The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भारत के इन टॉप-10 कॉमर्स कॉलेज में पढ़ लिए तो करियर सेट समझो!

अगर आप कॉमर्स विषय में अपनी ग्रेजुएशन करने वाले हैं और एक अच्छे कॉलेज की तलाश कर रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे टॉप-10 बेस्ट कॉलेजों की लिस्ट.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर (आजतक)

कॉमर्स से पढ़ाई करने वाले छात्रों के पास करियर ऑप्शन की कमी नहीं है. अगर आपने 12वीं कॉमर्स के साथ पास की है तो आपके लिए ऐसे कई बेहतरीन करियर ऑप्शन हैं जिनमें अच्छी सैलरी मिलती है. समय के साथ कॉमर्स के फील्ड में भी कई अवसर पैदा हुए हैं. इनके जरिए छात्र आसानी से अपना करियर बना सकते हैं. आज कॉमर्स के जरिए आप चार्टर्ड अकाउंटेंट से लेकर कंपनी सेक्रेटरी तो बन ही सकते है, इसके अलावा आप इंडस्ट्रियल कॉस्ट एंड वर्क अकाउंट, बी.कॉम., कंप्यूटर अकाउंटिंग, बैंकिंग, एमबीए, ई-कॉमर्स जैसी फील्ड में भी बेहतरीन करियर बना सकते है. इसमें आपकी मदद करेगा इंडिया टुडे ग्रुप-एमडीआरए का सर्वे. ये सर्वे आपकी कॉलेज चुनने की राह को आसान बना सकता है. 

तो आइए उन कॉलेजों के बारे में जानते हैं जो 2022 में इंडिया टुडे ग्रुप-एमडीआरए के सर्वे के मुताबिक भारत के टॉप 10 कॉमर्स कॉलेज हैं, जहां इस स्ट्रीम की पढ़ाई अव्वल दर्जे की होती है.

भारत के टॉप 10 कॉमर्स कॉलेज


हिंदू कॉलेज (दिल्ली) 

भारत के कुछ सबसे पुराने और प्रसिद्ध कॉलेजों में से एक है. इसकी शुरूआत 1899 में हुई थी. ये दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध है. 

हिंदू कॉलेज नाम होने के बावजूद भी सभी धर्मों के छात्र पढ़ सकते हैं

सेंट स्टीफंस कॉलेज (दिल्ली) 

इसकी शुरूआत 1 फ़रवरी 1881 को हुई थी. सेंट स्टीफंस दिल्ली का सबसे पुराना कॉलेज है. शुरुआत में यह कलकत्ता यूनिवर्सिटी से एफिलिएटिड था. 

सेंट स्टीफंस कॉलेज

मिरांडा हाउस (दिल्ली) 

मिरांडा हाउस दिल्ली यूनिवर्सिटी का फेमस महिला कॉलेज है. इसकी स्थापना 1948 में की गई थी. इस कॉलेज से निकली कई महिलाएं देश-विदेश में महत्वपूर्ण पदों पर काम कर रही हैं. 

मिरांडा हाउस

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन (नई दिल्ली) 

दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक. इसकी शुरूआत 1965 में हुई थी. 

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन

हंसराज कॉलेज (दिल्ली)

हंसराज कॉलेज की शुरूआत 1948 में हुई थी. ये कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस में है. इसका नाम महान शिक्षाविद् महात्मा हंसराज के नाम पर रखा गया था. 

हंसराज कॉलेज 

मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज (चेन्नई)

ये कॉलेज चेन्नई में है. इसकी शुरूआत 1837 में एक स्कूल के रूप में हुई थी. ये कॉलेज अपने बेहतरीन एकेडमिक रिकॉर्ड के साथ-साथ स्टूडेंट में कुशल नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिए जाना जाता है. 

 मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज

किरोड़ीमल कॉलेज (दिल्ली)

आर्ट और कॉमर्स के लिए ये फेमस कॉलेज है. साल 1954 में इस कॉलेज की शुरूआत हुई थी.

किरोड़ीमल कॉलेज

लोयोला कॉलेज (चेन्नई)

लोयोला कॉलेज की स्थापना 1925 में की गई थी. इस कॉलेज की स्थापना में सोसायटी ऑफ जीजज़ की महत्वपूर्ण भूमिका थी. फिलहाल ये कॉलेज मद्रास यूनिवर्सिटी से अफिलिएटेड है. 

लोयोला कॉलेज

स्कूल ऑफ आटर्स ऐंड ह्यूमैनिटीज ऐंड स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज, क्राइस्ट  (बेंगलूरू)

बैंगलोर स्थित क्राइस्ट यूनिवर्सिटी की स्थापना 1969 में की गई थी. 1972 में इस यूनिवर्सिटी को यूजीसी से मान्यता मिली थी. कहा जाता है कि ये कॉलेज बैंगलोर के सबसे खूबसूरत कॉलेजों में से एक है. 

स्कूल ऑफ आटर्स ऐंड ह्यूमैनिटीज ऐंड स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज

आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज (नई दिल्ली)

दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध एक सहशिक्षा महाविद्यालय है. इसकी स्थापना 3 अगस्त 1959 को दिल्ली की सनातन धर्म सभा ने की थी.

आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज

जैसा हमने पहले बताया कि ये सर्वे इंडिया टुडे-MDRA ने किया है. सर्वे की पूरी लिस्ट आप इंडिया टुडे की वेबसाइट पर देख सकते हैं. लिंक डिस्क्रिप्शन में है. इसके अलावा देश के टॉप यूनिवर्सिटी-कॉलेज की पूरी लिस्ट आप इंडिया टुडे मैगजीन में भी देख सकते हैं.