Submit your post

Follow Us

कवि श्रीकांत वर्मा का बेटा जिसका नाम हथियारों की दलाली में आ गया

1.30 K
शेयर्स

सीबीआई कोर्ट ने आर्म्स डीलर अभिषेक वर्मा और उनकी पत्नी को जमानत दे दी है क्योंकि सीबीआई अभिषेक के खिलाफ पर्याप्त सबूत जुटा नहीं पाई. 

अभिषेक वर्मा. एक ऐसा नाम जो हर कुछ सालों में एक बार जनता की जुबान पर चढ़ता जरूर है. वजह वही रहती है – हाई प्रोफाइल स्कैंडल और सीबीआई की जांच. बहुत पहले वो नेवी वॉर रूम लीक में फंसे थे. सबमरीन खरीदारी में पैसा खाने का आरोप लगा था. जेल गये और बेल भी ले आये. अब वो चर्चा में हैं बीजेपी के वरुण गांधी की सेक्स सीडी कांड को लेकर. आरोप है कि वरुण को सीडी के जरिये ब्लैकमेल किया जा रहा था और वो खुफिया सूचनाएं बाहर दे रहे थे. मोदी सरकार के लिये इस तरह का पहला मौका आया है कि कोई सांसद इस तरीके से फंसा हो. पर सेक्स सीडी का काम भी नया नहीं है. पहले भी अभिषेक एयरफोर्स के अफसरों को भी इसी तरह से ब्लैकमेल करने के आरोप के घेरे में आ चुके हैं.

पर अभिषेक कौन है? क्या है ये, जो हमेशा इतने बड़े मामलों में ही घुसा रहता है?

दिल्ली की पैदाइश है. 48 साल का है. एक बड़े पत्रकार और कवि श्रीकांत वर्मा का बेटा. श्रीकांत को इंदिरा गांधी ने कांग्रेस से राज्य सभा में भेजा था 1976 में. 1980 के बाद वो कांग्रेस के प्रवक्ता भी बन गये थे. बाद में राजीव गांधी के साथ भी रहे. श्रीकांत वर्मा की मम्मी 24 साल तक पार्लियामेंट की मेंबर रही थीं. तो अभिषेक की मम्मी 14 साल तक रहीं. कांग्रेस महिला विंग की वाइस-प्रेसिडेंट भी रहीं. तो राजनीति के तरीकों से अभिषेक पहले से परिचित है.

हिंदू कॉलेज से पढ़ने के बाद अभिषेक अमेरिका चला गया था. वहां कांग्रेस के कमल दंदोना की मैगजीन इंडिया वर्ल्ड वाइड का एडिटर बन गया था. तो राजीव गांधी से अच्छी बनने लगी थी. फिर जब नरसिम्हा राव ने देश में आर्थिक सुधार किये तो अभिषेक ने कार्गो एयरक्राफ्ट की कंपनी ईएसएएम खोल ली. रूस और खाड़ी देशों के लिये. फिर फाइनेंस में अपना व्यापार रूस के साथ इतना बढ़ाया कि 1994 से 1999 तक कई सौ करोड़ का टर्नओवर होने लगा. इंडिया टुडे के कवर पर भी आया था 1997 में.

Screen Shot 2016-10-20 at 8.13.37 PM

 

फिर अपने पैतृक जगह बिलासपुर में कई काम कराये उसने. एकदम सेलेब्रिटी बन गया. कुआं, मेडिकल क्लीनिक, मिड-डे मील, कैंसर के लिये फंड सब करने लगा. अभिषेक नेहरू बाल समिति का ट्रस्टी भी था. जो दिल्ली में कमजोर घरों के बच्चों के लिये स्कूल चलाता है. सोनिया गांधी इस संगठन के साथ बहुत दिन तक जुड़ी भी थीं. फिर जब टेलीकॉम इंडस्ट्री और इंटरनेट आया तो अभिषेक इसमें भी आ गया. बड़े स्तर पर. जब चीन के प्रेसिडेंट वेन जियाबाओ 2005 में इंडिया आये, तो अभिषेक ने चीनी कंपनी ZTE के साथ जो करार किया वो उस समय का इंडिया में चीन का सबसे बड़ा करार था.

2006 में बीजेपी ने अभिषेक पर आरोप लगाया कि इसने इंडिया-फ्रांसीसी कंपनी थेल्स की स्कॉर्पीन डील में 500 करोड़ के ऊपर पैसे खाये हैं. मतलब हथियारों की दलाली का भी बिजनेस था. ये बिजनेस हमेशा से पैसे खाने-खिलाने वाला रहा है. आरोप था कि इसके बदले में अभिषेक ने नेवी के टॉप सीक्रेट भी लीक किये थे. कहते हैं कि इसके बिना होता ही नहीं. बीजेपी ने कांग्रेस और अभिषेक की रिश्तेदारी को कटघरे में खड़ा किया था. अभिषेक ने लालकृष्ण आडवाणी पर मानहानि का दावा ठोंक दिया. साथ ही आउटलुक मैगजीन पर भी, जिसने ये खबर ब्रेक की थी. अभिषेक को तिहाड़ में भी रहना पड़ा था. पर बाद में उसे बेल मिल गई.

2010 में एडमंड्स एलेन ने उस समय के रक्षामंत्री एके एंटनी को चिट्ठी लिख बताया था कि इसने कई एयरफोर्स अफसरों के सेक्स टेप की सीडी बना रखी है. 3 घंटे की. ये सब वसंत कुंज में हुआ था, उज्बेकिस्तान से आई लड़कियों के साथ. ये एलेन वही हैं, जिन्होंने वरुण गांधी वाली बात लीक की है. अभिषेक ने एलेन पर भी मुकदमा ठोंका था.

Abhishek_PTI

आरोप था कि एक वक्त ऐसा था कि इसके बिना कोई भी डिफेंस डील पूरी नहीं होती थी. इसके काम करने के तरीके में सब कुछ बिकाऊ था. बड़ी-बड़ी पार्टियां देता था. एक से बढ़कर एक कारें. बाद में पता चला कि ये काम भी वो उधार लेकर ही करता था. सब कुछ उसी का नहीं था. मतलब साथ वालों को भी धोखा देता था. रोजाना. 2012 में इस पर फिर सीबीआई ने रेड मारी. अबकी आरोप था एक स्विस कंपनी से हथियार डील में पैसे खाने का. मतलब जो बंदा पहले से फंसा हुआ है, उसका वही काम जारी है. फिर ये भी पता चला कि इसने नकली डाक्यूमेंट दिखाकर बीएमडब्ल्यू, जगुआर, रेंज रोवर गाड़ियां ले रखी हैं. पता चला कि बेचने वाला अभिषेक के रसूख से इतना मुग्ध हो गया था कि कुछ बोल ही नहीं पाया.

Abhishek_Verma_and_Anca_Verma_at_F1_track_NOIDA

 

जब 2006 में इस पर आरोप लगा तो उस मामले में उसकी पांच दिन की पत्नी रोमानिया की अंका नेक्सू का नाम भी आया. पता चला कि हथियार खरीद-बिक्री में अंका का नाम नया नहीं है. इस अंडरवर्ल्ड में वो भी लंबे वक्त से है. अभिषेक की हर डील में ये सबसे आगे रहती थी. मंत्रियों से मिलने यही जाती थी. खुद को वो मैकेनिकल इंजीनियर बताती थी. किसी रोमानियन कंपनी की जीएम भी थी. पकड़े जाने से पहले वो गैंटन इंडिया की एमडी थी. पर अंका के बारे में इतनी कहानियां हैं कि सच पकड़ना मुश्किल है.

Zohal-Hamid
जोहल हामिद

IPL 5 में ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर पॉमरबैक पर एक लड़की से छेड़-छाड़ करने का आरोप लगा था. उस लड़की का नाम था जोहल हमीद. अफगान ओरिजिन की अमेरिकी बिजनेसवुमन. हथियारों की दलाली में उसका नाम भी आता था. अभिषेक उसे अपनी राखी सिस्टर बताता था. एलेन ने इस पर भी आरोप लगाया था कि इस लड़की का इस्तेमाल अफसरों को फांसने में किया जाता था.


 

 

 


ये भी पढ़िए:

वरुण गांधी की CD आ गई, यूपी में CM का ख्वाब चकनाचूर

AAP नेता का सेक्स स्कैंडल बताकर शेयर की जा रही हैं ये फोटो

DU से जुड़ा वो सेक्स स्कैंडल, जिसके चलते एक नेता देश का PM नहीं बन पाया!

अंदर की कहानी: जब गांधी परिवार की सास-बहू में हुई गाली-गलौज

इस देवी मां के मंदिर ने राहुल और वरुण गांधी को एक कर दिया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

गंदी बात

'इस्मत आपा वाला हफ्ता' शुरू हो गया, पहली कहानी पढ़िए लिहाफ

उस अंधेरे में बेगम जान का लिहाफ ऐसे हिलता था, जैसे उसमें हाथी बंद हो.

PubG वाले हैं क्या?

जबसे वीडियो गेम्स आए हैं, तबसे ही वे पॉपुलर कल्चर का हिस्सा रहे हैं. ये सोचते हुए डर लगता है कि जो पीढ़ी आज बड़ी हो रही है, उसके नास्टैल्जिया का हिस्सा पबजी होगा.

बायां हाथ 'उल्टा' ही क्यों हैं, 'सीधा' क्यों नहीं?

मां-बाप और टीचर बच्चों को पीट-पीट दाहिने हाथ से काम लेने के लिए मजबूर करते हैं. क्यों?

फेसबुक पर हनीमून की तस्वीरें लगाने वाली लड़की और घर के नाम से पुकारने वाली आंटियां

और बिना बैकग्राउंड देखे सेल्फी खींचकर लगाने वाली अन्य औरतें.

'अगर लड़की शराब पी सकती है, तो किसी भी लड़के के साथ सो सकती है'

पढ़िए फिल्म 'पिंक' से दर्जन भर धांसू डायलॉग.

मुनासिर ने प्रीति को छह बार चाकू भोंककर क्यों मारा?

ऐसा क्या हुआ, कि सरे राह दौड़ा-दौड़ाकर उसकी हत्या की?

हिमा दास, आदि

खचाखच भरे स्टेडियम में भागने वाली लड़कियां जो जीवित हैं और जो मर गईं.

अलग हाव-भाव के चलते हिजड़ा कहते थे लोग, समलैंगिक लड़के ने फेसबुक पोस्ट लिखकर सुसाइड कर लिया

'मैं लड़का हूं. सब जानते हैं ये. बस मेरा चलना और सोचना, भावनाएं, मेरा बोलना, सब लड़कियों जैसा है.'

ब्लॉग: शराब पीकर 'टाइट' लड़कियां

यानी आउट ऑफ़ कंट्रोल, यौन शोषण के लिए आमंत्रित करते शरीर.

औरतों को बिना इजाज़त नग्न करती टेक्नोलॉजी

महिला पत्रकारों से मशहूर एक्ट्रेसेज तक, कोई इससे नहीं बचा.

सौरभ से सवाल

दिव्या भारती की मौत कैसे हुई?

खिड़की पर बैठी दिव्या ने लिविंग रूम की तरफ मुड़कर देखा. और अपना एक हाथ खिड़की की चौखट को मजबूती से पकड़ने के लिए बढ़ाया.

कहां है 'सिर्फ तुम' की हीरोइन प्रिया गिल, जिसने स्वेटर पर दीपक बनाकर संजय कपूर को भेजा था?

'सिर्फ तुम' के बाद क्या-क्या किया उन्होंने?

बॉलीवुड में सबसे बड़ा खान कौन है?

सबसे बड़े खान का नाम सुनकर आपका फिल्मी ज्ञान जमीन पर लोटने लगेगा. और जो झटका लगेगा तो हमेशा के लिए बुद्धि खुल जाएगी आपकी.

'कसौटी ज़िंदगी की' वाली प्रेरणा, जो अनुराग और मिस्टर बजाज से बार-बार शादी करती रही

कहां है टेलीविज़न का वो आइकॉनिक किरदार निभाने वाली ऐक्ट्रेस श्वेता तिवारी?

एक्ट्रेस मंदाकिनी आज की डेट में कहां हैं?

मंदाकिनी जिन्हें 99 फीसदी भारतीय सिर्फ दो वजहों से याद करते हैं

सर, मेरा सवाल है कि एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री आजकल कहां हैं. काफी सालों से उनका कोई पता नहीं.

‘दामिनी’ के जरिए नई ऊंचाई तक पहुंचा मीनाक्षी का करियर . फिर घातक के बाद 1996 में उन्होंने मुंबई फिल्म इंडस्ट्री को बाय बोल दिया.

ये KRK कौन है. हमेशा सुर्खियों में क्यों रहता है?

केआरके इंटरनेट एज का ऐसा प्रॉडक्ट हैं, जो हर दिन कुछ ऐसा नया गंधाता करना रचना चाहता है.

एक्ट्रेस किमी काटकर अब कहां हैं?

एडवेंचर ऑफ टॉर्जन की हिरोइन किमी काटकर अब ऑस्ट्रेलिया में हैं. सीधी सादी लाइफ बिना किसी एडवेंचर के

चाय बनाने को 'जैसे पापात्माओं को नर्क में उबाला जा रहा हो' कौन सी कहानी में कहा है?

बहुत समय पहले से बहुत समय बाद की बात है. इलाहाबाद में थे. जेब में थे रुपये 20. खरीदी हंस...

सर आजकल मुझे अजीब सा फील होता है क्या करूं?

खुड्डी पर बैठा था. ऊपर से हेलिकॉप्टर निकला. मुझे लगा. बाबा ने बांस गहरे बोए होते तो ऊंचे उगते.