The Lallantop
Advertisement

ICC के ब्लंडर ने टीम इंडिया को टेस्ट में नंबर वन बना दिया!

वैसे ऐसा असल में हो सकता है!

Advertisement
ICC test ranking blunder Indian Cricket Team
टीम इंडिया (फोटो - PTI)
17 जनवरी 2023 (Updated: 17 जनवरी 2023, 19:43 IST)
Updated: 17 जनवरी 2023 19:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

17 जनवरी 2023 की सुबह खबर आई कि टीम इंडिया टेस्ट रैकिंग में नंबर वन बन गई है. लेकिन सिर्फ कुछ ही घंटों के लिए. लेकिन क्या भला ऐसा भी होता है. नहीं, जनाब ऐसा बिल्कुल नहीं होता. लेकिन अगर ऐसा हुआ है तो समझ लीजिए किसी का बड़ा ब्लंडर है. इस बार ये ब्लंडर किया खुद ICC ने. दरअसल, टेस्ट रैंकिंग हर सीरीज़ के बाद अपडेट होती है. लेकिन अभी कही भी टेस्ट सीरीज़ नहीं खेली जा रही है. तो ऐसे में टेस्ट रैंकिंग को अपडेट होना ही नहीं था. 

लेकिन ICC की वेबसाइट पर हुए एक ग्लिच की वजह से रैंकिंग में बदलाव हो गया. और करीबन दो घंटे के लिए टीम इंडिया टॉप पर विराजमान हो गई. इसके बाद इंडिया-ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ से पहले ही इंडियन फैन्स ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे करने का जश्न मनाना शुरू कर दिया. लेकिन जब पता चला कि ये रैंकिंग्स नहीं ब्लंडर है तो पब्लिक ने ICC की वेबसाइट से इस रैंकिंग का स्क्रीनशॉट लेकर इस खबर को वायरल कर दिया. 

#स्क्रीनशॉट में क्या था? 

गलत रैंकिंग के हिसाब से टीम इंडिया 115 पॉइंट्स के साथ टॉप पर पहुंच गई थी. ऑस्ट्रेलियाई टीम 111 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गई. 106 अंकों के साथ इंग्लैंड तीसरे नंबर पर और 100 अंक के साथ न्यूज़ीलैंड की टीम चौथे नंबर पर आ गई. और पांचवे नंबर पर 85 पॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका की टीम रही. 

इस रैंकिंग के हिसाब से टीम इंडिया को हाल में बांग्लादेश को 2-0 से हराने का फायदा मिला था. लेकिन सेलिब्रेशन में फ़ैन्स ये भूल गए कि हमने तो बांग्लादेश को हराया ही लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने भी तो अपने घर में साउथ अफ्रीका को तीन मैच की टेस्ट सीरीज़ में 2-0 से हराया है.  

#सही रैंकिंग क्या है? 

अब ICC की साइट पर ये ग्लिच ठीक हो गया है, तो आपको सही रैंकिंग भी बताते चलते हैं. सही रैंकिंग के हिसाब से टॉप पर 126 पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम अब भी बरकरार है. दूसरे नंबर पर 115 पॉइंट्स के साथ इंडियन टीम है. 107 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर इंग्लैंड है. 102 पॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर साउथ अफ्रीका है. 

और 99 पॉइंट्स के साथ पांचवे नंबर पर न्यूज़ीलैंड की टीम है. 

बाकी टीम्स को छोड़ दें तो पहले और दूसरे पायदान पर जल्द ही बदलाव हो सकता है. 9 फरवरी से इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज़ शुरू हो जाएगी. अगर टीम इंडिया इस बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को 2-0 या उससे अधिक से जीत लेती है, तो इंडियन टीम ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ पहले नंबर पर विराजमान हो जाएगी. 

वीडियो: विराट कोहली ने Ind vs SL मैच के बाद क्रिकेट फ़ैन्स के दिल जीतने वाली बात कह दी!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement