The Lallantop
Advertisement

माइक्रोसॉफ़्ट Xbox Series X खरीदें या Series S? सारा कन्फ़्यूज़न यहां दूर कर लें

गेमर्स के लिए अच्छी खबर आई है!

Advertisement
Img The Lallantop
एक्सबॉक्स गेमिंग कंसोल.
10 सितंबर 2020 (Updated: 10 सितंबर 2020, 14:04 IST)
Updated: 10 सितंबर 2020 14:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
Play Station or Xbox? (प्ले स्टेशन या एक्सबॉक्स?)

ये वो सवाल है, जिसने गेमर्स को दो पलड़ों में बांट दिया है. बीच के कांटे पर PC पर गेम खेलने वाले बैठे हैं. और मोबाइल गेमर्स दूर से बैठे ये सब देख रहे हैं. इस बार सोनी के प्ले स्टेशन-5 और माइक्रोसॉफ़्ट के एक्सबॉक्स सीरीज़ एक्स के बीच भिड़ंत होनी है. माइक्रोसॉफ़्ट ने तो अपने पत्ते खोल दिए हैं. एक नहीं दो-दो. Xbox Series X और Xbox Series S. एक बड़ा भाई, एक छोटा भाई. एक मजबूत और ताकतवर, दूसरा स्लिम एण्ड सेक्सी. एक महंगा और दूसरा उससे थोड़ा सस्ता.
अब सबकी नजरें हैं सोनी के अनाउंसमेंट पर. लेकिन वो जब होगी, तब होगी. अगर आपको प्ले स्टेशन और एक्सबॉक्स के बीच में फ़र्क पता करना है तो आप यहां क्लिक करके
पढ़ सकते हैं. फिलहाल हम बात कर लेते हैं एक्सबॉक्स के दोनों नए गेमिंग कंसोल की.
कितनी जेब ढीली करनी होगी?
माइक्रोसॉफ़्ट के नए गेमिंग कंसोल इंडिया में 10 नवम्बर को आएंगे. हां, इसकी प्री-बुकिंग 12 सितंबर से चालू हो जाएगी. एक्सबॉक्स सीरीज़ एक्स की क़ीमत 49,990 रुपये है. एक्सबॉक्स सीरीज़ एस करीब 34,990 रुपये का पड़ेगा. इसके साथ ही माइक्रोसॉफ़्ट ने EA गेम्स के साथ पार्टनरशिप का भी ऐलान किया है. इसका मतलब ये कि Xbox Game Pass सब्सक्राइबर को EA के बैटलफील्ड और FIFA 2020 जैसे गेम भी खेलने को मिलेंगे. ये पास नेटफ्लिक्स के सब्सक्रिप्शन जैसा ही होता है. अलग-अलग गेम खरीदने की जगह कुछ फिक्स गेम सब्सक्राइब करने वालों को फ्री में खेलने को मिलते हैं.
Xbox 2
एक्सबॉक्स गेमिंग कंसोल.

दोनों में फ़र्क क्या है?
हम स्पेसिफिकेशन लिखकर आपको पकाएंगे नहीं. माइक्रोसॉफ़्ट का दिया हुआ कम्पैरिसन चार्ट नीचे लगा है. आप टेक्निकल डीटेल उसमें देख सकते हैं. जहां तक दोनों कंसोल में डिफरेंस की बात है तो उसकी चर्चा हम कर लेते हैं. अगर कम शब्दों में जानना है तो सीधा-सीधा ये बोल सकते हैं कि आपकी गेमिंग की सारी जरूरत सीरीज़ S पूरी कर देगा. लेकिन अगर प्रोफेशनल गेमर हैं या फिर कुछ ज़्यादा ही गेम खेलते हैं, तब सीरीज़ X से ही आपका भला होगा.
Tech Specs X

सीरीज़ X में जहां 4K रेसोल्यूशन में गेम चलेगा, वहीं सीरीज़ S सिर्फ़ 1440p रेसोल्यूशन ही सपोर्ट करता है. ये ठीक वैसा ही है, जैसे यूट्यूब में विडियो रेसोल्यूशन का फ़र्क होता है. 4K वीडियो में बारीक डीटेल्स भी दिखती हैं. तस्वीरें ज़्यादा बढ़िया नजर आती हैं.
ऐसा ही फ़र्क स्टोरेज में है. सीरीज़ X में 1 TB का स्पेस मिलता है तो सीरीज़ S में 512 GB. यानी छोटे वाले कंसोल में बड़े के मुकाबले आधी स्टोरेज है. गेमिंग कंसोल के स्टोरेज में ही गेम पड़े होते हैं. अगर 100-100 GB के गेम आप डालेंगे तो सीरीज़ S पांच गेम में ही फुल हो जाएगा. और नया गेम डालने के लिए पहले पुराना कोई गेम हटाना पड़ेगा. सीरीज़ X में ऐसे ही 10 गेम रखकर खेल सकते हैं. लेकिन दोनों ही कंसोल में आपको अलग से 1 TB का स्टोरेज कार्ड लगाने की सुविधा भी मिलती है.
Xbox 3
एक्सबॉक्स गेमिंग कंसोल.

एक और बड़ा फ़र्क है दोनों में. वो है डिस्क ड्राइव का. सीरीज़ X में ब्लू-रे वाली कसेट लगाने की जगह है. यानी बड़े वाले कंसोल में आप डिजिटल गेम के साथ-साथ गेम की कसेट भी लगा सकते हैं. ऐसे में अगर आप गेम की हार्ड-कॉपी खरीद रहे हैं तो स्टोरेज के भरने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी. इसी डिस्क ड्राइव में आप मूवीज़ की ब्लू-रे कसेट भी लगाकर भी देख सकते हैं.
सीरीज़ S सिर्फ और सिर्फ डिजिटल कंसोल है. इसमें कोई कसेट नहीं पड़ सकती. गेम की सॉफ़्ट-कॉपी इन्टरनेट के जरिए लेनी पड़ेगी और स्टोर से गेम का कोड खरीदना पड़ेगा. मगर इसी वजह से सीरीज़ S काफी स्लिम है.
वैसे तो दोनों ही कंसोल में एक जैसा ही CPU और GPU है, पर सीरीज़ X की परफॉरमेंस थोड़ी अच्छी है. इसके साथ ही GPU पावर और रैम सीरीज़ X में ज़्यादा है. मगर कैजुअल गेमिंग के लिए एक्सपीरियंस लगभग बराबर ही रहेगा क्योंकि दोनों ही कंसोल में 120 fps पर गेम चल सकता है.


वीडियो: PUBG बैन के बाद चाइनीज कंपनी टेनसेंट को सबसे बड़ा झटका अब लगा है

thumbnail

Advertisement

Advertisement