The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बांग्लादेश वर्ल्ड कप से बाहर हुआ तो पब्लिक ने कप्तान के कपड़े खींच लिये?

Cricket वर्ल्डकप खत्म होने के बाद अब बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन का एक वीडियो वायरल है. इसमें कुछ लोग उनके साथ धक्का मुक्की करते नज़र आ रहे हैं.

post-main-image
दावा है कि बांग्लादेश के फैन्स वर्ल्डकप की हार के बाद शाकिब पर गुस्सा निकाल रहें. (तस्वीर:X@ShreejaChakra11, PTI)

दावा: वनडे वर्ल्डकप 2023 (World Cup Final) का समापन ऑस्ट्रेलिया (Australia) की जीत के साथ हो गया. जिन टीमों को जीत नहीं मिली, उनके फैन्स मायूस हैं. नाराज़ भी हैं. इस्तीफे दिये जा रहे हैं, लिये भी जा रहे हैं. इसी सब के बीच एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib al hasan) के आसपास लोग की भीड़ नज़र आती है. कुछ लोग उनकी शर्ट खींचने की कोशिश कर रहे हैं. उनका वीडियो बनाते दिखाई दे रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि वर्ल्डकप में मिली हार के बाद बांग्लादेश क्रिकेट प्रेमियों ने कप्तान शाकिब के साथ बदसलूकी की.

वीडियो को सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक यूजर ने लिखा, 

“आईसीसी विश्व कप 2023 में खराब प्रदर्शन के लिए बांग्लादेशी क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन को भीड़ ने पीटा. क्या आपको लगता है कि देश के खिलाड़ियों के साथ ऐसा व्यवहार करना नैतिक रूप से सही है?”

शाकिब अल हसन के साथ हुई धक्का-मुक्की के वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल वीडियो को शेयर किया है.

पड़ताल

क्या वाकई वर्ल्डकप में मिली हार के बाद बांग्लादेश के क्रिकेट प्रेमियों ने शाकिब हसन के साथ बदसलूकी की? सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर अलग-अलग कीवर्ड सर्च किया. कहीं ऐसी रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे साफ होता हो कि शाकिब के साथ ऐसा हुआ है. इससे हमारा संदेह थोड़ा और बढ़ गया. और ऐसा नहीं है कि ये केवल हमारे साथ हुआ. सोशल मीडिया पर एक सुधीजन ने ट्वीट करके बताया कि वीडियो पुराना है. शोहानुर रहमान नाम के एक यूजर ने एक स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए बताया कि वायरल वीडियो अभी का नहीं है. वीडियो मार्च का है जब शाकिब दुबई में एक ज्वेलरी की दुकान का उद्घाटन करने गए थे.

एक यूजर ने शाकिब के वीडियो की असल सच्चाई बताने का प्रयास किया.

इससे हमारा काम काफी आसान हो गया. हमें बांग्लादेश की मीडिया वेबसाइट ‘bdcrictime’ के फेसबुक पेज पर 16 मार्च को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इसमें लिखे कैप्शन के अनुसार, वीडियो दुबई का है जहां जुनूनी प्रशंसकों ने शाकिब का शर्ट खींचना चाहा जिस कारण शाकिब लड़खड़ा गए थे.

Bdcrictime के फेसबुक पेज पर शाकिब के अपलोड किए वीडियो का स्क्रीनशॉट

हमें ‘इंडिया टुडे’ पर 16 मार्च 2023 में छपी एक रिपोर्ट भी मिली. इसमें बताया गया है कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन को दुबई में एक कार्यक्रम के दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. वे एक ज्वेलरी शॉप का उद्घाटन करने गए थे जिसके मालिक के ऊपर एक पुलिस अधिकारी की हत्या के आरोप है. इस दौरान शाकिब के साथ धक्का-मुक्की हुई जिसमें वे बाल-बाल बचे. उनके साथ कोई सुरक्षाकर्मी नहीं था.

नतीजा

कुल मिलाकर बात ये है कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन के साथ धक्का-मुक्की का 8 महीना पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.