The Lallantop
Advertisement

यूट्यूब से पैसा कमाने का नया और आसान तरीका ये रहा!

पैसा तो मिलेगा पर शॉर्ट्स वीडियो देखने वालों के लिए एक बड़ी मुसीबत भी आएगी.

Advertisement
creators will get hefty amount as youtube is planing for shorts revenue
शॉर्ट्स से पैसे मिलने वाले हैं. (image-indianmeme)
19 सितंबर 2022 (Updated: 19 सितंबर 2022, 17:34 IST)
Updated: 19 सितंबर 2022 17:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

यूट्यूब (YouTube) ने अपनी तिजोरी खोल दी है और आपको मिलने वाला है ढेर सारा पैसा कमाने का मौका. जल्द ही लाखों क्रिएटर्स YouTube Shorts से भी कमाई कर पाएंगे.

New York Times की खबर के मुताबिक, इसकी शुरुआत अगले साल यानी साल 2023 से होगी. रिपोर्ट के मुताबिक, शॉर्ट्स को भी यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बना दिया जाएगा. इसके बाद क्रिएटर्स गूगल ऐड सेंस के जरिए कमाई कर पाएंगे. पर इसका एक मतलब ये भी है कि आम जनता को अब यूट्यूब शॉर्ट्स पर भी ऐड देखने पड़ेंगे.

अब से दो साल पहले यानी सितंबर, 2020 में यूट्यूब ने शॉर्ट्स वीडियोज़ की शुरुआत की थी. शॉर्ट वीडियोज़ माने वर्टिकल वीडियो जिनकी लंबाई एक मिनट तक की होती है. वीडियो के इस फॉर्मेट को पहले दिन से ही दूसरे वीडियो प्लैटफॉर्म्स जैसे TiKTok और Instagram रील्स से बड़ी चुनौती मिल रही है. शॉर्ट्स वीडियो से कमाई को इसी के तोड़ के तौर पर देखा जा रहा है.

खबरों के मुताबिक, यूट्यूब अपने नए बदलावों में टिक टॉक की तुलना में मॉनिटाइजेशन के ज्यादा ऑप्शन देने वाला है. कंपनी के क्रिएटर प्रोडक्ट्स के वाइस प्रेसीडेंट अमजद हनीफ़ ने कुछ दिन पहले बताया था कि शॉर्ट्स फीचर बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. पूरी दुनिया में इस पर एक दिन में लगभग 30 बिलियन व्यूज आते हैं. 

अमजद हनीफ ने उसी समय इस बात के संकेत दिए थे कि शॉर्ट्स  के लिए लॉन्ग टर्म मॉनिटाइजेशन प्रोजक्ट पर काम किया जा रहा है. अभी तक यूट्यूब शॉर्ट्स को छोटे-छोटे तरीकों जैसे क्रिएटर फंड्स, शॉपिंग और टिप्स के जरिए ही मॉनिटाइज किया जा रहा था. लेकिन अगले साल से इसके लिए एक नया प्रोग्राम लॉन्च किया जाएगा. कंपनी के इस प्रोग्राम का हिस्सा होने के लिए आपके पास कम से कम आपके एक हजार सब्स्क्राइबर और चार हजार घंटे का वाच टाइम होना चाहिए. अगर शॉर्ट्स को पोस्ट करने के तीन महीने के अंदर उसके दस मिलियन मतलब एक करोड़ व्यू हो जाते हैं तो भी आप क्वालिफाई माने जाएंगे.

अच्छी बात ये है कि जो क्रिएटर्स यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए क्वालिफाई नहीं करेंगे उनके लिए भी कई सारे विकल्प मौजूद होंगे. ऐसे क्रिएटर्स सब्सक्रिप्शन मॉडल के जरिए पैसा कमा सकते हैं. हालांकि अभी यूट्यूब ने इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की है.

वीडियो: पॉप-अप ऐड दिखाने वाले ऐप्स को बैन करेगा प्ले स्टोर

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement