The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

खेत में काम कर रही महिलाओं के साथ प्रियंका ने खाना खाया, जनता से ये 7 वादे किए

कहा- सरकार बनी तो किसानों का कर्ज माफ करेंगे, 20 लाख सरकारी रोजगार देंगे.

post-main-image
प्रियंका गांधी ने खेत में काम कर रही महिलाओं से मुलाकात की. उनके साथ खाना खाया. (फोटो- @INCIndia के ट्विटर हैंडल से)

साल 2022 के शुरुआत में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने तरीके से लोगों को जोड़ने में लगी हैं. चाहे भापजा हो, सपा, बसपा, आप या कांग्रेस. कोई रथ यात्रा निकाल रहा तो कोई बड़े-बड़े वादे कर रहा. प्रियंका गांधी, जो कांग्रेस की महासचिव हैं. उन्होंने बाराबंकी में सात बड़े ऐलान किए. दरअसल, बाराबंकी से उन्होंने प्रतिज्ञा यात्रा को हरी झंडी दिखाई और UP में सरकार बनाने के बाद वो जनता के लिए जो करेंगी, वो सब गिनाए.

क्या हैं वो सात वादे? कांग्रेस ने अपने चुनावी वादों को प्रतिज्ञा का नाम दिया है. कांग्रेस के मुताबिक, पहली प्रतिज्ञा- चुनावी  टिकटों में महिलाओं को 40 प्रतिशत हिस्सेदारी दी जाएगी. दूसरी प्रतिज्ञा- 12वीं पास लड़कियों को स्मार्टफोन और ग्रेजुएशन पास लड़कियों को स्कूटी दी जाएगी. तीसरी प्रतिज्ञा- किसानों का पूरा कर्जा माफ होगा. चौथी प्रतिज्ञा- 20 लाख सरकारी रोजगार दिए जाएंगे. पांचवीं प्रतिज्ञा- बिजली बिल सबका हाफ, कोरोना काल का बकाया माफ. छठवीं प्रतिज्ञा- कोरोना के दौरान पड़ी आर्थिक मार के चलते हर परिवार को 25 हज़ार रुपये की मदद दी जाएगी सातवीं प्रतिज्ञा- 2500 रुपये प्रति क्विंटल में गेहूं-धान और 400 रुपये प्रति क्विंटल में गन्ना बिकवाये जाएंगे.

महिला किसानों के हाथ से खाया खाना

प्रियंका गांधी वाड्रा खेत में काम कर रही महिलाओं के पास पहुंचीं. उनके साथ खेत में कुछ समय बैठीं. बातें कीं. कहा कि जब उनकी सरकार आएगी तब महिलाओं के लिए अलग से घोषणापत्र जारी किया जाएगा. लेकिन वह अभी यहां उन लोगों की समस्याएं जानने के लिए आई हैं. जिनका निवारण वो सरकार बनने के बाद करेंगी. महिलाओं के हाथ से आलू का पराठा, गुड़ और सलाद खाया, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रियंका गांधी की यह यात्रा एक नवंबर तक चलेगी. इस दौरान लोगों को कांग्रेस की सात प्रतिज्ञाएं बताई जाएंगी. 31 अक्टूबर को गोरखपुर में प्रियंका की बड़ी रैली होने वाली है. यूपी में सत्ता से 32 सालों से बाहर कांग्रेस को प्रतिज्ञा यात्रा से बड़ी आस है. यूपी में चुनावी एजेंडा सेट करने में जुटी प्रियंका गांधी का फोकस किसान, महिला, दलित और मुस्लिम वोटरों पर है. कांग्रेस कुल चार प्रतिज्ञा यात्रा निकालेगी. पहले चरण में बाराबंकी और सहारनपुर से यात्राएं शुरू हो चुकी हैं, लेकिन वाराणसी में अभी परमिशन नहीं मिली है. यहां कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी टाउनहाल स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर चार पहिया वाहन से सांकेतिक रूप से यात्रा निकालेंगे. चौथा चरण दिवाली पर शुरू होगा.