दिग्गज महिला उम्मीदवारों क्या हुआ 

05 June 2024

Credit: Suryakant

मोदी सरकार में मंत्री स्मृति ईरानी यूपी की अमेठी सीट से चुनाव हार गई हैं. उन्हें कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा ने 1 लाख 67 हजार 196 वोटों के अंतर से हराया है.

स्मृति ईरानी

Credit: India Today

उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर सीट से अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल चुनाव जीत गई हैं. उन्होंने सपा के रमेश चंद बिंद को 37 हजार 810 वोटों के अंतर से हराया है.

अनुप्रिया पटेल

Credit: India Today

यूपी की सुल्तानपुर से मेनका गांधी चुनाव हार गई हैं. उन्हें सपा के रामभुआल निषाद ने 43 हजार 174 वोटों से हराया है.

मेनका गांधी

Credit: India Today

यूपी की मथुरा सीट से बीजेपी की हेमा मालिनी ने फिर जीत दर्ज की है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मुकेश धनगर को 2 लाख 93 हजार 407 वोटों से हराया है.

हेमा मालिनी

Credit: India Today

यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट से डिंपल यादव ने जीत हासिल की है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी BJP के जयवीर सिंह को 2 लाख 21 हजार 639 वोटों के अंतर से हराया है.

डिंपल यादव

Credit: India Today

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-रजौरी सीट से जम्मू एंड कश्मीर पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की महबूबा मुफ्ती हार गई हैं. उन्हें जम्मू एंड कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के मियां अल्ताफ अहमद ने 2 लाख 81 हजार 794 वोटों से हराया है.

महबूबा मुफ्ती

Credit: India Today

बिहार की पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की मीसा भारती ने जीत दर्ज की है. उन्होंने BJP के राम कृपाल यादव को 85 हजार 174 वोटों के अंतर से हराया है.

मीसा भारती

Credit: India Today

दिसंबर, 2023 में संसद की सदस्यता से निष्कासित की गईं महुआ मोइत्रा ने पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट पर दूसरी बार जीत दर्ज की है. उन्होंने BJP की अमृता रॉय को 56 हजार 705 वोटों के अंतर से हराया है.

महुआ मोइत्रा

Credit: India Today