The Lallantop
Advertisement

कौन हैं नजम सेठी, रमीज राजा को हटाकर जिन्हें PCB का अध्यक्ष बनाया गया है?

PCB चेयरमैन की कुर्सी पर फिर नया चेहरा.

Advertisement
PCB chief Rameez Raja sacked, Najam Sethi appointed as PCB chief
नजम सेठी (फाइल फोटो)
21 दिसंबर 2022 (Updated: 21 दिसंबर 2022, 17:25 IST)
Updated: 21 दिसंबर 2022 17:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

20 दिसंबर को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में एक बार फिर बड़ा उलटफेर हो गया. चेयरमैन रमीज़ राज़ा को पीसीबी अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी जगह नजम सेठी को चुना गया है. पाकिस्तान में छपी रिपोर्ट्स की मानें तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने खुद सेठी की नियुक्ति को अप्रूव किया है.

इसके पीछे की वजह को पाकिस्तान की ऐतिहासिक हार माना जा रहा है. दरअसल इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने 17 साल बाद पाकिस्तान का दौरा किया. T20 वर्ल्ड कप से पहले T20 सीरीज़ 4-3 से जीतने के बाद इंग्लैंड ने अब टेस्ट सीरीज़ भी 3-0 से जीत ली है. क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी टीम ने पाकिस्तान को उनके ही देश में क्लीन स्वीप किया हो. इस सीरीज़ के बाद रमीज़ पर गाज गिर गई.  

राजा को 27 अगस्त 2021 को तत्कालिन प्रधानमंत्री इमरान खान ने नियुक्त किया था. राजा पाकिस्तान के सिर्फ चौथे ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया. उनसे पहले इज़ाज बट, जावेद बुर्की और अब्दुल हफ़ीज कारदार ने भी ये ज़िम्मेदारी संभाली है. राजा इससे पहले 2003 से 2004 के बीच PCB के मुख्य अधिकारी रह चुके हैं. आमतौर पर पीसीबी चेयरमैन का टर्म तीन साल का होता है. 

कौन हैं नजम सेठी?

अब नए पीसीबी चेयरमैन पर नजर डाल लेते हैं. लाहोर के एक रईस घर से आने वाले नजम ने अपनी हाइयर स्टडी इंग्लैंड में की. पाकिस्तानी पेपर डॉन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार 1973 में पाकिस्तान में बलोच आर्मी ने जब पाकिस्तानी आर्मी के खिलाफ गुरेला वार छेड़ा, तब नजम लंडन से वापस आए और बलोच आर्मी से जुड़ गए. उनके साथ चार और दोस्त वापस आए थे, और सब बलोच आर्मी का हिस्सा बन गए थे. एक दिलचस्प बात - इनमें से कोई भी बलोच नही थे, पर अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाने को तैयार थे.

नजम कराची में छुप गए और इस मूवमेंट के लिए पैसे जुटाने लगे. इस दौरान इन पाचों के माता-पिता को यही पता था कि इनके बच्चे लंडन में हैं और पढ़ाई कर रहे हैं. 1976 में सेठी को पकड़ लिया गया और उन्हें जेल में डाल दिया गया. 1978 में जेल से छुटने के बाद नजम पत्रकार बन गए और लगातार अपनी राय रखने लगे. इसके बाद उन्होंने वैनगार्ड बुक्स नाम की एक पब्लिशिंग कपंनी खोली, जिसे एक प्रगतिशील पुस्तक प्रकाशन कंपनी मानी जाती है.

1989 में नजम ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर फ्राइडे टाइम्स की शुरुआत की. 1999 में नवाज शरीफ की सरकार ने एक बार फिर उन्हें गिरफ्तार करवा लिया. हालांकि कुछ दिनों बाद ही उन्हें छोड़ दिया गया. उनकी आवाज को पाकिस्तान के सबसे लिबरल आवाजों में से एक माना जाता है. नजम लगातार राजनीति पर भी विश्लेषण करते नजर आते हैं.

2013 में नजम को पाकिस्तान के पंजाब के केयरटेकर मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया. नवाज शरीफ ने अगस्त 2017 में नजम को पीसीबी का एक्टिंग चेयरमैन नियुक्त किया था. नजम ने ये ज़िम्मेदारी एक साल संभाली थी. यानी उनके पास ये काम करना का तजुर्बा है.

रमीज राजा लगातार BCCI और इंडियन क्रिकेट टीम पर बयानबाजी करते नजर आते थे. अब नजम सेठी इस मुद्दे पर क्या राय और मिज़ाज रखते हैं, ये तो वक्त ही बताएगा. 

वीडियो: बाबर आज़म ने EngvsPak मैच के बाद जो कहा, उससे पहले अपने आंकड़े चेक किए?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement