The Lallantop

Elon Musk भरोसे लायक नहीं, जुबान देने के बाद भी Tesla के 79 लाख शेयर बेच डाले

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी टेस्ला की तरफ से स्थानीय नियामक को दी गई जानकारी से इस बात का खुलासा हुआ है.

post-main-image
एलन मस्क (फाइल फोटो)

एलन मस्क (Elon Musk) आए दिन अपनी बात से पलटते नजर आते हैं. ताजा मामला टेस्ला (Tesla) के शेयरों की बिक्री को लेकर है. मस्क ने टेस्ला कंपनी के 79.2 लाख शेयर बेच दिए हैं, जबकि इससे पहले उन्होंने घोषणा की थी कि वह कंपनी के और शेयर नहीं बेचेंगे. इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी टेस्ला की तरफ से स्थानीय नियामक को दी गई जानकारी से इस बात का खुलासा हुआ है. इससे पता चला है कि एलन मस्क ने बड़ी संख्या में टेस्ला शेयर बेचे हैं. मंगलवार, 9 अगस्त को बाजार बंद होने के समय इन शेयरों की कीमत 6.73 अरब डॉलर यानी 5 लाख 35 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा थी.

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली इस कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आई है, खासतौर से जब से एलन मस्क ने यह घोषणा की कि वह ट्विटर को लगभग 44 अरब डॉलर में खरीदेंगे. हालांकि मस्क ने ट्विटर डील पूरी नहीं की. इस दौरान टेस्ला के शेयर की कीमत इस साल अब तक 30 फीसदी के करीब गिर गई है और फिलहाल कंपनी का शेयर 850 डॉलर पर आ चुका है. टेस्ला की तरफ से नियामक को की गई रिपोर्टिंग से पता चला है कि मस्क ने इसी महीने की शुरुआत में कंपनी के शेयर बेचने शुरू कर दिए थे. 

इस रिपोर्ट के मुताबिक इन शेयरों की बिक्री 5 अगस्त और 9 अगस्त के बीच हुई थी. दिलचस्प बात यह है कि टेस्ला की हर साल होने वाली शेयरधारकों की बैठक इस साल 4 अगस्त 2022 को हुई थी. टेस्ला के शेयरों की बिक्री मस्क ने इस बैठक के बाद की थी. इससे पहले मस्क ने घोषणा की थी कि टेस्ला के और शेयर बेचने की उनकी कोई योजना नहीं है. एक ट्विटर यूजर को रिप्लाई में मस्क ने यह बातें कही थीं.

ब्लूमबर्ग के अनुसार, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने पिछले साल नवंबर से अब तक लगभग 2 लाख 54 हजार 347 करोड़ रुपये से ज्यादा के टेस्ला शेयर बेचे हैं. मस्क ने एक पोल के जरिए ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स से पूछा कि क्या उन्हें अपनी कंपनी के शेयर बेचने चाहिए, इसके बाद बिक्री शुरू हुई. 

जबसे मस्क ने ट्विटर के साथ डील से इनकार किया है तब से वह कानूनी पचड़े में फंसे हुए हैं. मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर (3 लाख 49 हजार 778 करोड़ रुपये) के सौदे को पूरा करने की बात कही थी, लेकिन कथिर तौर पर फेक अकाउंट की डिटेल न मिलने से मस्क ने सौदा से किनारा करने की घोषणा की थी. अब दोनों पक्षों के बीच कोर्ट में मामला चल रहा है. 

वीडियो: एलन मस्क को लेकर ट्टिटर ने खेल कर दिया!