The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

GATE 2023: IIT, NIT में एडमिशन से लेकर BHEL, NTPC में नौकरी तक के मौके, ऐसे करें अप्लाई

GATE 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक ओपन हो गया है. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है.

post-main-image
GATE 2023 Application Live: 30 सितंबर तक कर सकते हैं GATE के लिए अप्लाई

GATE 2023 का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस (GATE 2023 Registration Live) आज से शुरू हो गया है. GATE यानी ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग. GATE के जरिए एंट्री मिलती है IIT, NIT, IIIT और IISc जैसे देश के टॉप इंस्टीट्यूट्स के मास्टर्स कोर्सेज में. इसके अलावा GATE क्वालिफाई करके आप देश की टॉप सरकारी और प्राइवेट कंपनियों में जॉब भी पा सकते हैं. पढ़ाई के साथ-साथ कई सारे स्कॉलरशिप्स (Scholarships through GATE) के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. GATE के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है. GATE 2023 के ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. परीक्षा 4, 5, 11 और 12 फरवरी 2023 को आयोजित की जाएगी. ये एग्जाम CBT मोड में आयोजित किया जाएगा. 

कैसे करें अप्लाई?

- सबसे पहले GATE की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitkgp.ac.in पर जाएं.

- होम पेज पर गेट 2023 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें. 

- सभी जरूरी जानकारी फिल करने के बाद पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करें.

- रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद लॉग इन करें.

- सभी जरूरी डिटेल्स के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरें.

- अपने स्कैन किए गए दस्तावेज अपलोड करें और फीस पेमेंट करें

- सारी डिटेल्स चेक करने के बाद फॉर्म सब्मिट कर दें.  

क्या है GATE?

GATE नेशनल लेवल का एक एप्टिट्यूड टेस्ट है. यानी इसके जरिए योग्यता की परीक्षा ली जाती है.  इसके आधार पर पोस्ट-ग्रेजुएट इंजीनियरिंग और साइंस कोर्सेज में एडमिशन मिलता है. GATE परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी IISc बेंगलुरू और 7 IITs के पास होती है. ये IIT हैं खड़गपुर, दिल्ली, गुवाहाटी, बॉम्बे, कानपुर और मद्रास. 2022 में ये परीक्षा IIT खड़गपुर ने आयोजित कराई थी. 2023 में IIT कानपुर की ओर से GATE की परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

कैसा होता है GATE एग्जाम?

इस एग्जाम के रिजल्ट की वैलिडिटी 3 साल की होती है और ये 100 नंबर का कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होता है. इसमें 65 सवाल पूछे जाते हैं. जिन्हें पूरा करने के लिए तीन घंटे का समय मिलता है. एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होती है. सभी स्ट्रीम में General Aptitude वाला सेकशन कॉमन होता है. साथ ही इस पेपर में तीन तरह के सवाल पूछे जाते हैं. इसमें MCQ, MSQ, NAT यानी कि जैसे सवाल पूछे जाते हैं. बाकी सब्जेक्ट के हिसाब से पेपर होता है. इस बार GATE एग्जाम 29 सब्जेक्ट में होगा. 

बता दें कि, पहले इस एग्जाम को सिर्फ इंडियन स्टूडेंट ही दे सकते थे, लेकिन अब इंटरनेशनल स्टूडेंट के दाखिले के लिए ये एग्जाम कुछ सालों से दूसरे देशों में भी होना लगा है. जैसे कि बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, इथोपिया, संयुक्त अरब अमीरात. ताकि इस देशों के छात्र भी भारत के कॉलेजों में दाखिला ले सकें.


गेट एग्जाम के लिए क्या योग्यताएं चाहिए

1- GATE एग्जाम देने के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है. अगर आप ग्रेजुएशन के तीसरे साल में हैं तो भी GATE दे सकते हैं. 

2- एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अलग-अलग कोर्सेज के लिए अलग-अलग है. जिस कोर्स के लिए आप अप्लाई करना चाहता है उसकी डिटेल्स चेक कर लें. 

3- इस परीक्षा को देने के लिए कोई age limit नहीं है. ग्रेजुएशन के बाद आप किसी भी उम्र तक इस परीक्षा को दे सकते हैं.

4- Engineering/Technology/Architecture/Science/Commerce/Arts में बैचलर डिग्री वाले GATE 2023 के लिए एलिजिबल हैं.

कहां-कहां बना सकते हैं करियर?

अब ये जान लेते हैं कि GATE कर किन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर

1- मास्टर्स 
गेट का एग्जाम देने के बाद आप कई सारे संस्थानों में मास्टर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एक अच्छे गेट स्कोर के साथ आप IIT जैसे इंजीनियरिंग संस्थानों से MTech कर सकते हैं. GATE क्वालिफाई करने के बाद अगर आप कहीं एडमिशन लेते हैं तो फाइनेंसियल ऐड भी मिलते हैं. इसके लिए आप NITs , IIITs, IITs and CFTIs. में दाखिला ले सकते हैं. साथ ही गेट का स्कोर विदेशी यूनिवर्सिटी में भी काउंट होता है. 

2. PSU में नौकरी
GATE क्लियर कर आप Public Sector Undertaking यानी सार्वजनिक क्षेत्र की सरकारी कंपनियों में भी नौकरी पा सकते हैं. GATE क्वालिफाई करने के बाद स्टूडेंट्स के पास BHEL, IOCL, ONGC, NTPC जैसे 200 से अधिक PSU में नौकरी पाने का अवसर होता है. ग्रुप A लेवल की नौकरी केंद्र सरकार GATE स्कोर के जरिए ग्रुप A लेवल के कई पदों पर सीधी भर्ती करती है. जैसे Senior Field Officer, Senior Research Officer आदि. GATE स्कोर के आधार पर भारत सरकार के कई विभागों में नौकरी मिलती है.

3. मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग (NITIE) पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट स्टडीज में कई तरह का कोर्स ऑफर करता है. जैसे कि पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग (PGDIE), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैन्युफैक्चरिंग मैनेजमेंट (PGDMM), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट (PGDPM). इन कोर्सेज में क्वालीफाई होने के लिए कैंडिडेट के पास इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी ग्रेजुएशन लेवल पर 60% और गेट क्वालिफाई होना चाहिए. इसके अलावा आपके पास रिसर्च और डेवलपमेंट में भी नौकरी के अवसर है. 

4. अगर आप एकेडमिक्स में करियर बनाना चाहते हैं तो GATE के जरिए मास्टर्स और उसके बाद PhD के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

वीडियो- GATE के लिए ऐसे करें अप्लाई, IIT, NIT के अलावा यहां मिलता है एडमिशन