The Lallantop
Advertisement

मोबाइल चोरी हुआ तो सरकार की ये वेबसाइट आपके बहुत काम आएगी!

सरकार ने स्मार्टफोन यूजर्स की एक बड़ी परेशानी का हल निकाल दिया है. फोन चोरी होने पर सरकार ने उसको ट्रैक और ब्लॉक करने का बढ़िया जुगाड़ दे दिया है.

Advertisement
 how to get your stolen android or iphone
सरकार का वेब पोर्टल बहुत काम का है. (image-unspalsh/c-dot)
29 अगस्त 2022 (Updated: 29 अगस्त 2022, 01:45 IST)
Updated: 29 अगस्त 2022 01:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्मार्टफोन चोरी हो जाना, गुम हो जाना वो कड़वी सच्चाई है जिसको नकारा नहीं जा सकता. तमाम तरीके हैं, इसको ट्रैक करने के. लेकिन कुछ होता नहीं है. फोन तो चला गया, साथ में डेटा भी. अब आपने बैकअप लिया हुआ था. तो डेटा रीस्टोर हो भी जाए फिर भी एक चिंता लगी रहती है. फोन से किसी ने कुछ गलत काम किया, तो लीगल पचड़े में आप पड़ेंगे. इन सारी दिक्कतों का कारगर इलाज निकाला है सरकार ने. सरकार का एक पोर्टल है CEIR. बोले तो Central Equipment Identity Register. CEIR ने अपने पोर्टल को अपडेट किया है. और ऐसे-ऐसे फीचर्स दे दिए हैं कि अब मोबाइल चोरों की खैर नहीं. बस मोबाइल चोरी होने पर आपको नजदीकी पुलिस स्टेशन पर रपट दर्ज करानी है. उसके बाद बाकी काम ये पोर्टल कर देगा. एक-एक करके जानते हैं कि कैसे मिलेगा आपका खोया हुआ स्मार्टफोन.

https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp ये है ठिकाना. यहां आपको होम पेज पर तीन विकल्प दिखाई देंगे

SMS से फोन का पता करना

अपना 15 अंको का IMEI number मैसेज करना होगा आपको 14422 पर. अगर आपकी शिकायत वाजिब हुई, तो आपको ब्लैक लिस्टिड, डुप्लिकेट, already in use के ऑप्शन मिलेंगे. आप यहीं से अपना फोन ब्लॉक कर सकते हैं.

हां, IMEI कैसे निकालते हैं वो आपको पता होगा. नहीं पता तो  *#06# प्रेस करने से मिल जाएगा.

SMS के साथ आपको वेबसाइट पर भी शिकायत दर्ज करने का ऑप्शन मिलता है.

cier

अब जमाना है ऐप का. इसलिए KYM मतलब know your mobile ऐप भी आईफोन और एंड्रॉयड के लिए.

अभी तक जो आपको सब बोरिंग लग रहा तो अब काम की बात. ये पोर्टल टोटली IMEI बेस्ड है, जो सिम बदले जाने पर भी फोन ट्रैक कर सकता है. फायदा नंबर दो. अगर आप सेकंड हैंड मोबाइल ले रहे तो उसका पता भी यहीं से चल जाएगा. अब आपके मन में सवाल आएगा, अगर मोबाइल मिल गया तो ब्लॉक ही रहेगा. नहीं जैसे ब्लॉक करने का ऑप्शन है वैसे ही अनब्लॉक करने का भी. किसी भी प्रोसेस के लिए कहीं नहीं जाना. ऐप पर या वेबसाइट पर आपको पूरे अपडेट मिलते रहेंगे.

अब बात दूसरी खुशी की. फोन चोरी हो जाए और आपको तुरत पता चल जाए तो मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. इसके लिए आप hammer security (track it even if it is off) ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप ने इंटरनेट पर गदर काट रखा है. ऐप डाउनलोड करने के बाद सेटअप करना बेहद आसान है. अब आपका फोन किसी ने चुराया, तो सबसे पहले वो स्विच ऑफ करेगा. ये ऐप आपके स्मार्टफोन को डमी स्विच ऑफ करेगा. मतलब फोन हकीकत में स्विच ऑफ होगा नहीं. 

hammer security

चोर मोबाइल को फ्लाइट मोड में भी नहीं डाल पाएगा. और तो और ऐप चोर की सेल्फ़ी लेकर उसकी लाइव लोकेशन ऐप में डले आपके Emergency कॉन्टेक्ट को भेज देगा. एंड्रॉयड यूजर्स के लिए  काम का ऐप है.  

वीडियो: आंखों में दिखेगी पूरी दुनिया, फेसबुक कस्टमर केयर नंबर ला रहा

thumbnail

Advertisement