The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

राहुल गांधी इंस्टाग्राम-फेसबुक चलाने वालों को देंगे एक लाख? वीडियो से है चालाकी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल है जिसमें वे युवाओं के लिए एलान कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि राहुल गांधी की ये स्कीम ज्यादा बच्चा पैदा करने वालों के लिए मुफीद है.

post-main-image
राहुल गांधी की भागलपुर रैली का एक वीडियो वायरल है. (तस्वीर:Youtube/Rahul Gandhi)
दावा:

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल है जिसमें वे युवाओं के लिए एलान कर रहे हैं. वीडियो में राहुल फेसबुक और इंस्टाग्राम चलाने वाले युवाओं को एक लाख रुपये सालाना देने की बात कह रहे हैं. कहा जा रहा है कि राहुल गांधी की ये स्कीम ‘ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों के लिए मुफीद’ है. इससे पहले राहुल के इस वीडियो का तिया-पांचा किया जाए, पहले सुनते हैं कि राहुल वीडियो में कह क्या रहे हैं.

“हमारे जो युवा हैं, जो आज सड़कों पर हैं. जो इंस्टाग्राम फेसबुक देख रहे हैं, उनके बैंक अकाउंट में साल का एक लाख रुपया और महीने का 8500 रुपया खटाखट, खटाखट, खटाखट हमारी सरकार डालेगी.” 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सुधीर मिश्रा नाम के एक यूजर ने राहुल गांधी के बयान पर तंज करते हुए लिखा, “इंस्टाग्राम चलाओ, फेसबुक चलाओ, और 10-10 बच्चे पैदा करो? कांग्रेस आएगी धरती से तारे दिखेंगे.”

इसी तरह गोपाल गुप्ता नाम के एक यूजर ने फेसबुक पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

“जो युवा सड़कों पर घूम रहे हैं, इंस्टाग्राम फेसबुक देख रहे हैं, उनके बैंक अकाउंट में साल का एक लाख, महीने का 8,500 ठका ठक. अब 10–20 बच्चे पैदा करो, इंस्टा, फेसबुक चलाओ, सबके अकाउंट में एक लाख साल का खटाखट.”

राहुल गांधी के वीडियो का
पड़ताल

क्या वाकई राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर बिजी रहने वाले युवाओं को आर्थिक मदद देने का वादा किया है? वीडियो देखने पर पता चलता है कि राहुल गांधी के शब्द यही थे. लेकिन उनकी बात को इन्हीं शब्दों में सीमित करके देखना जल्दबाजी होगी. यानी पूरे संदर्भ पर भी गौर कर लेना चाहिए.

कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें ‘’ के YouTube चैनल पर 22 अप्रैल, 2024 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. वीडियो की शुरुआत में ही राहुल गांधी कहते हैं, 

“हिंदुस्तान के सारे ग्रेजुएट होल्डर, डिप्लोमा होल्डर, उन सबको आंत्रप्रेन्योरशिप मिलेगी और एक लाख रुपये साल का, 8500 रुपये महीने का खटाखट, खटाखट उनके बैंक अकाउंट में जाएगा.” 

राहुल गांधी की यह चुनावी सभा बिहार के भागलपुर में हुई थी. उनको सुनने पर यह समझ आया कि राहुल डिप्लोमा-डिग्री धारक युवाओं के संदर्भ में अपनी बात रख रहे हैं. आगे उन्होंने युवाओं को फेसबुक, इंस्टाग्राम से जोड़ते हुए अपनी योजना का एलान किया. इससे लगता है कि सोशल मीडिया पर क्लिप को जिस तरह से वायरल किया जा रहा मामला ठीक वैसा नहीं है.

Rahul Gandhi के यूट्यूब चैनल का स्क्रीनशॉट.

राहुल के भाषण का पूरा संदर्भ समझने के लिए हमने उनके YouTube चैनल पर ओरिजनल वीडियो को भी खंगाला. यहां राहुल गांधी की भागलपुर में 20 अप्रैल को हुई चुनावी सभा का पूरा undefined पड़ा है. राहुल गांधी वीडियो में ‘आंत्रप्रेन्योरशिप योजना’ को लेकर समझा रहे हैं. इसमें राहुल गांधी 9:30 मिनट पर कहते हैं,

“नरेंद्र मोदी ने भारत को बेरोजगारी का केंद्र बना दिया है. आप किसी भी युवा से पूछ सकते हैं कि वे क्या करते हैं और वे कहेंगे कि कुछ नहीं. वे दिन में 6-7 घंटे इंस्टाग्राम और फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि मोदीजी ने पूरे देश में बेरोज़गारी फैला दी है.”

राहुल आगे आरोप के जरिये समझाते हैं. वो कहते हैं कि ये ‘दिक्कत’ नोटबंदी और GST लागू करने से आई है जिस वजह से भारत में रोजगार पैदा नहीं हो रहा.

इसके बाद राहुल गांधी अपने भाषण में ऐसे युवाओं के लिए एक योजना का जिक्र करते हैं- आंत्रप्रेन्योरशिप का अधिकार. राहुल इस योजना के बारे में बताते हैं कि इसके तहत भारत के सभी ग्रेजुएट या डिप्लोमा धारकों को ‘आंत्रप्रेन्योरशिप का अधिकार’ मिलेगा.

11:29 सेकेंड से राहुल गांधी कहते हैं,

"आंत्रप्रेन्योरशिप का अधिकार’ का मतलब हिंदुस्तान के हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार हमारी सरकार देने जा रही है. जैसे मनरेगा में रोजगार का अधिकार का दिया है वैसे ही हम ग्रेजुएट को पहली नौकरी का अधिकार देंगे. पहली नौकरी का अधिकार का मतलब हिंदुस्तान के सारे के सारे ग्रेजुएट होल्डर, डिप्लोमा होल्डर उन सबको एक साल के लिए आंत्रप्रेन्योरशिप मिलेगी. 1 लाख रुपये साल का और 8,500 रुपये महीने का खटाखट खटाखट उनके बैंक अकाउंट में जाएंगे."

राहुल आगे कहते हैं,

“इन युवाओं की ट्रेनिंग होगी और अगर पहले साल उन्होंने अच्छा काम किया तो उनको परमानेंट नौकरी मिल जाएगी. ये आंत्रप्रेन्योरशिप वाली नौकरियां होंगी, ये प्राइवेट सेक्टर, पब्लिक सेक्टर यूनिट और सरकारी एजेंसियों में होंगी. तो करोड़ों युवाओं को ट्रेनिंग मिलेगी. हिंदुस्तान को एक ट्रेंन्ड वर्कफोर्स मिलेगा. तो जो हमारे युवा हैं जो आज सड़कों पर घूम रहे हैं, इंस्टाग्राम और फेसबुक देख रहे हैं, उनके बैंक अकाउंट में साल का 1 लाख रुपये (महीने का 8,500 रुपए) खटाखट खटाखट खटाखट हमारी सरकार डालेगी.”

इससे साफ है कि राहुल गांधी के भाषण के एक हिस्से को संदर्भ से अलग करके चलाया जा रहा है. आंत्रप्रेन्योरशिप का अधिकार कांग्रेस के 2024 के चुनावी मेनिफेस्टो में भी है.

निष्कर्ष

कुलमिलाकर, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के भागलपुर में रोजगार को लेकर दिए गए बयान को संदर्भ से हटाकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.