रिलीज़ किया गया. इस फिल्म के चर्चा में होने की दूसरी वजह है इसका बजट. 2.0 के बाद ये इंडिया की सबसे महंगी फिल्म होने जा रही है. इसे दो पार्ट में बनाया जाएगा.
PS-1 तमिल क्लासिक नॉवल 'पोनियिन सेलवन' पर बेस्ड है. इस नॉवल को लिखा था कल्कि कृष्णमूर्ति ने. 1950 में 'पोनियिन सेलवन' कल्कि की वीकली मैग्ज़ीन 'कल्कि' में छपनी शुरू हुई. हर हफ्ते कहानी का एक हिस्सा मैग्ज़ीन में छपता. मई 1954 में जाकर मैग्ज़ीन में इसकी कहानी खत्म हुई. मैग्ज़ीन में कहानी पूरी होने के बाद 2210 पन्ने की इस स्टोरी को किताब के रूप में रिलीज़ किया गया. पांच वॉल्यूम में. इसे तमिल लिटरेचर के सबसे क्लासिक नॉवल में गिना जाता है. कई रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जाता है कि 'पोनियिन सेलवन' की कहानी पढ़ने के लिए बहुत सारे लोगों को ने 'कल्कि' खरीदनी शुरू कर दी थी. उस दौर में इस मैग्ज़ीन का सेल काउंट 70 हज़ार के पार पहुंच गया था. जो कि तमिल भाषा में छपने वाली मैग्ज़ीन के लिए बड़ी बात थी. वो भी तक जब भारत को आज़ाद हुए पांच साल भी नहीं हुए थे. आबादी का एक बड़ा हिस्सा अशिक्षित था. यही चीज़ इस कहानी को खास बनाती है.
फिल्म पीएस-1 का अनाउंसमेंट पोस्टर.
फिल्म पीएस-1 का अनाउंसमेंट पोस्टर.


# क्या कहानी है 'पोनियिन सेलवन' की?
दो हज़ार पन्ने के नॉवल की कहानी को दो लाइन में बता देना पॉसिबल नहीं है. इसलिए हम थोड़ा स्पेस लेकर आपको इस कहानी का सार बताते हैं.
ये ऐतिहासिक घटनाओं पर बेस्ड एक फिक्शनल नॉवल है. इस नॉवल का नाम है 'पोनियिन सेलवन'. इसका मतलब हुआ 'पोनी का बेटा'. कावेरी नदी को देश के कुछ हिस्सों में पोनी नाम से जाना जाता है. ये कहानी 10वीं सदी में राज करने वाली चोल वंश की रॉयल फैमिली के बारे में है. सम्राट सुंदर चोल की उम्र हो चली है. खराब स्वास्थ्य की वजह से उन्हें गद्दी से हटा दिया जाता है. इसके बाद ये चर्चा शुरू हो जाती है कि चोल वंश का अगला सम्राट कौन होगा.
बीमार सम्राट सुंदर चोल. कल्कि के नॉवल के लिए ये पेंटिंग मनियन ने बनाए थे.
बीमार सम्राट सुंदर चोल. कल्कि के नॉवल के लिए ये पेंटिंग मनियन ने बनाए थे.


सुंदर चोल के दो बेटे और एक बेटी थीं. बड़ा बेटा आदित्य, जिन्होंने 12 साल की उम्र में अपना पहला युद्ध लड़ा था. दूसरा बेटा अरुलमोली वर्मन श्रीलंका में युद्ध लड़ने गए हुए थे. अरुलमोली को ही 'पोनियिन सेलवन' के नाम से जाना जाता था. क्योंकि जब वो 5 साल के थे, तब मां कावेरी ने उन्हें डूबने से बचाया था. बाद में इन्हें चोल वंश के महान सम्राट राजाराज प्रथम के नाम से जाना गया. बहरहाल, हम कहानी पर वापस आते हैं. सम्राट सुंदर की तीसरी संतान थीं बिटिया कुंदवई. कुंदवई अपने टाइम की दूसरी राजकुमारियों की तरह शादी करके घर बसाने में विश्वास नहीं रखती थीं. वो चोल वंश का एक्सपैंशन प्रोग्राम देखती थीं.
कल्कि के लिखे नॉवल 'पोनियिन सेलवन' के पांचों भागों की तस्वीर.
कल्कि के लिखे नॉवल 'पोनियिन सेलवन' के पांचों भाग. इस कहानी में ढेर सारे सब-प्लॉट्स हैं, जो आपको इस कहानी के जड़ में लेकर जाते हैं.  


जब कुंदवई ने देखा कि पिता की गैर-मौज़ूदगी में कई लोगों की नज़र उनकी गद्दी पर है, तो उन्होंने वंदियादेवन को श्रीलंका भेजा. ताकि अरुलमोली को वापस बुलाया जा सके. ये वही वंदियादेवन थे, जो आगे चलकर चोल सेना के थलपति यानी सेनापति बने. वंदियादेवन ही वो कैरेक्टर है, जो नॉवल के दूसरे किरदारों से पाठकों को मिलवाता है. वो अरुलमोली के साथ इस कहानी का पैरलेल लीड हीरो है. चोल वंश की पांड्या वंश समेत कई लोगों से पुरानी दुश्मनी थी. सब ताक में थे कि कब चोल फैमिली कमज़ोर पड़े और वो अटैक करें. ऐसे में पांड्या वंश के लोगों ने सम्राट सुंदर और उनके दोनों बेटों को एक ही दिन मारने का प्लान बनाया. इसमें उनकी मदद की चोल रॉयल फैमिली का हिस्सा रही नंदिनी ने. एक्चुअली नंदिनी इस पूरी स्टोरी की मेन विलन है. उसकी एक ट्रैजिक बैकस्टोरी है, जिसकी वजह से वो चोल वंश को बर्बाद करना चाहती है. अब गेम ये है कि क्या ये लोग, उन तीनों की हत्या कर पाते हैं? अगर नहीं, तो आगे क्या होता है?
नॉवल की एक पेंटिंग में अपने पति Periya Pazhuvettaraiyar के साथ नंदिनी. नंदिनी की खूबसूरती के चर्चे पूरे राज्य में होते थे. मगर उन्होंने बदले की खातिर चोल वंश के दूसरे सबसे पावरफुल आदमी से शादी की. उनके पति पेरिया चोल सम्राज्य के खजांची थे. नंदिनी ने चोल वंश को बर्बाद करने का फैसला इसलिए लिया था, क्योंकि इन लोगों ने उनके किसी करीबी की हत्या कर दी थी. नॉवल में पूरे टाइम इस पर कंफ्यूज़न बनाए रखा जाता है कि जिसकी हत्या का बदला नंदिनी लेना चाहती है, वो उनका पिता था या प्रेमी.
नॉवल की एक पेंटिंग में अपने पति Periya Pazhuvettaraiyar के साथ नंदिनी. नंदिनी की खूबसूरती के चर्चे पूरे राज्य में होते थे. मगर उन्होंने बदले की खातिर चोल वंश के दूसरे सबसे पावरफुल आदमी से शादी की. उनके पति पेरिया चोल सम्राज्य के खजांची थे. नंदिनी ने चोल वंश को बर्बाद करने का फैसला इसलिए लिया था, क्योंकि इन लोगों ने उनके किसी करीबी की हत्या कर दी थी. नॉवल में पूरे टाइम इस पर कंफ्यूज़न बनाए रखा जाता है कि जिसकी हत्या का बदला नंदिनी लेना चाहती है, वो उनका पिता था या प्रेमी. (पेंटिंग- मनियन)


अगर शॉर्ट में बताएं, तो 'पोनियिन सेलवन' अरुलमोली के सम्राट राजाराज बनने की जर्नी बताती है. मगर ये सब ढेर सारे टर्न एंड ट्विस्ट के साथ होता है, जिससे आपका उस नॉवल में इंट्रेस्ट बना रहता है.
# कई दिग्गजों ने 'पोनियिन सेलवन' को परदे पर लाने की कोशिश मगर असफल रहे
'पोनियिन सेलवन' को कई बार परदे पर उतारने की कोशिश हुई. मगर हर बार कुछ न कुछ अड़ंगा आ जाता. इसे जिंक्स्ड प्रोजेक्ट मान लिया गया था. किताब पब्लिश होने के तीन साल बाद सुपरस्टार MGR ने अनाउंस किया कि वो 'पोनियिन सेलवन' पर फिल्म बनाने जा रहे हैं. उन्होंने 10 हज़ार रुपए में कल्कि कृष्णमूर्ति से नॉवल के फिल्म राइट्स भी खरीद लिए थे. MGR इस फिल्म में एक्टिंग करने के साथ-साथ इसे प्रोड्यूस और डायरेक्ट भी करने वाले थे. मगर फिल्म पर काम शुरू करने से पहले उनका एक्सीडेंट हो गया. ठीक होने में 6 साल लग गए. चार साल बाद उन्होंने फिल्म राइट्स को रीन्यू भी किया. मगर वो कभी इस नॉवल पर फिल्म नहीं बना पाए.
1994 में फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में मणिरत्नम ने 'पोनियिन सेलवन' को फिल्म में तब्दील करने को अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बताया था. उन्होंने ये भी बताया कि कमल हासन ने भी इस नॉवल के राइट्स खरीदे थे. कमल और मणिरत्नम ने मिलकर इस पर काम भी किया. मगर वो श्योर नहीं थे कि ये फिल्म अपनी लागत वसूल पाएगी या नहीं. इसलिए एक बार फिर 'पोनियिन सेलवन' पर फिल्म बनाने का काम रोक दिया गया.
एक फिल्म के सेट पर मणिरत्नम के साथ कमल हासन. कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जाता है कि MGR कमल हासन और श्रीदेवी को लेकर 'पोनियिन सेलवन' पर फिल्म बनाना चाहते थे.
एक फिल्म के सेट पर मणिरत्नम के साथ कमल हासन. कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जाता है कि MGR कमल हासन और श्रीदेवी को लेकर 'पोनियिन सेलवन' पर फिल्म बनाना चाहते थे.


मक्कल टीवी 'पोनियिन सेलवन' को टीवी सीरियल के रूप में डेवलप करना चाहती थी. मगर वो भी वर्कआउट नहीं हो पाया. 2012 में मणिरत्नम ने एक बार फिर इस पर काम शुरू किया. थलपति विजय और महेश बाबू को लीड रोल में लेकर इस प्रोजेक्ट को अनाउंस किया गया. फिल्म की स्टारकास्ट के साथ चेन्नई में एक फोटोशूट भी किया गया. हफ्तेभर में फिल्म की शूटिंग शुरू होनी थी. पंगा ये हुआ कि इसकी शूटिंग के लिए महलनुमा जगह की ज़रूरत थी. मगर मैसूर पैलेस और तमिल नाडु के मंदिरों में शूटिंग करने की परमिशन नहीं मिली. सेट बनाने का भी आइडिया आया. मगर वो बहुत महंगा प्रोसेस था. इसलिए एक बार फिर 'पोनियिन सेलवन' पर फिल्म नहीं बन पाई.
एक इवेंट के दौरान मणिरत्नम के साथ थलपति विजय. विजय फिल्म में वंदियादेवन का रोल करने वाले थे. जबकि अरुलमोली उर्फ सम्राट राजाराज का रोल महेश बाबू करने वाले थे.
एक इवेंट के दौरान मणिरत्नम के साथ थलपति विजय. विजय फिल्म में वंदियादेवन का रोल करने वाले थे. जबकि अरुलमोली उर्फ सम्राट राजाराज का रोल महेश बाबू करने वाले थे.  


# फाइनली मणिरत्नम ने 'पोनियिन सेलवन' पर फिल्म बना ही डाली!
2019 में मणिरत्नम ने एक बार फिर 'पोनियिन सेलवन' पर फिल्म बनाने की घोषणा की. VFX और कंप्यूटर ग्रैफिक्स जैसी तकनीक की मदद से अब इस फिल्म को बनाने में उतनी मुश्किल नहीं आएगी. साथ ही 'बाहुबली' की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस ने भी मेकर्स को इस फिल्म को बनाने का बल दिया.
फिल्म पीएस-1 से विक्रम का फर्स्ट लुक. वो फिल्म में वंदियादेवन का रोल कर रहे हैं.
फिल्म पीएस-1 से विक्रम का फर्स्ट लुक. वो फिल्म में सुंदर चोल के बड़े बेटे आदित्य का रोल कर रहे हैं.


पहले इस फिल्म में चियां विक्रम, विजय सेतुपति, जयम रवि, अनुष्का शेट्टी, ऐश्वर्या राय बच्चन और अमाला पॉल लीड रोल्स करने वाले थे. मगर अलग-अलग वजहों से विजय सेतुपति, अनुष्का शेट्टी और अमाला पॉल इस फिल्म से अलग हो गए. इन तीनों की जगह कार्थी, तृषा कृष्णन और शोभिता धुलिपाला को फिल्म में ले लिया गया. चर्चाएं ये भी हैं कि अमिताभ बच्चन भी इस फिल्म में एक छोटे रोल में नज़र आ सकते हैं. वो वृद्ध सम्राट सुंदर चोल के रोल में दिखाई दे सकते हैं. हालांकि इन खबरों की पुष्टि होनी अभी बाकी है. इन लोगों के अलावा नासर और प्रकाश राज जैसे वेटरन एक्टर्स भी इस फिल्म का हिस्सा हैं. विक्रम और ऐश्वर्या, इससे पहले भी मणिरत्नम की ही फिल्म 'रावण' में साथ काम कर चुके हैं.
ऐश्वर्या राय बच्चन पीएस-1 में नंदिनी के रोल में दिखाई देंगी. इससे पहले वो इसी नाम का किरदार संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' में निभा चुकी हैं.
ऐश्वर्या राय बच्चन पीएस-1 में नंदिनी के रोल में दिखाई देंगी. इससे पहले वो इसी नाम का किरदार संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' में निभा चुकी हैं.


मणिरत्नम की पिछली कई फिल्मों की तरह PS-1 का म्यूज़िक भी ए. आर. रहमान ही कंपोज़ करेंगे. इस फिल्म को दो पार्ट में बनाया जाना है. अपने एक इंटरव्यू में रहमान ने बताया कि दोनों भागों को मिलाकर फिल्म में कुल 12 गाने होंगे.
पीएस-1 के फर्स्ट लुक पोस्टर पर कार्थी. वो फिल्म में वंदियादेवन का रोल कर रहे हैं.
पीएस-1 के फर्स्ट लुक पोस्टर पर कार्थी. वो फिल्म में वंदियादेवन का रोल कर रहे हैं.


# 2.0 के बाद इंडिया की सबसे महंगी फिल्म होगी PS-1
PS-1 को इंडिया की दूसरी सबसे महंगी फिल्म बताया जा रहा है. इसका बजट है 500 करोड़ रुपए. रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टारर फिल्म '2.0' को 570 करोड़ रुपए के बजट में बनाया गया था, जो कि इंडिया की सबसे महंगी फिल्म है. इन दोनों ही फिल्मों को लाइका प्रोडक्शंस ने प्रोड्यूस किया है. 'बाहुबली' के दोनों पार्ट्स को बनाने में 430 से 450 करोड़ रुपए की लागत आई थी. यानी इस एक फिल्म में दोनों 'बाहुबली' समा जाएंगी.
पांच भाषाओं में PS-1 30 सितंबर, 2022 को रिलीज़ होगी. फिल्म का रिलीज़ डेट अनाउंसमेंट पोस्टर.
पांच भाषाओं में PS-1 30 सितंबर, 2022 को रिलीज़ होगी. फिल्म का रिलीज़ डेट अनाउंसमेंट पोस्टर.


दिसंबर 2019 में PS-1 की शूटिंग थाइलैंड के क्राबी में शुरू हुई. इसके बाद फिल्म की कास्ट एंड क्रू ने पॉन्डिचेरी, मैसूर, मध्य प्रदेश और हैदराबाद में शूट किया. फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग श्रीलंका में होनी थी. मगर कोविड-19 की वजह से वो संभव नहीं हो पाया. फाइनली सितंबर 2021 में इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो गई. PS-1 को 30 सितंबर, 2022 को रिलीज़ होगी. इसे तमिल, तेलुगु, मलयाली, कन्नड़ा और हिंदी भाषाओं में रिलीज़ किया जाएगा.