The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क्या यूपी की योगी सरकार ने गांजा पीने वालों के लिए नौकरी का विज्ञापन निकाला? भ्रामक दावा वायरल

कहा जा रहा है कि इस जॉब के लिए 80 लाख से अधिक सैलरी मिलेगी.

post-main-image
दावा है कि यूपी सरकार ने गांजा पीने वालों के लिए नौकरी निकाली हैं. (तस्वीर: ट्विटर@MediacellSP, तस्वीर:@Wikipedia)

सोशल मीडिया पर एक पोस्टकार्ड वायरल है जिसमें गांजा पीने वालों के लिए नौकरी का विज्ञापन निकला है. कहा जा रहा है कि इस जॉब के लिए 80 लाख से अधिक सैलरी मिलेगी.

क्या हो रहा है दावा?

वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह नौकरी यूपी सरकार ने निकाली है. पोस्ट शेयर करके यूपी की योगी आदित्यनाथ की सरकार पर निशाना साधा जा रहा है.

समाजवादी पार्टी मीडिया आईटी सेल नाम के ट्विटर पेज ने वायरल पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “योगीराज में कुछ भी संभव है.

(पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है.)

इसके अलावा एक अन्य ट्विटर पेज ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “नशा करेंगे इंडिया तभी तो गुलाम रखेगा इंडिया. अच्छे दिन आ चुके है योगीराज में कुछ भी संभव है

पड़ताल

दी लल्लनटॉप की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. यूपी की योगी सरकार ने ऐसा कोई विज्ञापन नहीं निकाला है.

वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें ऐसा लिखा हो कि यूपी सरकार ने गांजा पीने वालों के लिए नौकरी का कोई विज्ञापन निकाला हो.

इसके बाद हमने वायरल पोस्टकार्ड को रिवर्स सर्च किया. हमें ‘ABP News’ का एक फेसबुक पोस्ट मिला. इसमें वायरल पोस्टकार्ड मौजूद है. पोस्ट के कैप्शन में दी गई जानकारी के अनुसार, ‘नौकरी का यह विज्ञापन जर्मनी की एक कंपनी Cannamedical ने निकाला है. कंपनी इस काम के लिए लगभग 88 लाख रुपये तक देने को तैयार है.’

एबीपी न्यूज का फेसबुक पोस्ट.

हमें ‘आजतक’ और ‘द ट्रिब्यून’ समेत कई मीडिया रिपोर्ट भी मिलीं, जिसमें ‘द सन’ के हवाले से लिखा गया है कि  Cannamedical कंपनी ने 'कैनबिस सोम्मेलियर' पद के लिए विज्ञापन निकाला है. कंपनी को ‘Weed Expert’ की तलाश है जो प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता को जांच सकें.

रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी दवा के तौर पर कैनबिस बेचती है और उसे ऐसे लोगों की जरूरत है जो उसके प्रोडक्ट को स्मोक करके उसकी क्वालिटी बता सकें. इसके लिए कंपनी ने सालाना लाखों रुपये की सैलरी ऑफर की है.

नतीजा

कुलमिलाकर, हमारी पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला. यूपी सरकार ने गांजा पीने वालों के लिए नौकरी का कोई विज्ञापन नहीं निकाला है. इस विज्ञापन को जर्मनी की एक कंपनी ने निकाला है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.