The Lallantop
Advertisement

स्मार्टफोन में 5G के डंडे, लेकिन स्पीड नहीं, ये मामूली टिप्स इंटरनेट को घोड़ा बना देंगी

बहुत बेसिक उपाय हैं. लेकिन कम इंटरनेस स्पीड का गुस्सा इन्हें भेजे से बाहर भगा देता है.

Advertisement
how to increase mobile network speed: these tips surely help
मोबाइल नेटवर्क से सब परेशान. (तस्वीरें- Unsplash.com)
24 मई 2023 (Updated: 24 मई 2023, 23:33 IST)
Updated: 24 मई 2023 23:33 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्मार्टफोन में 4G/5G नेटवर्क के डंडे तो दिख रहे हैं, अनलिमिटेड वाला रिचार्ज प्लान भी है, लेकिन मुआ स्पीड नहीं मिल रही. कंपनियां वादा कर रहीं Gbps की, लेकिन आपको Mbps भी नसीब नहीं हो रही है. स्क्रीन तो राउंड-राउंड घूम ही रही है और इसके साथ आपका माथा भी. क्या करें. कंपनी को कोसें या फिर नेटवर्क बदलें. इतने से भी कुछ नहीं हो तो गुस्से में मोबाइल पर खीज उतारें. रुकिए जनाब, जरा ठहरिए. ठंडा पानी पीजिए और जो हम बताते हैं वो कीजिए. ऐसा करने से मुमकिन है कि आपकी समस्या का समाधान हो जाए.

सॉफ्टवेयर अपडेट

अच्छे नेटवर्क के लिए फोन में लेटेस्ट सॉफ्टवेयर सबसे बड़ा फैक्टर है. वैसे भी आजकल 5G का जमाना है और ज्यादातर स्मार्टफोन मेकर्स इससे जुड़े अपडेट पुश कर रहे हैं. पिछले 6-8 महीनों में सभी कंपनियों से रेगुलर सॉफ्टवेयर अपडेट्स भेजे गए हैं. कई बार नेटवर्क प्रोवाइडर की तरफ से कोई टेक्निकल अपग्रेड होता है, जो आपके फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट ना होने की वजह से आपको नहीं मिलता. इसलिए फोन की सेटिंग्स का रुख कीजिए और अगर कोई अपडेट नजर आ रहा तो बस बटन दबा दीजिए.

सिम बदल कर देख लो

पिछले साल जब 5G नेटवर्क देश में दस्तक दे रहा था तो सिम को लेकर बड़ी उलझन थी. एक खबर आती कि सिम बदलनी पड़ेगी तो दूसरी में बोला जाता कि पुरानी से काम चलेगा. नेटवर्क आया तो पता चला कि पुरानी सिम पर ही काम बन गया है. क्योंकि 4G से 5G नेटवर्क अपग्रेड था, कोई बड़ा तकनीकी बदलाव नहीं. 

कन्फ्यूजन के बीच हम एक बात भूल गए. सिम पुरानी तो ठीक, लेकिन कितनी पुरानी. ज्यादातर लोगों के पास सालों पुरानी सिम है. याद कीजिए जब नेटवर्क 3G से 4G में कदम रख रहा था तो सिम बदलनी पड़ी थी. अभी भी ये तरीका बहुत कारगर है. हो सकता है आपके फोन में काट कर लगाई गई 4G सिम लगी हो. बदल लीजिए इसको. पूरे प्रोसेस में चंद मिनट लगते हैं. नेटवर्क ऑपरेटर भी इसकी सलाह देते हैं.

नेटवर्क एंटीना में दिक्कत

यह भी पता करें कि क्या सिर्फ आपके फोन में ही तो कम सिग्नल नहीं आ रहे? कहने का मतलब घर के या ऑफिस के दूसरे फोन्स में झमाझम सिग्नल आ रहे, तब हो सकता है समस्या आपके फोन के साथ हो, नेटवर्क के साथ नहीं. गुस्सा होने की जरूरत नहीं, क्योंकि गैजेट्स कोई अमर होने का दावा नहीं करते. खराबी हो सकती है. हो सकता है कभी गलती से आपका मोबाइल गिरा हो और एंटीना डैमेज हुआ हो. ऐसे में आपको या तो फोन का नेटवर्क एंटीना बदलवाने की जरूरत पड़ेगी या फिर नया फोन लेने की.

सेल्युलर रिपीटर का इस्तेमाल

घर में तो सिग्नल्स अच्छे हैं, लेकिन किसी कमरे में सिग्नल्स की समस्या है, तो आपके लिए सेल्युलर रिपीटर ज्यादा अच्छा और सस्ता विकल्प रहेगा. जैसा कि नाम से पता चलता है. ये डिवाइस सिग्नल की रेंज बढ़ा देता है. एक अच्छा सेल्युलर रिपीटर 2500 से 6000 रुपए के बीच में आसानी से मिल जाएगा. वैसे इस उपाय का इस्तेमाल तभी करें जब कुछ और काम नहीं आए. सेल्युलर रिपीटर के एंटीना को ऐसी जगह रखें जहां सिग्नल के कम से कम 2 बॉर आते हों. एक जरूरी बात. रिपीटर हमेशा अच्छी कंपनी का ही खरीदें क्योंकि इसे इंस्टॉल करने में थोड़ी समस्या हो सकती है. इसलिए तकनीकी सहायता की जरूरत पड़ सकती है.

बड़े बेसिक से उपाय हैं. शायद आपको पता भी होंगे. लेकिन लो-नेटवर्क के चक्कर में दिमाग काम नहीं करता. इसलिए ये जानकारी सेव कर लीजिए. 

वीडियो: ये हैं 20000 रुपए तक के सबसे धांसू 5G स्मार्टफोन, जो होश उड़ा देंगे!

thumbnail

Advertisement