The Lallantop
Advertisement

फाइनल खेलना है तो टीम इंडिया को न्यूज़ीलैंड के इन पांच धुरंधरों को हर हाल में पस्त करना होगा!

वैसे तो टीम इंडिया का एक-एक खिलाड़ी बेहतरीन फॉर्म में है. ये कहना मुश्किल हो जा रहा है कि हमारी बैटिंग ज्यादा अच्छी है या बोलिंग अटैक. लेकिन ये वर्ल्ड कप है. जहां एक हार टीम इंडिया को एक बार फिर वर्ल्ड कप से दूर कर देगी. और सामने अगर न्यूज़ीलैंड हो तो रोहित की सेना को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

Advertisement
IND vs NZ, Trent Boult, World cup
15 नवंबर को सेमीफाइनल में भिड़ेंगे इंडिया और न्यूज़ीलैंड. (PTI)
14 नवंबर 2023
Updated: 14 नवंबर 2023 14:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल याद है? धोनी का बल्ला क्रीज़ छूने ही वाला था कि मार्टिन गप्टिल का थ्रो सीधे आकर विकेट पर लगा. भारी मन से धोनी पवेलियन लौट रहे थे. और उनके हर कदम के साथ वर्ल्ड कप की ट्रॉफी टीम इंडिया से दूर होती जा रही थी. भारत का तीसरी बार वर्ल्ड कप जीतने का सपना अधूरा रह गया. ये वो वर्ल्ड कप था जिसमें रोहित शर्मा (Rohit Shrama) ने टूर्नामेंट में 5 शतक लगाए और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के 9 मैच में 18 विकेट झटके. पूरे टूर्नामेंट में नीली जर्सी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई. लेकिन हम सेमीफाइनल हार गए और वर्ल्ड कप हार गए. सेमीफाइनल में टीम इंडिया को हराने वाली टीम थी न्यूज़ीलैंड. 

कट टू वर्ल्ड कप 2023. लीग मैच खत्म हो गए हैं. और टीम इंडिया ने नौ के नौ लीग मैच में जीत दर्ज की है. प्वाइंट टेबल पर बादशाह की तरह टॉप हैं. और कल 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेलने जा रही है. और सामने एक बार फिर है न्यूज़ीलैंड.

मौका भी है और दस्तूर भी. वैसे तो ये खेल है और खेल भावना की डिक्शनरी में 'बदले' जैसे शब्द नहीं होते. लेकिन भारत के क्रिकेट प्रेमियों के जबान पर बस एक यही रट रही है कि 2019 का बदला 2023 में पूरा करना है. 

और इस बार हालात इंडियन टीम के पक्ष में नजर आ रहे हैं. पहली बात तो न्यूज़ीलैंड को हम वर्ल्ड कप 2023 के लीग स्टेज में हरा चुके हैं. और टीम इंडिया का एक-एक खिलाड़ी बेहतरीन फॉर्म में है. ये कहना मुश्किल हो जा रहा है कि हमारी बैटिंग ज्यादा अच्छी है या बोलिंग अटैक. लेकिन ये वर्ल्ड कप है. जहां एक हार टीम इंडिया को एक बार फिर वर्ल्ड कप से दूर कर देगी. और इस स्टेज में आकर सामने वाली टीम को कमतर आंकना अपने लिए ही मुश्किलें खड़ी करने जैसा होगा. और सामने अगर न्यूज़ीलैंड हो तो हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि कीवियों के पास भी ऐसे प्लेयर्स हैं जो सेमीफाइनल में रोहित एंड कंपनी को परेशान कर सकते हैं. न्यूज़ीलैंड की तरफ से ये खिलाड़ी कौन हो सकते हैं, आइए एक बार समझने की कोशिश करते हैं.

ये भी पढ़ें: 'हमने कर ली है प्लानिंग...' सेमीफाइनल से पहले न्यूजीलैंड के बॉलर ने इंडियन टीम को क्या चेतावनी दी?

1. रचिन रविंद्र

अगर टीम इंडिया के लिए कोई खिलाड़ी सबसे बड़ा खतरा बनकर उभर सकता है, वो है भारतीय मूल के ही न्यूज़ीलैंड प्लेयर रचिन रविंद्र. रचिन इस टूर्नामेंट में धूम मचाए हुए हैं.  उन्होंने 9 मैच में 70.62 की औसत से कुल 565 रन बनाए हैं. जिसमें तीन शतक और दो अर्धशतक शामिल है. उनका स्ट्राइक तो और भी लाजवाब है. उस वर्ल्ड कप में उन्होंने 108.44 के स्ट्राइक रेट से रन जोड़े हैं. आप अगर भारत और न्यूजीलैंड के पिछले मुकाबले का स्कोरबोर्ड देखेंगे तो इसमें भी आउट होने से पहले रविंद्र ने खुद के लिए बैटिंग को आसान बनाते हुए 75 रनों की पारी खेली थी. भारतीय पिच पर भी वो स्पिनर्स को भी बिना किसी दिक्कत के खेलते हैं. ऐसे में वो इंडियन टीम के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. 

2. केन विलियमसन

लिस्ट में अगला नाम है कप्तान केन विलियमसन का. चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट के अधिकतर मैच में बाहर रहने वाले विलियमसन पूरी तरह से फिट हैं. और पूरी तरह से फॉर्म में भी है. इस टूर्नामेंट में विलियमसन ने अब तक सिर्फ तीन मुकाबले ही खेले हैं. जिसमें उनके नाम 93.50 की औसत से कुल 187 रन है. उनके नाम दो हाफ सेंचुरी है. जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई 95 रन्स की पारी भी शामिल है. इसके अलावा विलियमसन को इंडियन पिच पर खेलने और यहां कप्तानी करने का काफी अनुभव है. IPL में विलियमसन की बैटिंग की इंतजार हर किसी को रहता है. ऐसे में विलियमसन से टीम इंडिया को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

3. डेरल मिचेल

अगला नाम है डेरल मिचेल का. जो रचिन रविंद्र के बाद वर्ल्ड कप 2023 में कीवी टीम के लिए टॉप स्कोरर हैं. मिचल के नाम 9 मैच में 59.71 की औसत से कुल 418 रन हैं. जबकि उनका स्ट्राइक रेट 110.58 का रहा है. मिचेल के नाम एक शतक और दो अर्धशतक भी है. मिचेल ने ये शतक भारत के खिलाफ ही लगाया था. उन्होंने 130 रन की धुआंधार पारी खेली थी. ऐसे में इंडियन टीम की कोशिश इस बार उन्हें ऐसा करने से रोकने की होगी.

ये भी पढ़ें: 'उसने पाकिस्तान को नंबर वन... ', कपिल देव ने ऐसी बात बोली कि बाबर आजम की कप्तानी बच जाएगी?

4. ट्रेंट बोल्ट 

न्यूज़ीलैंड के बोलिंग अटैक के अगुवा ट्रेंट बोल्ट. जो अपने दम पर दुनिया के किसी भी टीम के बैटिंग लाइनअप को ध्वस्त करना का मद्दा रखते हैं. इस वर्ल्ड कप में भी बोल्ट अच्छी फॉर्म में नजर आ रहे हैं. उन्होंने अब तक कुल 9 मैच में 5.16 की इकोनॉमी से कुल 13 विकेट्स झटके हैं. जबकि भारत के खिलाफ बोल्ट ने अपने करियर 14 वनडे मैच में 25 विकेट लिए हैं. ऐसे में इंडियन टीम को इनसे काफी सावधान रहना होगा. 

5. मिचेल सैंटनर

लिस्ट में अंतिम नाम है कीवी टीम के ऑलराउंडर मिचेल सैंटनर का. जो वर्ल्ड कप 2023 के सबसे बेहतरीन स्पिन बॉलर में से एक हैं. सैंटनर के नाम टूर्नामेंट के 9 मुकाबलों में कुल 16 विकेट है. भारत के खिलाफ खेले गए मैच में सैंटनर ने पूरे 10 ओवर के कोटे में केवल 37 रन दिए थे और भी विकेट भी लिया था. कीवी टीम के बाएं हाथ के स्पिनर अपनी फिरकी में किसी भी बैटर को उलझाने का माद्दा रखते हैं. ऐसे में टीम इंडिया को उनसे संभलकर रहने की जरूरत है.

thumbnail

Advertisement